सपने में मंदिर देखना शुभ है या अशुभ, पूरी जानकारी | Sapne me mandir dekhna

सपने में मंदिर देखना
सपने में मंदिर देखना शुभ है या अशुभ

सपने में मंदिर देखना शुभ है या अशुभ इस सवाल का जवाब जानने के लिए हमारे पास कई लोग रोजाना आते हैं और हमारे कई पाठक भी इस बात को जानना चाहते हैं कि अगर सपने में उन्हें कोई मन्दिर (sapne me mandir dekhna) दिखाई देता है तो उसके क्या संकेत होते हैं, आज के हमारे इस अध्याय में हम आपको बताने जा रहे हैं कि कोई इंसान अगर अपने सपने में किसी भी देव या देवी के मंदिर के दर्शन करता है तो उसके क्या संकेत होते हैं और उसका उसके जीवन पर क्या प्रभाव पड़ता है।

सपने में काला शिवलिंग देखना होता है शुभ फल देने वाला, जानिए १० शुभ संकेत

सपने में बहुत सारे लोगों को देखना होता है सबसे शुभ | जानिए संपूर्ण जानकारी

आज के इस आधुनिक युग में कुछ लोगों का यह मानना है कि सपनों का हमारे वास्तविक जीवन या उनका हमारे भूत, भविष्य या वर्तमान से कोई संबंध नहीं होता पर वास्तविकता में यह बात गलत है। हमारे पौराणिक ग्रंथ और ज्योतिष शास्त्र में इस बात के साफ संकेत दिए गए हैं कि इंसान के सपनों का उसके जीवन से एक अहम जुड़ाव होता है और हर सपना कोई न कोई संकेत हमें देता है । ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सपने में मंदिर देखना काफी शुभ माना गया है पर यह निर्भर करता है कि आपने किस प्रकार का मंदिर अपने सपने में देखा है।

अगर आप भी इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं, आज के हमारे इस अध्याय में हम पूरी विस्तृत जानकारी देने जा रहे हैं कि अगर कोई इंसान अपने सपने में मंदिर देखता है तो उसके क्या संकेत होते हैं इसलिए हमारा आप सभी से आग्रह होगा कि हमारे इस लेख को पूरा पढ़े ताकि आपके मन में जो भी संदेह हो वह हमारे इस लेख के माध्यम से दूर हो जाए।

सपने में मंदिर देखना शुभ या अशुभ

sapne me mandir dekhna

जैसा कि इस लेख की शुरुआत में ही हमने कहा कि सपने में अगर कोई मंदिर देखता है तो यह काफी शुभ माना गया है। मंदिर देखना इस बात का संकेत होता है कि आपका आने वाला जीवन सुखमय होने वाला है और आपके जीवन में आध्यात्म का प्रवेश होने वाला है। जैसा कि हम सब जानते हैं कि मंदिर वह स्थान होता है जहां पर हमें तन और मन दोनों की शांति मिलती है और हम अपने इष्ट देव की पूजा अर्चना करते हैं और उनसे अपने जीवन में आने वाले दुखों और बाधाओं से मुक्ति के लिए प्रार्थना करते हैं।

अगर किसी इंसान को सपने में मंदिर दिखता है तो यह इस बात का शुभ संकेत होता है कि उसका आने वाले जीवन काफी सुखमय होने वाला है और उसके वर्तमान में जो भी दुख, पीड़ा और संकट चल रहे हैं उन सभी का नाश होने का वक्त आ गया है। अगर आपको भी अपने सपने में मंदिर दिखाई देता है तो आप समझ जाइए कि आपके दुखों का अंत होने का समय आ गया है और आपके आने वाले समय में आपके भाग्य में उन्नति और प्रगति ईश्वर की कृपा से आने वाले हैं।

मैं आप सभी से आग्रह करूँगा कि जो भी इंसान अपने सपने में मंदिर के दर्शन करता है उसे दूसरे दिन स्वयं अपने इष्ट देव के मंदिर जाकर उनकी पूजा अर्चना कर धन्यवाद करना चाहिए और उसे आशीर्वाद की कामना करनी चाहिए ताकि आने वाले भविष्य में उनके जीवन में सुख, शांति और समृद्धि आ सके।

अब तक तो आप समझ ही गए होंगे कि सपने में मंदिर देखना शुभ होता है या अशुभ, आइए अब जान लेते हैं कि अलग-अलग मंदिर सपने में देखने के क्या संकेत होते हैं।

शिव मंदिर देखना

सपने में शिव मंदिर देखना

स्वप्न में शिव मंदिर देखना काफी अधिक शुभ माना गया है और यह इस बात का संकेत है कि आप या आपके परिवार में अगर कोई लंबी बीमारी से पीड़ित है या आपके जीवन में धन की कमी है और काफी परिश्रम और मेहनत करने के बाद भी आपके जीवन में प्रगति नहीं आ रही है तो उन सब के अंत होने का अब समय आ गया है।

जिस इंसान को भी सपने में शिव मंदिर दिखाई देता है उसके उन्नति और प्रगति के मार्ग खुल जाते हैं और स्वयं भगवान शिव की कृपा से उसके जीवन में सुख, शांति और प्रगति का आगमन होता है। जिस इंसान को सपने में शिव मंदिर के दर्शन होते हैं उसे चाहिए कि सोमवार के दिन भगवान शिव के मंदिर में जाकर शिवलिंग में मीठा जल या दूध से उनका अभिषेक करें और बेलपत्र और धतूरे का भोग शिवलिंग के सामने अर्पित करें, इससे आपके भाग्य मैं आने वाले समस्त बाधाओं का नाश होता है और आपकी मनोकामना पूर्ण होने के प्रबल अवसर बनते हैं।

सपने में हनुमान मंदिर देखना

सपने में हनुमान मंदिर देखना

अगर किसी व्यक्ति को सपने में हनुमान जी के मंदिर के दर्शन होते हैं तो इसे भी अत्यधिक शुभ माना गया है, जैसा कि हम सब जानते हैं कि श्री राम भक्त हनुमान हर संकट का नाश करते हैं और अपने भक्तों का कल्याण करते हैं। सपने में हनुमान जी के मंदिर के दर्शन होना इस बात का संकेत है कि आपकी कोई मनोकामना जल्दी पूर्ण होने वाली है और आपके जीवन में जो भी संकट चल रहे हैं चाहे वह आर्थिक हो या शारीरिक उनके अंत होने का समय नजदीक आ गया है और भविष्य में आपके जीवन में उन्नति और प्रगति के मार्ग खुलने वाले हैं।

अगर सपने में आपको हनुमान जी के मंदिर के दर्शन होते हैं तो आपको मंगलवार या शनिवार को हनुमानजी के मंदिर जाकर उनके सामने बैठकर हनुमान चालीसा का 3 पाठ और भोग में उन्हें बेसन के लड्डू का भोग लगाना चाहिए इससे शुभ फलों की जल्दी प्राप्ति होती है।

सपने में विष्णुजी का मंदिर देखना

सपने में विष्णुजी का मंदिर देखना

सपने में विष्णु मंदिर देखना भी काफी अधिक शुभ माना गया है त्रिदेवों में से एक भगवान श्री विष्णु को सृष्टि का पालनहार कहा जाता है और अगर आपको उन के मंदिर के दर्शन सपने में होते हैं तो यह इस बात के संकेत हैं कि आपके रोजगार और व्यवसाय में दिन दुगनी रात चौगुनी तरक्की होने वाली है और साथ ही आपका सामाजिक मान-सम्मान भी बढ़ने वाला है।

अगर आपको अपने सपने में भगवान श्री विष्णु के दर्शन होते हैं या उनके मंदिर के दर्शन होते हैं तो आपको चाहिए कि आप गुरुवार के दिन भगवान श्री विष्णु के मंदिर जाएं और ₹11 रुपए अपनी दाहिनी हाथ में रखकर अपने सर में से तीन बार घड़ी की दिशा में घुमाएं और ₹11 रुपए उनके चरणों में अर्पित कर दें या मंदिर की दान पेटी में डाल दे, ऐसा करने से भगवान श्री विष्णु आपके समस्त कष्टों का नाश करते हैं और आपकी मनोकामना पूर्ण करने का आशीर्वाद प्रदान करते हैं और अगर आप आर्थिक रूप से सक्षम है तो लगातार तीन गुरुवार विष्णु मंदिर के सामने बैठे गरीबों को एक समय का भोजन अवश्य दान करें।

सपने में माता या देवी का मंदिर देखना

sapne me mandir dekhna

अगर किसी इंसान को सपने में माता के मंदिर या देवी के मंदिर के दर्शन होते हैं तो इसे भी अत्यधिक शुभ माना गया है और यह इस बात का संकेत है कि अगर आपके जीवन में कोई शत्रु बाधा है जो आपके कार्य या जीवन के प्रगति में बाधा डाल रहा है तो उसके अंत का समय आ गया है, और अगर आपको सपने में माता के मंदिर के साथ ही साथ माता की मूर्ति के भी दर्शन हो तो यह भी इस बात के संकेत देते हैं कि आपके जीवन में कोई नया साथी आने वाला है या परिवार में किसी नए मेहमान का आगमन होने वाला है जो आपके घर में सुख, शांति और समृद्धि का प्रतीक होगा।

सपने में प्राचीन मंदिर देखना

सपने में पुराना या प्राचीन मंदिर देखना इस बात का संकेत हमें देता है कि हम अपने आध्यात्मिक राह से भटक गए हैं और हमारे कर्म कमजोर हो रहे हैं, इसलिए जिस इंसान को सपने में कोई प्राचीन या पुराना मंदिर दिखाई देता है तो उसे इस बात को समझ जाना चाहिए कि उसे अपने जीवन में आध्यात्मिक रास्ते पर चलते हुए दान, पुण्य और सत्कर्म करने चाहिए और प्रभु की शरण में जाकर प्रभु की सेवा और पूजा-अर्चना करनी चाहिए।

अगर आपको भी सपने में कोई पुराना मंदिर दिखाई देता है तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है आपको चाहिए कि आप अपने इष्ट देव या जिस भी देवता की आप पूजा करते हैं लगातार 11 दिनों तक उनके मंदिर जाकर उनकी पूजा-अर्चना करें और उनसे अपने जीवन में आने वाले समस्त कष्टों का नाश करने के लिए विनम्र निवेदन करें और दान, पुण्य कर अपने कर्म भाव को मजबूत करें।

सपने में खुद को मंदिर जाता हुआ देखना

अगर आप सपने में खुद को मंदिर जाता हुआ देखते हैं तो आपको समझ जाना चाहिए कि आपके समस्त दुखों और कष्टों का नाश होने वाला है और स्वयं परमात्मा की कृपा दृष्टि आप के ऊपर बनी हुई है जिसकी वजह से भविष्य में आप जो भी कार्य करेंगे उसमें आपको सफलता मिलेगी और आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी जिससे आप अपने परिवार का ख्याल रख पाएंगे और आपके घर में सुख, शांति और समृद्धि का आगमन भगवान की कृपा से होगा।

सपने में भगवान की मूर्ति को देखना

अगर आपको आपके सपने में आपके इष्ट देव या किसी भी अन्य भगवान की मूर्ति मंदिर में रखी हुई दिखाई देती है तो यह इस बात का संकेत है कि आपके परिवार या आपके जीवन में कोई शुभ और मांगलिक कार्य होने का समय आ गया है जिसकी वजह से कई समय से जो आपके काम रूके हुए थे वह संपूर्ण होंगे और साथ ही आपके घर में मां लक्ष्मी का निवास सदैव के लिए बना रहेगा।

सपने में कृष्ण जी का मंदिर देखना

अगर किसी इंसान को सपने में भगवान श्री कृष्ण के मंदिर दर्शन होते हैं है तो फिर समझ जाना चाहिए कि उसके जीवन में प्रेम का आगमन होने वाला है और आने वाले समय में उसकी जीवन में काफी अधिक खुशियां आने वाली है, अगर कोई इंसान जिसका विवाह नहीं हुआ हो और उसे सपने में कृष्ण जी का मंदिर दिखता है तो उसका विवाह जल्द से जल्द होने का आशीर्वाद भगवान श्री कृष्ण स्वयं देते हैं। अगर आपको सपने में श्री कृष्ण का मंदिर दिखता है तो में आप से आग्रह करूंगा कि आप अपने घर के पास के श्री कृष्ण मंदिर जाएं और भगवान श्री कृष्ण के चरणों में तीन मोर पंख अर्पित करें अरे अपने मनोकामना पूर्ण होने के लिए आशीर्वाद की कामना करें।

सपने में मंदिर की सीढ़ी देखना

अगर आपको सपने में मंदिर की सीढ़ियां दिखाई देती है तो यह इस बात की संकेत होते हैं कि आपके जीवन में उन्नति आने वाली है और जो भी बदकिस्मती या परेशानियां आपके जीवन में चल रही है सबके अंत होने का समय जल्दी आने वाला है। शास्त्रों के अनुसार सपने में मंदिर की सीढ़ियां दिखना उन्नति और प्रगति का संकेत माना गया।

सपने में मंदिर का प्रसाद या भंडारा देखना

अगर आपको अपने सपने में मंदिर का प्रसाद या भंडारा दिखता है या अपने सपने में आप अपने आपको किसी मंदिर में प्रसाद खाते हुए देखते हैं तो समझ जाइए की आपकी जो भी मनोकामना कई सालों से आपके मन में थी उसके पूर्ण होने का वक़्त आगया है और आपकी हर मनोकामना जल्द से जल्द पूरी होने वाले हैं और आपके जीवन में सुख, शांति, समृद्धि, प्रगति और उन्नति का आगमन होने वाला है। अगर आपको भी आपके सपने में मंदिर का प्रसाद दिखता है तो मैं आप सब से निवेदन करूंगा कि जल्द से जल्द आपने इष्टदेव के मंदिर जाकर वहां पर भंडारे का आयोजन करें या अगर आप भंडारा करने में सक्षम नहीं है तो कम से कम मंदिर के सामने 3 गरीब लोगों को एक वक्त का भोजन दान में दे।

सपने में मंदिर का दरवाजा या चौखट देखना

अगर आपको आपके सपने में मंदिर का दरवाजा या चौखट दिखता है तो यह है संकेत देता है कि आपके जीवन में जो भी कोर्ट कचहरी के मामले या कोई वाद-विवाद चल रहा था वह सब भगवान की कृपा से ठीक होने वाला है और आप इन सब परेशानियों से मुक्ति पाने वाले हैं ।

सपने में सफेद या श्वेत मंदिर देखना

संसार में कुछ ही भाग्यशाली लोग ऐसे हैं जिन्हे अपने सपने में सफेद मंदिर दिखाई देता है और जिस किसी को भी अपने सपने में सफेद मंदिर दिखाई देता है उसके जीवन में अपार सफलता और धन आने के प्रबल योग कुंडली में बनते हैं जिस कारण आने वाले समय में उस इंसान को अपने समस्त कष्ट और दुखों से छुटकारा मिलता है और जीवन में प्रगति और उन्नति का आगमन तेजी से होता है।

हमें पूरी उम्मीद है कि आज का हमारा यह लेख पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे कि सपने में मंदिर देखना कितना शुभ होता है और इसके क्या संकेत होते हैं, ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार सपने दो तरह के होते हैं कुछ सपने नकारात्मक ऊर्जा से भरे होते हैं और किसी अनहोनी का संकेत हमें देते हैं तो दूसरी तरफ कुछ सपने सकारात्मक ऊर्जा से भरे होते हैं और हमारे जीवन में प्रगति और उन्नति का संकेत हमें प्रदान करते हैं, आज के इस आधुनिक और भागदौड़ भरी जिंदगी में कई लोग ऐसे हैं जो वैज्ञानिक दृष्टि से सपनों को देखते हैं और इन्हें गंभीरता से नहीं लेते उनका मानना होता है कि सपने हमारे दैनिक जीवन से जुड़े होते हैं और इनका कोई मूल भूत संकेत या उद्देश्य नहीं होता।

पर हम अपने अनुभव से आपके साथ इस बात को साझा कर रहे हैं कि सपने हमारे मन, चेतना, हमारे कर्म और हमारे पिछले जन्म से जुड़े हुए होते हैं और हर सपने का कुछ ना कोई संकेत होता है जिसे हम अगर समय रहते समझ गए तो हम अपने जीवन में काफी अधिक लाभ अपने सपनों के संकेतों से उठा सकते हैं.

निष्कर्ष

हमारे आने वाले अध्याय में हम अनेक प्रकार के सपनों के संकेत और उनके शुभ या अशुभ फलों की जानकारी आप सभी के साथ साझा करेंगे।

हम अपने सभी पाठकों से निवेदन करेंगे कि अगर आपके भी ऐसे कोई सपने हैं जिसका जवाब आपको नहीं मिल पा रहा है तो आप निसंकोच होकर अपने सपने की जानकारी हमारे साथ साझा कर सकते हैं और हम ज्योतिष या तांत्रिक शास्त्र में जो भी उत्तम उत्तर आपके प्रश्न का होगा वह आपके साथ जरूर साझा करेंगे और आपकी हर परेशानी का समाधान जल्द से जल्द करने की कोशिश करेंगे, अगर आपके जीवन में कोई ऐसी समस्या है जिसका समाधान आपको नहीं मिल रहा हो तो वह भी आप हमारे साथ जरूर साझा करें हम आपकी हर परेशानी का समाधान जल्द से जल्द देने की पूरी कोशिश करेंगे।

महाकाल आप सबका कल्याण करें…

जय महाकाल

Leave a Comment

Your email address will not be published.