बगलामुखी वशीकरण मंत्र साधना करने की संपूर्ण विधि

बगलामुखी वशीकरण मंत्र

बगलामुखी वशीकरण मंत्र को तांत्रिक क्रियाओं में किसी को वश में करने के लिए सबसे शक्तिशाली मंत्र माना गया है। शास्त्रों के अनुसार मां बगलामुखी को सारे संसार की कारक माना गया है यानी कि वे सारे संसार को सुचारू रूप से चलाने की शक्ति रखती है। जो भी भक्त सच्चे मन से मां बगलामुखी मंत्रों का जाप करता है मां उनकी हर इच्छाएं पूर्ण करती है और अपने भक्तों को हर प्रकार के कष्ट और दुखों से दूर रखती हैं।

यह भी पढ़े :- बगलामुखी बीज मंत्र से करो हर मनोकामना पूरी, बगलामुखी मंत्र

मां बगलामुखी के मंत्र से सिर्फ वशीकरण ही नहीं बल्कि आप अपने शत्रुओं से भी छुटकारा पा सकते हैं, यदि कोई इंसान अपने शत्रु से काफी अधिक परेशान है तो उसे मां बगलामुखी के शरण में जाकर उनके मंत्रों का जाप करना चाहिए जिससे मां की कृपा हासिल होती है और शत्रुओं का नाश होता है।

भारत में कई तांत्रिक मां बगलामुखी की कठोर तपस्या और आराधना करते हैं और अपनी कठोर तपस्या से मां को प्रसन्न करके उनसे मनोवांछित सिद्धि हासिल करते हैं। जो भी साधक बगलामुखी वशीकरण मंत्र में सिद्धि हासिल कर लेता है वह आसानी से किसी का भी वशीकरण कर सकता है।

हिंदू शास्त्रों के अनुसार मां बगलामुखी को 10 महाविद्याओं में से एक माना जाता है और आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बगलामुखी को पितांबरा नाम से भी जाना जाता है इसलिए इनकी साधना करते समय पीले वस्त्र धारण करना अनिवार्य है क्योंकि मां को पीले रंग अत्यधिक प्रसन्न है और जो भी साधक सच्चे मन से पीले वस्त्र को पहनकर माँ की भक्ति करता है मां उससे अत्यधिक प्रसन्न होती है और उनकी हर इच्छा पूर्ण करती है।

बगलामुखी वशीकरण मंत्र

बगलामुखी वशीकरण मंत्र

आज के इस अध्याय को शुरू करने से पहले मैं आप सभी से निवेदन करूंगा कि बगलामुखी वशीकरण मंत्र की साधना को शुरू करने से पहले किसी गुरु या आचार्य से संपर्क करें और उनके मार्गदर्शन में ही इस क्रिया को पूर्ण करें। यह वशीकरण क्रिया 7 दिनों की है और आप इस वशीकरण क्रिया को किसी भी दिन से शुरू कर सकते हैं क्योंकि इसमें दिन और समय की कोई सीमा नहीं है, पर इस क्रिया को शुरू करने से पहले आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना होगा जो इस प्रकार है.

सबसे सरल मोहिनी मंत्र से करे तीव्र वशीकरण

  1. वशीकरण साधना जिस जगह पर आप ने शुरू की है सातों दिन उसी जगह पर इस साधना को करें।
  2. साधना के दौरान ब्रह्मचर्य का पूर्ण पालन करें अन्यथा साधना सफल नहीं होगी।
  3. साधना के दौरान मांस मदिरा का सेवन बिल्कुल भी ना करें।
  4. जब तक आपकी साधना समाप्त नहीं हो जाती तब तक किसी से झूठ ना बोलें और कठोर वाणी का भी प्रयोग ना करें।
  5. साधना के दौरान जमीन पर ही सोए और हो सके तो एक समय ही भोजन करें।
  6. वशीकरण साधना के दौरान केवल पीले वस्त्र, पीला आसन, पीले फूल, पीले मिठाई का ही उपयोग करें।

बगलामुखी वशीकरण मंत्र साधना को शुरू करने से पहले एक बात का विशेष ध्यान रखें कि मन में दृढ़ संकल्प हो तभी आगे बढ़े अन्यथा इस साधना को ना करें, क्योंकि अगर आप इस साधना को बीच में ही छोड़ते हैं या अधूरा छोड़ते हैं तो इसके दुष्परिणाम भी हो सकते हैं।

कैसे करे साधना

कैसे करे साधना

जिस भी दिन से आप बगलामुखी वशीकरण मंत्र साधना शुरू करना चाहते हैं, उसके 1 दिन पहले उपवास रखें और रात को जमीन पर सोए और दूसरे दिन सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नान करके शुद्ध हो जाएं और पीले वस्त्र धारण करके एकांत और साफ-सुथरे जगह-जगह पर सबसे पहले उत्तर पूर्व की ओर मुख करके मां बगलामुखी के चित्र को स्थापित करें और उनके सामने घी का दिया जलाएं और उनके सामने लकड़ी के आसन के ऊपर पीला वस्त्र भी बिछाए और पीले वस्त्र धारण कर के आसन ग्रहण करें और मां के सामने पीले पुष्प, पीले मिठाई, धूप, अगरबत्ती को रखें।

साधना आरंभ करने से पहले मां बगलामुखी की धूप अगरबत्ती से आरती और पूजा करें और उन्हें पीले पुष्प अर्पित करें और उसे आशीर्वाद मांगे कि जो साधना प्रारंभ करने जा रहे हैं उसमें अपना आशीर्वाद प्रदान करें ताकि आपकी साधना सफल हो, उसके पश्चात संकल्प लें और फिर नीचे दिए गए बगलामुखी वशीकरण मंत्र का तीन माला जाप करें। इसी क्रिया को लगातार 7 दिनों तक करें। एक बात का विशेष ध्यान रखें की साधना के दौरान जब भी आप मंत्र जाप कर रहे हो तब मन में उस व्यक्ति या महिला या जिसका भी आप वशीकरण करना चाहते हैं उसका विचार अवश्य करें।

॥ ॐ बगलामुखी (जिसका वशीकरण करना है उसका नाम) ह्रदयं मम् वश्यं कुरु ऐं ह्रीं स्वाहा ॥

जिस दिन आपकी साधना समाप्त होगी उसके पश्चात मां बगलामुखी से क्षमा प्रार्थना भी करें ताकि साधना के दौरान अगर गलती से आपसे कोई भूल हो गई हो तो मां आपको उस भूल के लिए क्षमा करें। मां से क्षमा मांगने के लिए नीचे दिए गए मंत्र का 11 बार जाप करें। वशीकरण साधना समाप्त होने के बाद जिस माला का अपने उपयोग साधना के दौरान मंत्र जाप के लिए किया था उस माला को गले में धारण करना ना भूले।

आवाहनं न जानामि न जानामि विसर्जनम्॥
पूजां चैव न जानामि क्षम्यतां परमेश्वरि॥
मंत्रहीनं क्रिसरहीनं भक्तिहीनं सुरेश्वरि॥
यत्पूजितं मयां देवि परिपूर्ण तदस्तु॥

बगलामुखी वशीकरण मंत्र का उपयोग कैसे करें

बगलामुखी वशीकरण मंत्र का उपयोग कैसे करें

बगलामुखी वशीकरण मंत्र की साधना समाप्त होने के बाद अपनी क्षमता के अनुसार गरीबों को भोजन अवश्य कराएं और उसके पश्चात जब भी आपको वशीकरण क्रिया को करना हो तो सबसे पहले कोई भी पीली खाने की वस्तु या पीली मिठाई को अपने दाएं हाथ में रखे और बगलामुखी वशीकरण मंत्र का 21 बार जप करके उस खाने की वस्तु के ऊपर तीन बार फूंक मारे और जिसका वशीकरण करना चाहते हो उसे इस मिठाई या खाने की वस्तु को खिला दे, इस क्रिया को लगातार तीन बार करें और कुछ ही दिनों में आप देखेंगे कि जिसका वशीकरण करना चाहते थे वह सफलतापूर्वक आपके वश में हो जाएगा।

एक बात का विशेष ध्यान रखें कि मंत्र की साधना में सिद्धि हासिल करने के बाद इस क्रिया का गलत उपयोग ना करें और ना ही इस क्रिया को उपयोग अपने स्वार्थ को पूर्ण करने के लिए करें, अन्यथा इसके दुष्परिणाम आपको जीवन भर भोगने पड़ सकते हैं।

बगलामुखी शत्रु वशीकरण मंत्र

इस संसार में हर इंसान का कोई ना कोई शत्रु जरूर होता है पर कई बार ऐसा होता है कि कोई शत्रु हमें इतना परेशान कर देता है कि उस शत्रु की वजह से हमारा पूरा जीवन नर्क के समान हो जाता है, अगर आप भी अपने शत्रु से परेशान हैं तो मां बगलामुखी मंत्र का उपयोग करके आपको शत्रु का वशीकरण आसानी से कर सकते हैं और शत्रु पर विजय पा सकते हैं। सबसे पहले मां बगलामुखी की प्रतिमा के सामने धूप और अगरबत्ती की धूनी दें और उसके पश्चात पीले वस्त्र धारण करके आसन ग्रहण करें, एक बात का ध्यान रखें कि आसन ग्रहण करते समय आपका मुख पश्चिम दिशा की ओर होना अनिवार्य है और उसके पश्चात नीचे दिए गए मंत्र का पांच माला जाप करें।

॥ ॐ बगलामुखी देव्यै ह्लीं ह्रीं क्लीं शत्रु नाशाय कुरु कुरु स्वाहा ॥

मंत्र जाप करने से पहले अपने सामने एक काले कपड़े के ऊपर एक नारियल को रखें और उसे अच्छे से लपेट लें और उसके बाद पांच माला मंत्र का जाप करें, जब आपके मंत्र जाप समाप्त हो जाए तब इस नारियल के ऊपर 11 पर फूंक मारे और उसी समय इस नारियल को ले जाकर किसी सुनसान जगह पर गड्ढा खोदकर गाड़ दें और बिना पीछे मुड़े घर वापस आकर स्नान करें और दूसरे दिन आपने साधना के दौरान जो पीले वस्त्र धारण किए थे उसे किसी बहते स्वच्छ पानी में प्रवाह कर दें. अगर सच्चे मन से अपने साधना को किया तो कुछ ही दिन में आप देखेंगे आपका शत्रु आपको परेशान करना बंद कर देगा और हमेशा के लिए आपसे दूर चला जाएगा।

डर और भय को दूर करने के लिए बगलामुखी मंत्र

अगर किसी इंसान के मन में किसी भी प्रकार का भय और डर है तो उसे भी बगलामुखी मंत्र के द्वारा दूर किया जा सकता है यह काफी सरल क्रिया है और इसे हर कोई आसानी से कर सकता है। इसे करने के लिए जब भी आपको किसी परिस्थिति से डर लगे तो नीचे दिए गए इस मंत्र का 7 बार जाप करें.

॥ ॐ ह्लीं ह्लीं बगले सर्व भयं हन ॥

मंत्र जाप करने के बाद सबसे पहले अपने दोनों हाथों पर फूंक मारें और उसके बाद चारों दिशाओं में एक एक बार फूंक मारे ऐसा करने से आपके मन का भय और डर कुछ ही पलों में दूर हो जाएगा और मां बगलामुखी के आशीर्वाद से आप एक सुखी जीवन जीने में सक्षम हो पाएंगे।

निष्कर्ष

तो यह थी बगलामुखी वशीकरण मंत्र की साधना विधि और मंत्र जाप के नियम, जो भी साधक इस वशीकरण क्रिया की साधना सच्चे मन से करता है और मां बगलामुखी की आराधना करता है मां उसे अवश्य आशीर्वाद प्रदान करती है और उसकी हर मनोकामना को पूर्ण करती है, पर हमारा आप सबसे निवेदन होगा कि इस साधना को करने से पहले किसी गुरु या आचार्य के मार्गदर्शन में ही साधना को संपन्न करें अन्यथा साधना के दौरान कोई गलती या भूल होती है तो उसके दुष्परिणाम भी हो सकते हैं।

और हर बार की तरह मैं आप सभी से निवेदन करूंगा कि अगर आपके जीवन में किसी प्रकार की कोई समस्या है जिसका आपको कोई समाधान नहीं मिल पा रहा हो और आप चाहते हैं कि उस समस्या का समाधान ज्योतिषी या तांत्रिक क्रियाओं के द्वारा प्राप्त हो सके तो आप निसंकोच होकर अपनी सारी समस्याएं हमारे साथ जरूर साझा करें और एक बात का विशेष ध्यान रखें कि अपनी समस्याएं लिखते समय अपनी जन्म तारीख, जन्म समय, जन्म स्थान और अपना पूरा नाम लिखना ना भूलें. आपकी समस्या को जो भी उचित उपाय हमारे पास उपलब्ध होगा हम आपके साथ उसे जरूर साझा करेंगे और ईश्वर से कामना करेंगे कि ईश्वर आपको सुख शांति और समृद्धि से भरा जीवन प्रदान करें।

महाकाल आप सबका कल्याण करें

जय महाकाल

Leave a Comment

Your email address will not be published.