गुस्सा कम करने का मंत्र, गुस्सा शांत करने के 04 सबसे सफल मंत्र और टोटका.

क्रोध शांति के लिए 04 सबसे सफल मंत्र

गुस्सा कम करने का मंत्र

आज के हमारे इस अध्याय में हम आपको गुस्सा कम करने का मंत्र और साथ ही कुछ ऐसे वैदिक और घरेलू उपाय बताएंगे जिसका इस्तेमाल करके आप अपना या अपने किसी परिवार के सदस्य का गुस्सा कम करने में सक्षम हो पाएंगे। हमारे पौराणिक शास्त्रों में गुस्सा कम करने के लिए कुछ लाभदायक मंत्र और घरेलू नुस्खे बताए गए हैं जिनका अगर सही समय पर इस्तेमाल किया जाए तो मनुष्य अपने गुस्से पर काबू कर सकता है और सदा के लिए इस मुसीबत से छुटकारा पा सकता है।

हर मनुष्य के भीतर गुस्सा या क्रोध का बीज जन्म से ही स्थापित रहता है। अधिक गुस्सा या क्रोध करना एक बीमारी की तरह होता है जो मनुष्य को शारीरिक और मानसिक रूप से धीरे-धीरे नष्ट कर देता है। हमारे समाज में भी अधिक गुस्सा या क्रोध करने वाले व्यक्ति को स्वीकार नहीं किया जाता है और उसे समाज से दूर ही रखा जाता है। इसीलिए अगर इस बीमारी का समय रहते इलाज नहीं किया गया तो यह बीमारी भविष्य में काफी हानिकारक साबित होती है। और यह हमारा खुद का अनुभव है कि आज जो गुस्सा कम करने का मंत्र और उपाय हम आपको बताने जा रहे हैं उसका उपयोग आप करते हैं तो आप अपने क्रोध और या गुस्से को तुरंत शांत करने में सक्षम हो सकते हैं।

अगर आप भी ऐसी परिस्थिति में है जहां पर आपको बार-बार गुस्सा या क्रोध आता है और जिसे आप काबू करने में सक्षम नहीं है और जिस वजह से आपकी पारिवारिक या व्यवसायिक जीवन पर काफी बुरा असर पड़ रहा है तो हमारा आज का अध्याय आपके लिए काफी लाभदायक साबित होगा, क्योंकि हमारे आज के इस अध्याय को पढ़कर आप अपने गुस्से को 100% काबू कर पाएंगे और एक सुखी और खुशहाल जीवन जी सकेंगे।

तो आइए सबसे पहले जान लेते हैं गुस्सा कम करने के 04 शक्तिशाली मंत्र.

गुस्सा कम करने का सफल मंत्र

गुस्सा कम करने का सफल मंत्र

जैसा कि हम सब जानते हैं कि मंत्रो में काफी अधिक सकारात्मक ऊर्जा होती है जिनका अगर सही परिस्थिति और समय में उपयोग किया जाए तो हम अपने जीवन में आने वाली कई सारी समस्याओं का समाधान निकालने में सक्षम हो सकते हैं।

हमारे पौराणिक शास्त्रों में गुस्सा कम करने के लिए इस मंत्र को सबसे ज्यादा सफल और सिद्ध माना गया है। इस मंत्र का उपयोग आप किसी भी परिस्थिति में कर सकते हैं। गुस्सा कम करने के लिए यह काफी सरल मंत्र है पर इसका प्रभाव काफी अधिक शक्तिशाली है और इस मंत्र के निरंतर जाप से आपकी क्रोध या गुस्से की समस्या हमेशा के लिए समाप्त हो जाएगी।

इस मंत्र का उपयोग करना काफी सरल है, जब कभी भी आपको गुस्सा या क्रोध आए तो आंखें बंद करके इस मंत्र का 21 बार मन में या बोलते हुए जाप करें और मंत्र जाप समाप्त होने के बाद चारों दिशाओं में एक एक बार फूंक मार दें। ऐसा करने से आपका गुस्सा तुरंत शांत हो जाएगा।

॥ॐ गतक्रोधाय शमणाय नमः॥

और अगर आप चाहते हैं कि आपका गुस्सा या क्रोध करने की समस्या हमेशा के लिए समाप्त हो जाए तो इस मंत्र का लगातार 51 दिनों तक रोज 51 या 108 बार जाप करें। ऐसा करने से आपके क्रोध करने की समस्या हमेशा के लिए समाप्त हो जाएगी।

गुस्सा कम करने का सरल वैदिक मंत्र

क्रोध शांति के लिए वैदिक मंत्र

गुस्सा कम करने के लिए यह वैदिक मंत्र भी काफी अधिक लाभदायक और कारगर सिद्ध होता है। अगर आप ऐसी परिस्थिति में है जहां आपको छोटी-छोटी बातों पर भी ज्यादा क्रोध या गुस्सा आता है तो आपको इस मंत्र का उपयोग करना चाहिए, इस मंत्र के जाप से आपका गुस्सा भी शांत हो जाएगा और आपके अंदर एक सकारात्मक ऊर्जा का संचार भी होगा, जिससे आपको आपके हर काम में सफलता भी प्राप्त होगी और आपके जीवन में उन्नति और प्रगति के योग भी बनेंगे।

इस मंत्र का जाप भी आप कहीं पर भी और किसी भी परिस्थिति में कर सकते हैं। जब कभी भी आपको ज्यादा क्रोध आए तो इस मंत्र का 8, 16 या 24 बार जाप करें। मंत्र का जाप करते समय एक बात का विशेष ध्यान रखें कि मंत्र जाप करते समय आंखें बंद करके एकाग्र मन से मंत्र का जाप करें और किसी शांत जगह पर ही इस मंत्र का जाप करें।

॥ॐ शांति शरणम् नमः॥

इस मंत्र का अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए और अपना गुस्सा या क्रोध को हमेशा के लिए समाप्त करने के लिए रोज अपने पूजा घर में पूजा पाठ और आरती करने के बाद इस मंत्र का एक माला या 108 बार 21 दिनों तक जाप करें। ऐसा करने से आपका गुस्सा हम शांत हो जाएगा।

भगवान वासुदेव के मंत्र से करें गुस्से को शांत

भगवान वासुदेव के मंत्र

भगवान वसुदेव जिन्हें सृष्टि का पालनहार भी कहा जाता है उनका मंत्र भी गुस्सा शांत करने में काफी अधिक सिद्ध मंत्र माना जाता है। भगवान वासुदेव के इस मंत्र के निरंतर जाप से आपका गुस्सा भी शांत होता है और आपके जीवन में धन, लक्ष्मी और वैभव का भी आगमन होता है। यह काफी सरल और दिव्य मंत्र है जिसका उपयोग आदिकाल से किया जा रहा है।

जो भी मनुष्य भगवान वासुदेव के इस मंत्र का निरंतर जाप करता है उसके जीवन में आने वाली समस्त नकारात्मक शक्तियां नष्ट हो जाती हैं और उस मनुष्य के जीवन में भगवान वासुदेव की कृपा से सकारात्मक ऊर्जा और शक्तियों का संचार होता है।

॥ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नमः॥

क्रोध की अवस्था या गुस्सा आने पर अगर आप इस मंत्र का 11, 21 या 51 बार जाप करते हैं तो आपका क्रोध या गुस्सा तुरंत शांत हो जाएगा और आपके मन में किसी भी प्रकार का द्वेष या गुस्सा नहीं रहेगा।

गुस्सा कम करने का हनुमान मंत्र

गुस्सा कम करने का हनुमान मंत्र

श्री हनुमान अपने सच्चे भक्तों का हमेशा ख्याल रखते हैं और अपने आशीर्वाद से उनके जीवन में आने वाले समस्त दुखों का नाश करते हैं। जिन जातकों को अधिक क्रोध या गुस्सा आने की समस्या है उन्हें हनुमान चालीसा का पाठ करने की सलाह दी जाती है, पर अगर आप ऐसी परिस्थिति में है जहां पर आप रोज हनुमान चालीसा का पाठ नहीं कर सकते हैं तो हनुमान चालीसा में दिए गए इस पंक्ति का जाप करके भी आप अपने क्रोध को शांत करके अपने जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार कर सकते हैं।

॥बल बुद्धि विद्या देहु मोहि हरहु कलेश विकार॥

हनुमान चालीसा का यह दोहा आपको आपके गुस्से पर काबू करने पर मदद करेगा और सच्चे मन से किए गए इस मंत्र के जाप से हनुमान जी की कृपा प्राप्त होगी और उनके आशीर्वाद से आपकी क्रोध की समस्या समाप्त हो जाएगी।

इस दोहे का जाप भी आप किसी भी परिस्थिति में कर सकते हैं, इसमें किसी भी विधि और विधान की आवश्यकता नहीं है, जब कभी भी आपको इस दोहे की आवश्यकता पड़े या आपको ज्यादा क्रोध या गुस्सा आए तो किसी शांत जगह पर बैठकर इस दोहे का अपनी क्षमता के अनुसार जाप करें. आप चाहे तो इस दोहे का 11, 21, 51 या 108 बार जाप कर सकते हैं। इस दोहे के जाप करने के कुछ ही समय बाद आप खुद महसूस करेंगे कि आपका क्रोध शांत हो गया है और आपका मन भी हल्का होने लगा है।

गुस्सा कम करने का टोटका

गुस्सा कम करने के लिए यह टोटका भी काफी अधिक कारगर सिद्ध होता है और इस टोटके के सिर्फ एक ही इस्तेमाल से आपका गुस्सा या क्रोध की परेशानी हमेशा के लिए समाप्त हो जाती है। इस टोटके का इस्तेमाल केवल बुधवार के दिन ही करें पर एक बात का विशेष ध्यान रखें कि इस टोटके को अपने घर के भीतर ना करें इस टोटके को अपने घर के आंगन या घर से बाहर किसी से एकांत जगह पर ही करें।

सबसे पहले आप की जितनी आयु है उतनी खड़ी लाल मिर्च ले ले। उसके बाद हर एक लाल मिर्च को लेकर अपने सर से तीन बार घुमाते जाएं और आग में डालते जाए, आग जलाने के लिए केवल आम की लकड़ी का ही प्रयोग करें।

गुस्सा कम करने के लिए यह एक अचूक टोटका है जो कभी असफल नहीं होता है और इसके एक ही प्रयोग से आपकी क्रोध की समस्या हमेशा के लिए समाप्त हो जाएगी।

गुस्सा कम करने के कुछ घरेलू उपाय

आज के हमारे इस अध्याय में हमने आपको कुछ महत्वपूर्ण गुस्सा कम करने का मंत्र और उपाय बताए हैं जिनका उपयोग करके आप अपने गुस्से को शांत कर सकते हैं और प्रसन्न चित्त भाव से अपने जीवन जी सकते हैं. पर अगर किसी कारणवश आप इन मंत्र और उपाय को करने में असमर्थ हैं तो हमारे द्वारा नीचे बताए गए सरल घरेलू उपाय हो का पालन करके भी अपने गुस्से को शांत कर सकते हैं।

  1. रोज सुबह अपने इष्ट देव की पूजा अर्चना जरूर करें और हफ्ते में एक बार उनके दर्शन करने के लिए मंदिर अवश्य जाएं, ऐसा करने से मन शांत रहता है और मन में गुस्सा या क्रोध का भाव भी उत्पन्न नहीं होता है।
  2. हफ्ते में एक या दो बार स्नान करते समय पानी में थोड़ी मात्रा में गंगाजल या समुद्री नमक डालकर स्नान करें ऐसा करने से सारी नकारात्मक ऊर्जा समाप्त होती है और क्रोध की समस्या भी धीरे-धीरे कम हो जाती है।
  3. गुस्सा कम करने के लिए किसी अच्छी पंडितीय या ज्योतिष से परामर्श करके रुद्राक्ष धारण करें, ऐसा करने से भी क्रोध शांत रहता है और मनोबल में वृद्धि होती है।
  4. हनुमान जी के मंदिर जाकर उनके चरणों की सिंदूर थोड़ी मात्रा में लेकर हमेशा अपने पास रखें और रोज पूजा करने के बाद इसका तिलक करें, ऐसा करने से भी गुस्सा कम होता है।
  5. बुधवार को गणेश जी के मंदिर जाकर नारियल और मोदक का भोग लगाएं इस विधि को करने से भी मन शांत रहता है।
  6. अपने दिनचर्या में भोजन को महत्व दें और समय पर भोजन करें और हो सके तो शाकाहारी भोजन ही करें। ऐसा करने से रक्तचाप की समस्या उत्पन्न नहीं होती है जिससे क्रोध की समस्या समाप्त हो जाती है।
  7. रोज सुबह उठने के बाद अपने घर में माता-पिता या बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद अवश्य लें, ऐसा करने से जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और क्रोध की समस्या में भी कमी आती है.
निष्कर्ष

आज के हमारे इस अध्याय में हमने गुस्सा कम करने का मंत्र, टोटका और कुछ घरेलू उपाय बताए हैं जिनका उपयोग आप अपनी परिस्थितियों के अनुसार करके अपना गुस्सा कम कर सकते हैं और इन मंत्र और उपायओं का निरंतर उपयोग करने से आपके क्रोध के समस्या हमेशा के लिए समाप्त हो जाएगी।

हमारे पास रोजाना कई लोग इस समस्या को लेकर आते हैं कि उन्हें काफी अधिक गुस्सा आता है और हमारे द्वारा बताए गए इन मंत्र और घरेलू उपायों का उपयोग करके उन्होंने काफी अधिक सफलता भी प्राप्त होती है। इसलिए हमारा आप सब से निवेदन है कि अगर आपको भी अधिक गुस्सा आता है और अगर आप चाहते हैं कि आपकी यह समस्या हमेशा के लिए समाप्त हो जाए तो हमारे द्वारा बताए गए इन मंत्र का उपयोग एक बार अवश्य करके देखें और आप खुद अनुभव करेंगे कि आपकी क्रोध की समस्या धीरे-धीरे समाप्त हो होती जा रही है।

अगर अभी भी आपके मन में ऐसे कोई सवाल है जिसका जवाब आज आपको हमारे लेख में ना मिले हो तो आप निसंकोच हो कर हम से संपर्क करके अपने सारे सवालों के जवाब जान सकते हैं और अगर आप हमारे इस लेख को लेकर अपने सुझाव देना चाहते हैं तो भी आप अपने सुझाव हम से संपर्क करके हमें दे सकते हैं।

जय महाकाल

जायफल के टोटके से मिलेगी हर समस्या से मुक्ति, 06 शक्तिशाली और सरल टोटके.

पति की किस्मत चमकाने के उपाय, इन उपायों से बदल जाएगी पति की किस्मत

अच्छे दिन लाने के उपाय, भाग्योदय के लिए सबसे सरल और अचूक उपाय.

सुई से टोटका करने की 06 शक्तिशाली विधि, इस टोटका से करे हर समाया का अंत

बुखार उतारने का मंत्र, 04 दिव्य मंत्र और टोटका

2 thoughts on “गुस्सा कम करने का मंत्र, गुस्सा शांत करने के 04 सबसे सफल मंत्र और टोटका.”

  1. Radhika Sharma

    Wow, amazing blog layout! How lengthy have you ever been running a blog for?
    you made running a blog look easy. The whole glance of your website is excellent,
    let alone the content material!

  2. Alberto Screws

    I am now not certain where you are getting your information, however good topic. I must spend a while learning more or working out more. Thanks for wonderful information I was looking for this information for my mission.

Leave a Comment

Your email address will not be published.