सोमवार को सांप देखना शुभ है या अशुभ ? जानिए सांप दिखने की पूरी जानकारी

सांप दिखने के क्या संकेत होते है ?

सोमवार को सांप देखना
सोमवार को सांप देखना

आज का हमारा विषय है कि क्या सोमवार को सांप देखना शुभ होता है या अशुभ, यह ऐसा विषय है जिसके बारे में जानने की हर किसी की उत्सुकता होती है। अगर आप इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं आज के हमारे इस अध्याय में हम आपको पूरी जानकारी देंगे कि क्या सोमवार को सांप देखना शुभ है या यह किसी बात का संकेत है कि आप के ऊपर कोई संकट आने वाला है। यहां पर हम आपको 100% सही जानकारी देंगे कि वास्तव में सांप देखने के क्या संकेत होते हैं।

घर में सांप का आना क्या संकेत है | जानिए शुभ और अशुभ संकेत

हमारे भारत देश में कई क्षेत्र ऐसे हैं जहां सांप को देवताओं का रूप माना जाता है और हिंदू रीति रिवाज से उनकी पूजा की जाती है तो कई जगह ऐसे भी हैं जहां सांप को अशुभ माना जाता है और सांप को देखते ही उसे मार दिया जाता है। हमारे हिंदू धर्म में सांप को भगवान भोलेनाथ का आभूषण माना जाता है और यही एक कारण है हिंदू धर्म में सांपों की पूजा की जाती है। जैसा कि हम सब जानते हैं कि सोमवार के दिन देवों के देव महादेव भगवान शिव का दिन होता है और इस दिन अगर हमें सांप दिख जाए तो हम असमंजस में पड़ जाते हैं कि क्या भोलेनाथ हमें किसी बात का संकेत दे रहे हैं।

इन्हीं सब सवालों के जवाब हम आपको आज देने जा रहे हैं जिन्हें पढ़कर आप समझ पाएंगे कि सोमवार को सांप देखना कितना शुभ या अशुभ होता है।

सोमवार को सांप देखना के क्या संकेत होते हैं

ज्योतिष शास्त्र में सोमवार को सांप देखना के कई सारे संकेत बताए गए हैं पर यह निर्भर करता है कि आप ने सांप को किस अवस्था और कहां पर देखा। आइये हम आपको विस्तार में बताते हैं कि सोमवार के दिन अलग-अलग जगह पर सांप देखने के क्या संकेत होते हैं।

1. रास्ते में सांप का दिखना – अगर सोमवार के दिन आप कहीं जा रहे हैं और आपको बीच रास्ते में सांप दिखता है तो यह संकेत है कि स्वयं देवी लक्ष्मी आप पर कृपा करने वाली है और आपके जीवन में धन को लेकर जो भी आर्थिक समस्या चल रही थी वह समाप्त होने का समय आ गया है, आपकी नौकरी में पदोन्नति भी होगी और जीवन में धन का आगमन भी सुचारू रूप से शुरू हो जाएगा और अगर आप कोई नया काम शुरू करना चाहते हैं तो वह भी जल्द से जल्द शुरू हो जाएगा।

2. जोड़ी में सांप का दिखना – अगर सोमवार के दिन आपको जोड़ी में सांप दिखते हैं तो यह उन लोगों के लिए शुभ संकेत होता है जिनका विवाह नहीं हुआ है, जो इस बात का संकेत है कि आपके जीवन में एक नया जीवन साथी आने वाला है और जल्द से जल्द आपका विवाह होने वाला है।

3. सोमवार के दिन सपने में सांप देखना – यह इस बात का संकेत होता है कि आपके जीवन में धन का आगमन होने वाला है सोमवार के दिन सपने में सांप देखना अति शुभ माना गया है।

4. शिव मंदिर में सांप का दिखना – सोमवार के दिन शिव मंदिर के भीतर सांप का दिखना अत्यंत थी शुभ माना गया है और यह भाग्य हर किसी को नहीं मिलता अगर आपको सोमवार के दिन शिव मंदिर के अंदर सांप दिखता है तो आप समझ जाइए कि आपके जीवन में समस्त कष्ट दूर होने वाले हैं और एक नया सवेरा आपके जीवन में आने वाला है जो आपको तरक्की, खुशहाली और सर्व संपत्ति युक्त जीवन प्रदान करेगा।

5. सोमवार के दिन घर पर सांप का दिखना – यह भी अत्यंत ही शुभ संकेत है और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर सोमवार के दिन आपको आपके घर के भीतर सांप दिखता है तो आपके घर में सुख, शांति और समृद्धि का आगमन जल्द से जल्द आने वाली है।

6. सोमवार के दिन अगर सांप बिल में दिखे – तो यह इस बात का संकेत होता है कि अगर आप या आपके परिवार में किसी को लंबे समय से किसी प्रकार का कोई रोग है तो उससे जल्दी छुटकारा मिल जाएगा। सोमवार के दिन अगर आपको बिल में सांप दिखता है तो यह इस बात का भी संकेत होता है कि आपके जीवन में खुशियां आने वाली है और आपको रोग और कष्ट से मुक्ति मिलने वाली है।

7. सोमवार के दिन काले सांप का दिखना – अति शुभ माना गया है यह इस बात का संकेत होता है कि अगर आपको किसी की बुरी नजर लगी है या आपके परिवार के ऊपर किसी ने तंत्र मंत्र या जादू टोना किया है तो उससे आपको छुटकारा मिलने वाला है। अगर आपको सोमवार के दिन काले सांप दीखता हैं तो आप समझ जाइये कि आपके बुरे दिन दूर होने वाले हैं और आपके जीवन में सकारात्मक ऊर्जाओं का प्रवेश होने वाला है।

8. सोमवार के दिन मरा हुआ सांप देखना – यह भी अत्यंत ही अशुभ माना गया है जो इस बात का संकेत है कि आप कोई आपके परिवार में किसी को कोई रोग या पीड़ा होने वाली है और साथ ही साथ आपको धन की हानि भी हो सकती है।

9.पानी में सांप का दिखना – अगर आपको सोमवार के दिन पानी में सांप दिखता है तो आप समझ जाइए कि आप के जीवन साथी के साथ आपका समय अच्छा होने वाला है, आपके कोर्ट कचहरी के मामले भी सुलझने वाले हैं और अगर आपका कहीं धन फंसा हुआ है तो वह भी आपको जल्द से जल्द मिलने वाला है और अगर आप किसी शत्रु से परेशान हैं तो वह शत्रु भी आपको परेशान करना बंद करने वाला है।

10. सीढ़ियों पर सांप का दिखना – अगर सोमवार के दिन आपको सीढ़ियों पर सांप दिखता है तो यह इस बात का संकेत होता है कि आपके जीवन में संघर्ष का दौर शुरू होने वाला है और आपके जीवन में काफी उतार-चढ़ाव आने वाले हैं पर इस बात से आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि संघर्ष जीवन का एक हिस्सा है और आप भगवान शिव की सच्चे मन से पूजा करें और उनके आशीर्वाद से आपके सभी कष्ट जल्द से जल्द दूर हो जाएंगे।

11. सोमवार के दिन सांप की केचुली दिखना – अत्यंत शुभ माना गया है सांप की केचुली देखने का अर्थ यह है कि आपके जीवन का बुरा समय समाप्त होने वाला है और एक नया अवसर आपको भगवान की कृपा से मिलने वाला है जिससे आपके भाग्य के रास्ते खुलेंगे और जीवन में सुख शांति आएगी।

सपने में काला सांप को देखना, Sapne mein saanp dekhna

सपने में काला सांप को देखना, Sapne mein saanp dekhna
सपने में काला सांप को देखना, Sapne mein saanp dekhna

सोमवार को सांप देखना – अगर आपको सोमवार को सपने में काला सांप दिखाई देता है तो यह शुभ नहीं माना गया है, सपने में काले सांप का दिखना अत्यंत ही अशुभ माना गया है और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिस किसी भी इंसान को सपने में काला सांप दिखाई देता है और वह भी सोमवार को तो उसे समझ जाना चाहिए कि उसके जीवन में किसी की काली परछाई या जीवन में कुछ अनिष्ट होने वाला है, अक्सर इस बात के प्रमाण मिले हैं कि जिस किसी को भी सपने में काला सांप दिखाई देता है उसके जीवन में घोर कष्ट और दुख आते हैं, कोर्ट कचहरी के मामले भी बढ़ जाते हैं, यहां तक कि जेल जाने तक की नौबत आ जाती है।

अगर आपको भी सोमवार के दिन सपने में काला सांप दिखाई देता है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है इससे बचने के लिए सोमवार के दिन पास के शिव मंदिर जाएं और भगवान शिव का दूध से अभिषेक करें, ऐसा लगातार तीन सोमवार तक करें भगवान शिव की कृपा से आपके जीवन में आने वाले कष्ट दूर होने लगेंगे अगर आप दोगुना फल पाना चाहते हैं तो हो सके तो किसी सांप के बिल के पास तीन सोमवार तक एक कटोरी दूध रखकर नाग देवता से प्रार्थना करें कि आपके जीवन में आने वाले कष्टों को दूर करने का आशीर्वाद दें, यह एक प्रकार का टोटका है इससे भी आपको जीवन में आने वाले कष्टों से आराम मिलेगा।

निष्कर्ष

सोमवार को सांप देखना के जो भी लक्षण और संकेत हमने ऊपर बताए हैं वह ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार शत प्रतिशत सत्य हैं और अगर आप भी अपने जीवन में सोमवार के दिन सांप को देखते हैं तो हमारे बताए गए इन संकेतों को पढ़कर आप समझ सकते हैं कि आपके जीवन में किस कौन सी परिस्थिति आने वाली है.

पर हम एक बात का आप सभी से अनुरोध करेंगे कि चाहे जैसी भी परिस्थिति में आप सांप को देखे आपको भयभीत होने की जरूरत नहीं है और सबसे अहम बात सांप को कभी भी भूलकर भी ना मारे अन्यथा सांप को मारने का डंड आपको अगले सात जन्मो तक भोगना पड़ेगा अगर आपको किसी भी परिस्थिति में सोमवार के दिन सांप दिखता है तो आपको भयभीत होने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है अगर आप हिंदू धर्म में अटूट आस्था रखते हैं तो भगवान भोलेनाथ के सच्चे मन से पूजा अर्चना करें और हो सके तो 11 सोमवार का उपवास रखें आपके हर दुख और दर्द भगवान शंकर दूर करने का स्वयं आशीर्वाद देंगे।

अगर सांप देखने को लेकर आपके कोई और भी प्रश्न है जिसके जवाब आपको यहां पर ना मिले हो तो आप निसंकोच होकर हम से संपर्क कर सकते हैं और अपना प्रश्न हमसे पूछ सकते हैं हम आपके हर प्रश्न का जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

भगवान भोलेनाथ आप सबका कल्याण करें

जय महाकाल

सपने में काले सांप को देखना देता है 10 आष्चर्यजनक संकेत

2 thoughts on “सोमवार को सांप देखना शुभ है या अशुभ ? जानिए सांप दिखने की पूरी जानकारी”

  1. Nitish Pandey

    It’s really very complex in this active life to listen news on TV, therefore I only use web for that purpose, and get the latest information.|

  2. Chandra prakash Kashyap

    Best jankari bhai
    aapka bahut, bahut dhanyawad

Leave a Comment

Your email address will not be published.