मनोकामना पूर्ति के हनुमान जी के उपाय, हर मनोकामन को पूरी करे ये 06 सरल उपाय

मन की हर इच्छा को पूर्ण करे ये 06 शक्तिशाली उपाय

मनोकामना पूर्ति के हनुमान जी के उपाय

मनोकामना पूर्ति के हनुमान जी के उपाय की संपूर्ण जानकारी आज हम आपको इस अध्याय में देने जा रहे हैं, जिनका उपयोग करके आप अपनी मनोकामना को जल्द से जल्द पूर्ण कर सकते हैं। मनोकामना पूर्ति के जो उपाय आज हम आपको बताने जा रहे हैं यह सभी चमत्कारी उपाय हैं और काफी शक्तिशाली है और जो भी जातक या मनुष्य सच्चे मन से हनुमानजी की आराधना करते हुए इन उपायों का उपयोग करते हैं हनुमान जी के आशीर्वाद से उसकी मनोकामना जल्द से जल्द पूरी होती है।

इस संसार में हर किसी की कोई ना कोई मनोकामना जरूर होती है और उसे पूर्ण करने के लिए वे दिन-रात कड़ी मेहनत भी करते हैं, पर कुछ ऐसे भाग्यशाली लोग होते हैं जिनकी मनोकामना पूर्ण होती है। रोजाना हमारे पास कई लोग इस बात की शिकायत को लेकर आते हैं कि उनकी मन की इच्छा या मनोकामना कभी पूरी नहीं होती, आप सभी को यह बात समझनी होगी की किसी भी इंसान की मन की इच्छा या मनोकामना का जल्द पूरा होना उसके कर्मों पर निर्भर होता है जितने अच्छे आपके कर्म होंगे उतनी ही जल्द आपकी मन की इच्छा पूरी होगी।

अगर आप की भी कोई ऐसी मनोकामना है जो काफी समय से पूर्ण नहीं हो रही है तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं है हमारे द्वारा मनोकामना पूर्ति के हनुमानजी के उपाय को आप एक बार अवश्य आजमा के देखें, सच्चे मन से किए गए इन उपायों का अवश्य लाभ प्राप्त होता है और हनुमान जी की कृपा से आपकी मन की हर इच्छा पूरी होती है।

तो आइये अब जान लेते है की मनोकामना पूर्ति के हनुमान जी के उपाय का उपयोग कैसे करें।

मनोकामना पूर्ति के हनुमान जी के उपाय

मनोकामना पूर्ति के हनुमान जी के उपाय

मनोकामना पूर्ति के लिए हनुमान जी का यह सबसे सरल उपाय है और इसे आम आदमी भी आसानी से कर सकता है और जो भी जातक इसे सच्चे मन से करता है हनुमान जी की कृपा से उसकी सारी मनोकामनाएं जल्द से जल्द पूर्ण होती है। इस सरल उपाय को आपको मंगलवार के दिन से शुरू करना है और लगातार पांच मंगलवार तक करना है।

जिस भी मंगलवार से आप इस उपाय को प्रारंभ कर रहे हो उस दिन शाम को स्नान करके स्वच्छ हो जाएं और हनुमान जी के मंदिर एक नींबू, एकमुखी आटे का दीपक, सरसों का तेल और तीन लौंग लेकर जाएं और सर्वप्रथम मंदिर में हनुमान जी के समक्ष बैठे हैं और उनके सामने एक मुखी आटे के दीपक में थोड़ा से सरसों का तेल डालें और एक दीपक जलाएं और उसके बाद नींबू को अपने सामने रखें और तीनों लौंग को अपने दाहिने हाथ में रखकर मुट्ठी बांध ले।

उसके बाद ॥श्री हनुमंत नमः॥ मंत्र का आंख बंद करके 108 बार जाप करें। मंत्र जाप समाप्त होने के बाद अपनी अनामिका उंगली से हनुमान जी की भुजा से सिंदूर निकालकर उन तीनों लौंग के ऊपर लगाएं और उन तीनों लौंग को नींबू के अंदर गाड़ दें और उस नींबू को अपने सर से पैर तक 21 बार घड़ी की दिशा में घुमाएं। अब अपनी मनोकामना को मन में बोलते हुए उस नींबू और लौंग को हनुमान जी के चरणों पर अर्पित कर दें।

इस प्रक्रिया को लगातार पांच मंगलवार तक करें। अगर आप सच्चे मन से इस उपाय को करेंगे तो यकीन मानिए आपकी मनोकामना हनुमान जी की कृपा से जल्दी पूर्ण होगी।

हनुमान जी के मनोकामना पूर्ति के टोटके

हनुमान जी के मनोकामना पूर्ति के टोटके

यह सबसे सरल टोटका है हनुमान जी का आशीर्वाद पाने का और अपनी मनोकामना पूर्ण करने का। मनोकामना पूर्ति के इस उपाय को भी आपको लगातार पांच मंगलवार करना है, पर एक बात का विशेष ध्यान रखें की पांचों मंगलवार जब आप इस उपाय को कर रहे हो तब आपको उपवास रखना है और ब्रम्हचर्य का पालन करना है, अगर आप चाहें तो दिन में एक समय फलाहार कर सकते हैं।

जिस भी शुभ मंगलवार से आप इस उपाय को शुरू करना चाहते हैं उस दिन स्नान करके शुद्ध होकर हनुमान जी के मंदिर 3 पान के पत्ते लेकर जाएं, पान के पत्ते ले जाते समय एक बात का विशेष ध्यान रखें कि पान के पत्ते कहीं से भी टूटे, कटे या फटे ना हो। मंदिर में हनुमान जी के सामने बैठकर सबसे पहले हनुमान चालीसा का एक पाठ करें उसके बाद हनुमान अष्टक का भी एक पाठ करें और उसके बाद हनुमान जी की चरणों से सिंदूर लेकर अपनी अनामिका उंगली से तीनों पान के पत्तों के ऊपर अपनी मनोकामना या मन की इच्छा को लिखें।

अपने मन की इच्छा को पान के पत्तों के ऊपर लिखने के बाद दोनों हाथों में पान के पत्तों को ले और हनुमान जी से प्रार्थना करें कि आपकी मनोकामना जल्द से जल्द पूर्ण करें और अपना आशीर्वाद प्रदान करें।

प्रार्थना करने के बाद एक पान का पत्ता हनुमान जी के चरणों में रख दें और दूसरे पान के पत्ते को ले जाकर शिव मंदिर में शिवलिंग के ऊपर चढ़ा दें और तीसरे पान के पत्ते को अपने पूजा घर में तब तक रखे रहें जब तक आपकी मनोकामना पूर्ण नहीं हो जाती। इस उपाय को करने के बाद मनोकामना पूर्ण होने में कम से कम 1 से 2 महीने का समय लगता है इसलिए संयम बनाए रखें और आप जब आपकी मनोकामना पूर्ण हो जाए तब अपने पूजा गृह में रखे हुए उस पान के पत्ते को ले जाकर किसी स्वच्छ पानी में प्रवाह कर दें।

हनुमान जी का मनोकामना पूर्ति मंत्र

हनुमानजी का मनोकामना पूर्ति मंत्र

अगर आपके कोई ऐसी जटिल मनोकामना है जिनको आप पूर्ण करना चाहते हैं तो हनुमान जी के इस मनोकामना पूर्ति मंत्र का उपयोग आपको अवश्य करना चाहिए। हिंदू धर्म में आस्था रखने वाले इस बात को जानते हैं कि हनुमान जी का जन्म मंगलवार को हुआ था इसलिए उन्हें मंगल मूर्ति भी कहा जाता है और उनके आशीर्वाद से हर कार्य मंगलमय होते हैं।

हनुमान जी के मनोकामना पूर्ति के इस मंत्र का उपयोग आप अपने घर में भी कर सकते हैं पर इस उपाय और मंत्र जाप की शुरुआत मंगलवार या शनिवार से ही करें । सबसे पहले मंगलवार या शनिवार की सुबह स्नान करके शुद्ध हो जाएं और अपने पूजा घर में हनुमान जी की पूजा अर्चना पंचोपचार विधि से करें यानि हनुमान जी की गूगल धूप, गंध, नैवेद्य, सिंदूर, लाल पुष्प और अक्षत से पूजा अर्चना करें और उनके सामने लाल रंग का आसन लगाकर बैठे और मन में कामना करते हुए कि आपको जीवन में सफलता मिले और आपकी हर मनोकामना पूर्ण हो और इस कामना के साथ नीचे दिए गए हनुमान मंत्र का 108 बार जाप करें।

मनोजवं मारुततुल्यवेगं जितेन्द्रियं बुद्धिमतां वरिष्ठम् ।
वातात्मजं वानरयूथमुख्यं श्रीरामदूतम् शरणं प्रपद्ये ।।

इस पूजा विधि और मंत्र जाप को लगातार 51 दिनों तक करें। आप यकीन नहीं करेंगे कि जो भी व्यक्ति इस पूजा विधि और मंत्र जाप को सच्चे मन से उपयोग करता है और हनुमान जी से अपनी मनोकामना पूर्ति के लिए आवेदन करता है, हनुमान जी उसकी प्रार्थना अवश्य स्वीकार करते हैं और अपने भक्तों को मनोकामना पूर्ति का आशीर्वाद अवश्य प्रदान करते हैं। यह अत्यंत ही शक्तिशाली मंत्र है और इस मंत्र के निरंतर जाप से मनुष्य के मन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और भाग्य उन्नति के भी प्रबल योग कुंडली में बनते हैं।

अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी मनोकामना हनुमान जी की कृपा से जल्द से जल्द पूर्ण हो तो इस मंत्र और पूजा विधि का अवश्य उपयोग करें और सच्चे मन से की गई इस प्रार्थना का लाभ आपको अवश्य प्राप्त होगा।

मनोकामना पूर्ति के अचूक उपाय

मनोकामना पूर्ति का यह उपाय भी काफी अचूक है जो कभी असफल नहीं होता है। यह उपाय इतना शक्तिशाली है कि सिर्फ एक बार करने से ही इसके शुभ परिणाम दिखने शुरू हो जाते हैं और मनुष्य की मनोकामना पूर्ण होती है और साथ ही जीवन में आने वाले समस्त कष्ट और बाधाएं भी दूर होती हैं। सिर्फ मनोकामना पूर्ति के लिए ही नहीं इस उपाय का उपयोग आप धन की समस्या को दूर करने के लिए भी कर सकते हैं, अगर आप ऐसी परिस्थिति पर हैं जहां आपको काफी अधिक धन की समस्या है या दरिद्रता है तो इस उपाय से आपकी धन की समस्या और दरिद्रता भी दूर हो जाएगी।

इस उपाय को आप किसी भी दिन से शुरू कर सकते हैं पर इस उपाय को आपको लगातार 11 दिनों तक करना है, इसे करने के लिए जिस भी शुभ दिन से आप इस उपाय को करना चाहते हो उस दिन शुद्ध अवस्था में 11 पीपल के पत्ते तोड़े और ध्यान रहे कि पीपल के पत्ते हरे और ताजे हो सूखे हुए या पीले ना हो।

अब इन पीपल के पत्तों को अच्छे से धो कर शुद्ध कर लें और इनको लेकर हनुमान जी के मंदिर जाएं और सिंदूर और अपनी अनामिका उंगली की मदद से 11 पीपल के पत्ते के ऊपर जय श्री राम लिखें और इन पीपल के पत्तों की माला बनाकर हनुमान जी के गले में अर्पित करें। ऐसा लगातार 11 दिनों तक करें और एक बात का विशेष ध्यान रखें कि 11 दिनों तक मांस मदिरा का सेवन ना करें और पूरी तरह ब्रह्मचर्य का पालन करें।

मनोकामना पूर्ति के कुछ अन्य सिद्ध उपाय

  1. लगातार 30 दिनों तक रोटी के ऊपर प्याज के रस से अपनी मनोकामना लिखकर गाय को खिलाने से जल्द ही मन की हर इच्छा पूर्ण होती है।
  2. रोज रात को सोते समय तांबे के लोटे में जल भरकर अपने सिरहाने रख कर सोएं और सुबह उठकर इस जल को पीपल के पेड़ में अपनी मनोकामना बोलते हुए अर्पित कर दें, ऐसा करने से हर इच्छा जल्द पूरी होती है।
  3. कर्ज मुक्ति के लिए लगातार 11 मंगलवार हनुमान जी का उपवास रखें और हनुमान चालीसा का पाठ करें ऐसा करने से कर्जे से मुक्ति मिलती है।
  4. हर मंगलवार या शनिवार मंदिर जाकर हनुमान जी के दर्शन करें और उनकी भुजा की सिंदूर को अपने माथे पर लगाएं ऐसा करने से समस्त दुखों से छुटकारा मिलता है और हर मनोकामना पूर्ण होती है।
  5. नियमित रूप से मंगलवार या शनिवार को पान का बीड़ा हनुमानजी को अर्पित करने से नौकरी और व्यवसाय में तरक्की और उन्नति के प्रबल योग बनते हैं और हनुमान जी की कृपा से मनोकामना पूर्ति होती है।
  6. 21 मंगलवार लगातार लाल गुलाब की माला या फिर केवड़े का इत्र भी हनुमान जी को भेंट में अर्पित करने से हनुमान जी हर मनोकामना पूर्ण होने का आशीर्वाद देते हैं।
निष्कर्ष

तो यह थे मनोकामना पूर्ति के हनुमान जी के उपाय जो काफी शक्तिशाली हैं और अगर सच्चे मन से किया जाए तो अवश्य अपना प्रभाव दिखाते हैं। जैसा कि इस लेख की शुरुआत में ही हमने कहा था कि किसी भी मनोकामना को पूर्ण होने के लिए कर्मों का अच्छा होना आवश्यक होता है। जिन मनुष्य के कर्म अच्छे होते हैं उनकी मनोकामना सदैव ईश्वर की कृपा से जल्द पूरी होती है, इसलिए हमारा आप सबसे निवेदन है की हमेशा सत्कर्म करें और समय-समय पर दान पुण्य भी अवश्य करें।

आज के हमारे इस लेख को लेकर अगर आपके मन में कोई शंका या संदेह है या कोई ऐसी बात है जो आपके समझ में ना आई हो तो आप निसंकोच होकर हम से संपर्क कर सकते हैं और अपनी शंका और संदेह को दूर कर सकते हैं और अगर आपके जीवन में कोई ऐसी समस्या है जिसका आप तांत्रिक या ज्योतिषी समाधान चाहते हैं तो भी आप हमसे संपर्क करके अपनी समस्याओं का समाधान पा सकते हैं हमारा आपसे आग्रह होगा कि अपनी समस्याओं को हमारे साथ साझा करते समय अपनी जन्म तारीख, जन्म समय, जन्म स्थान और गोत्र लिखना ना भूलें, ताकि हम सही तांत्रिक या ज्योतिष उपाय आपको बता सके और आपकी हर समस्या का समाधान निकाल सके।

जय श्री राम

जय महाबली हनुमान

यह भी जरूर पढ़े :-

रोग दूर करने के हनुमान जी के टोटके, जो करेंगे हर रोगों का नाश

दुश्मन का नाश करने का उपाय, 06 सरल तांत्रिक उपाय जो करेंगे हर दुश्मन का नाश

घर में बरकत के उपाय, इन उपायों से घर में हमेशा रहेगी बरकत, सुख, शांति और समृद्धि

घर में लड़ाई झगड़ा रोकने के उपाय, घर में हमेशा रहेगी सुख शांति और समृद्धि

सोया हुआ भाग्य जगाने के उपाय जो कभी असफल नहीं होते

घर में पैसे आने के उपाय, 06 शक्तिशाली उपाय जिनसे कभी नहीं होगी पैसे की कमी।

अच्छे दिन लाने के उपाय, भाग्योदय के लिए सबसे सरल और अचूक उपाय.

पति की किस्मत चमकाने के उपाय, इन उपायों से बदल जाएगी पति की किस्मत

काम में रुकावट दूर करने के 05 अचूक उपाय, काम में रुकावट के उपाय.

कन्या के विवाह के लिए उपाय, शीघ्र विवाह के लिए 06 चमत्कारी उपाय

अमावस्या के दिन धन लाभ के उपाय, 06 अचूक उपाय

हनुमान जी के सिंदूर के टोटके से जीवन में पाए सुख, शांति और समृद्धि

Leave a Comment

Your email address will not be published.