17 हनुमान मंत्र सफलता और खुशाली के लिए. Hanuman mantra for success.

Hanuman mantra for success
Hanuman mantra for success

Contents

जीवन में हमेशा सफल रहने के लिए हनुमान मंत्र Hanuman mantra for success

हिंदू धार्मिक ग्रंथों के अनुसार, मंगलवार को भगवान हनुमान या महाबली हनुमान की पूजा के लिए सबसे शुभ दिन माना जाता है। भक्त शांति, सुख, सफलता, धन, अच्छा स्वास्थ्य और बुरी शक्तियों से चौतरफा सुरक्षा पाने के लिए मंगलवार को भगवान हनुमान की पूजा करते हैं और Hanuman mantra for success का जाप भी करते है।

यदि आप भगवान हनुमान का आशीर्वाद और सुरक्षा पाना चाहते हैं, तो आप हनुमान मंत्रों का अभ्यास और जाप कर सकते हैं। इसलिए, यदि आप शक्तिशाली हनुमान मंत्रों की तलाश कर रहे हैं, तो हमें कहना होगा कि आप पूरी तरह से सही जगह पर हैं।

यहां, हमने सफलता के लिए सबसे शक्तिशाली हनुमान मंत्रों को साझा किया है।

यह भी जरूर पढ़े :- हनुमान चालीसा का सही और संपूर्ण अर्थ

क्यों कहते है श्री हनुमान को शक्ति का देवता ?

Hanuman mantra for success
Hanuman mantra for success

भगवान हनुमान अनंत शक्ति के हिंदू देवता हैं। हनुमान मंत्रों का जाप आपको भगवान महाबली हनुमान का आशीर्वाद जीतने में मदद करता है। वास्तव में, हनुमान मंत्र आपको अपनी कठिनाइयों या समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। हनुमान मंत्र के विभिन्न प्रकार हैं, प्रत्येक एक विशिष्ट इच्छा को पूरा करना या एक अलग उद्देश्य की सेवा करना।

ऐसा कहा जाता है कि भूत, शैतान और बुरी आत्माएं उस व्यक्ति को कभी परेशानी नहीं देती हैं जो नियमित रूप से हनुमान मंत्रों का पाठ करते हैं। हनुमान मंत्रों का जाप करने से आपके मन, शरीर और आत्मा में असीम सकारात्मक ऊर्जा और प्राण शक्ति का संचार होता है।

साथ ही, हनुमान मंत्र साढ़े साती की अवधि के दौरान शनि या शनिदेव के नकारात्मक प्रभावों को दूर करने में मदद करते हैं। छोटे बच्चों के लिए भयभीत और डरावने विचारों से छुटकारा पाने के लिए हनुमान मंत्र भी सहायक होते हैं।

चूंकि भगवान हनुमान शक्ति और वीरता के महान देवता हैं, इसलिए उन्हें संकट और परेशानी के समय में सबसे ज्यादा याद किया जाता है। वास्तव में, जब भी दर लगे या मुसीबत के समय में ताकत की तलाश हो, तो हिंदू उनके नाम, मंत्र या चालीसा का जप करते हैं।

यह भी जरूर पढ़े :- Powerful mantra of hanuman to remove black magic

Hanuman mantra for success का जाप करने के लाभ

Hanuman mantra

आइए विस्तार से हनुमान मंत्रों के जप के लाभों की जाँच करें :-

  1. भगवान हनुमान अपार शक्ति और शक्ति के स्रोत हैं। इसलिए, यदि आप हनुमान मंत्रों का जप करते हैं, तो आप अपनी परेशानियों और किसी भी प्रकार की समस्याओं को दूर करने के लिए बहुत ताकत पा सकते हैं। वास्तव में, हनुमान मंत्रों को स्वास्थ्य के मुद्दों पर काबू पाने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। जब आप न्याय के लिए लड़ने के लिए पूरी ताकत चाहते हैं तो भी वे बेहद फायदेमंद साबित होते हैं।
  2. हनुमान मंत्र आपको लचीला बनाने की शक्ति रखते हैं। इसलिए जब आप हनुमान मंत्रों का जाप करते हैं, तो आपको अपनी कठिनाइयों को दूर करने की शक्ति मिलती है। आपको उच्च ऊर्जा की खुराक मिलती है!
  3. हनुमान मंत्र जप किसी भी बुरी आत्माओं या अपने जीवन से भूत के प्रभाव को दूर करता है।
  4. कई पहलवान हनुमान मंत्र का पाठ करते हैं, जब वे अपने प्रतिद्वंद्वी से डटकर मुकाबला करते हैं। हनुमान मंत्र उन्हें आवश्यक सहनशक्ति, साहस और शक्ति प्रदान करता है ताकि वे विजयी होकर बाहर आ सकें।
  5. भगवान हनुमान न केवल शारीरिक शक्ति के लिए खड़े हैं; वह मानसिक शक्ति के लिए भी साथ है। इसलिए, जब आप हनुमान मंत्रों का पाठ करते हैं, तो भगवान हनुमान आपको शिक्षा और अपने नियमित जीवन में भी सही निर्णय लेने का अधिकार देते हैं। जब आप पूरी ईमानदारी और निष्ठा के साथ हनुमान मंत्र का अभ्यास करते हैं, तो भगवान हनुमान सफलता सुनिश्चित करते हैं।
  6. आजकल बहुत से लोग मानसिक समस्याओं, कर्ज की समस्याओं, या यहां तक ​​कि असफल विवाह आदि से पीड़ित हैं, हनुमान मंत्र आपको बहुत आवश्यक सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करता है और आपके जीवन में ऐसी समस्याओं को दूर करता है। यह आपकी आभा को साफ करता है और आपके जीवन से सारी नकारात्मकता को दूर करता है।
  7. हनुमान मंत्र आपके लिए सुरक्षा कवच का काम करते हैं और आपके दुश्मनों की गलत चाल को रोकते हैं। इसलिए, जब आप हनुमान मंत्रों का जाप करते हैं, तो आप सुनिश्चित हो सकते हैं कि आप अपने दुश्मनों से सुरक्षित हैं।
  8. हनुमान मंत्र आपके जीवन में जो भी प्रयास करते हैं, उसमें ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है। तो, आप सबसे अच्छे परिणाम प्राप्त करते हैं जब आप पूरी श्रद्धा के साथ हनुमान मंत्रों का जाप करते हैं।

तो, शक्ति और परेशानियों के समय के लिए हनुमान मंत्र का जाप करना चाहिए। हनुमान मंत्रों का जाप आपकी सभी समस्याओं, भय और नकारात्मक ऊर्जा से छुटकारा पाने में मदद करता है।

यह भी जरूर पढ़े :- हनुमान साधना मंत्र और नियम

महाबली हनुमान के 12 सबसे शक्तिशाली मंत्र, Hanuman mantra for success

Hanuman

भगवान हनुमान शक्ति, वीरता, चपलता, और बुद्धि के हिंदू देवता हैं। उन्हें भगवान शिव का अवतार माना जाता है। भगवान हनुमान भक्ति और समर्पण के प्रतीक हैं। वह भगवान श्री राम के सबसे बड़े भक्त हैं।

श्री हनुमान को कई नामों से जाना जाता है जैसे कि बजरंगबली, महाबली, मारुति नंदन, पवनपुत्र, महावीर और अंजनेय। उन्हें एक “देव” (एक धन्य आत्मा) माना जाता है जिन्होंने एक बंदर के रूप में जन्म लिया। भगवान हनुमान वायु देवता भगवान वायु के पुत्र हैं।

भगवान हनुमान ने लंका के राक्षस राजा रावण के बंधन से माता सीता (भगवान राम की पत्नी) को बचाने में एक प्रमुख भूमिका निभाई थी।

बजरंगबली को पूरे भारत और दुनिया के विभिन्न हिस्सों में हिंदुओं द्वारा व्यापक रूप से पूजा जाता है।

हनुमान मंत्रों का जाप करके भगवान हनुमान की पूजा कर सकते हैं। हनुमान मंत्रों के कई अलग-अलग प्रकार हैं, प्रत्येक एक विशिष्ट उद्देश्य को पूरा करता है। हनुमान मंत्र सफलता के लिए भगवान महाबली हनुमान का आशीर्वाद पाने में मदद करते हैं।

यहां, हम आपको सफलता के लिए कुछ बहुत शक्तिशाली हनुमान मंत्रों को साझा करने जा रहे है।

आइए एक-एक करके इन शक्तिशाली हनुमान मंत्रों, Hanuman mantra for success का पता लगाएं। यहाँ आप के लिए सूची है:

यह भी जरूर पढ़े :- हनुमान भगवान् के 06 सबसे शक्तिशाली मंत्र

हनुमान मूल मंत्र, हर बढ़ा को दूर करने के लिए.

॥ ॐ हनुमते नमः॥

यदि आप आमतौर पर अपने जीवन में समस्याओं और बाधाओं का सामना करते हैं, तो आप हनुमान मूल मंत्र का जाप कर सकते हैं। हालांकि, मूल मंत्र भी एक बहुत शक्तिशाली सफलता का मंत्र है।

यह एक सिद्धि मंत्र है।

यह अत्यधिक सलाह दी जाती है कि वे सभी जो आमतौर पर अपने जीवन में बाधाओं और समस्याओं का सामना करते हैं, उन्हें हनुमान मूल मंत्र का जाप करना चाहिए।

आप शारीरिक शक्ति, सहनशक्ति और शक्ति के लिए लंबे समय तक इस हनुमान मंत्र का पाठ कर सकते हैं।

यह भी जरूर पढ़े :- Sankat Mochan Hanuman Ashtak, हर संकट होगी समाप्त

हनुमान बीज मंत्र. Hanuman mantra for success.

॥ ॐ ऐं भ्रीम हनुमते, श्री राम दूतायै नम:॥

हनुमान बीज मंत्र भगवान हनुमान को प्रसन्न करने और उनका आशीर्वाद पाने के सबसे शक्तिशाली मंत्रों में से एक है। यह मंत्र भगवान हनुमान को भगवान श्री राम का सबसे बड़ा सर्वर और संदेशवाहक मानता है।

मनोजवम मारुतातुल्यवेगम मंत्र.

मनोजवम् मारुततुल्यवेगम् जितेन्द्रियम् बुद्धिमताम् वरिष्ठम् ।
वातात्मजम् वानरयूथमुख्यम् श्रीरामदूतम् शरणम् प्रपद्ये ॥

यह मंत्र भगवान हनुमान को सलाम करता है, जो मन के रूप में तेज और हवा के रूप में तेज है। वह इंद्रियों का स्वामी है। भगवान हनुमान अपनी उत्कृष्ट बुद्धि, विद्या और बुद्धि के लिए जाने जाते हैं। वह वानर के बीच पवन देवता का पुत्र और प्रमुख है।

वह एक “देव” है, जिसने एक बंदर के रूप में अवतार लिया और अपने अवतार के दौरान भगवान राम की सेवा की। भगवान हनुमान भगवान श्री राम के दूत हैं। मैं उनकी शरण लेता हूं और उनके सामने झुकता हूं।

अंजनि मंत्र – नौकरी में सफलता के लिए.

॥ ॐ श्री वज्रदेहाय रामभक्ताय वायुपुत्राय नमोस्तुते ॥

जीवन में नई नौकरी और सफलता पाने के लिए यह बहुत शक्तिशाली हनुमान मंत्र है। यदि आप इस मंत्र का रोजाना पूरी श्रद्धा के साथ जप करते हैं, तो आपको अपनी वर्तमान नौकरी में कोई बाधा नहीं होगी और आसानी से एक नया काम होगा।

मंत्र उन छात्रों के लिए सहायक है जो अपनी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। यह उन कर्मचारियों के लिए भी सहायक है जो अपनी वर्तमान नौकरी में पदोन्नति की प्रतीक्षा कर रहे हैं। वे अंजनि स्वामी मंत्र के दैनिक जप से सफलता अवश्य प्राप्त कर सकते हैं।

आपको इस मंत्र का जप गुरुवार से शुरू करना चाहिए। इस मंत्र का सुबह 11 बार जाप करना चाहिए।

हनुमान गायत्री मंत्र साहस – ज्ञान और बुद्धि के लिए.

ॐ आञ्जनेयाय विद्महे वायुपुत्राय धीमहि ॥
तन्नो हनुमत् प्रचोदयात् ॥

यह एक बहुत शक्तिशाली हनुमान मंत्र है जो आपको सभी खतरों से बचाता है और आपको साहस, ज्ञान और बुद्धि से मजबूत करता है। भगवान हनुमान शक्ति, सहनशक्ति और जीवन शक्ति के प्रतीक हैं। वह अपनी अटूट श्रद्धा के लिए जाने जाते हैं। वह निडर हैं और कभी नहीं झिझकते हैं।

अतः यदि आप भगवान हनुमान जैसे गुणों का विकास करना चाहते हैं, तो आपको इस हनुमान गायत्री मंत्र का जप पूरी श्रद्धा और समर्पण के साथ करना चाहिए। मंत्र आप में साहस, भक्ति और सहनशक्ति विकसित करता है।

हनुमान मंत्र – असाधारण शक्तियों को प्राप्त करने के लिए.

॥ हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट्॥

यह एक बहुत शक्तिशाली मंत्र है जो तुरंत परिणाम लाता है। असाधारण शक्तियों को प्राप्त करने के लिए आपको इस हनुमान मंत्र का जाप करना चाहिए।

श्री बजरंगबली मंत्र – रोगों, बुरी आत्माओं को मिटाने के लिए.

॥ ॐ नमो भगवते आंजनेयाय महाबलाय स्वाहा ॥

यह हनुमान मंत्र रोगों, बुरी आत्माओं और जीवन में अन्य प्रकार की गड़बड़ियों को मिटाने के लिए सुनाया जाता है। कहा जाता है कि मनोवांछित फल पाने के लिए इस मंत्र का 21000 बार जाप करना चाहिए।

मनोकामना पूरी करने के लिए हनुमान मंत्र.

॥ ॐ ऐं ह्रीम क्लीम दीनकंपी धर्मात्मा प्रेमाधि रामवल्लभ आध्यमम मारुत वीर मैं भष्तेदेही सतवरम क्लेम हरेम ऐम ॐ ॥

यह मंत्र भगवान हनुमान के एक अन्य नाम मारुति को समर्पित है। इसका प्रतिदिन एक माला (108 बार) जाप करना चाहिए। मंत्र जाप करने के बाद आपको हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए।

श्री पंचमुखी हनुमान ध्यान मंत्र.

पंचश्याच्युत्मानमेका विचित्रा वेरीम ॥
श्री शंका चक्र रमणिया भुजगरा देसम ॥
पीथमम्बरम मकर कुंडला नूपुरंगम ॥
ध्यायेतिथम् कपिवरम ह्रुति भवमयी ॥

कठिनाइयों और बाधाओं को दूर करने के लिए शक्तिशाली हनुमान मंत्र.

ॐ ऐं ह्रीं हनुमते रामदुते लंकविधवंसने अंजनी गर्भ सम्भुतय शकिनि डाकिनी विध्वंसनाय किलकिली बुबुकरेन विभीषण हनुमददेवय ॐ ह्रीं ह्रीं हं फट् स्वाहा

सुख, शांति और समृद्धि के लिए हनुमान मंत्र.

॥ हं पवन ननदनाय स्वाहा ॥

हनुमान शाबर मंत्र.

हनुमान जाग, किलकारी मार, तू हुंकारे, राम काज सँवारे, ओढ़ सिंदूर सीता मैया का, तू प्रहरी राम द्वारे, मैं बुलाऊँ , तु अब आ, राम गीत तु गाता आ, नहीं आये तो हनुमाना, श्री राम जी ओर सीता मैया कि दुहाई, शब्द साँचा, पिंड कांचा, फुरो मन्त्र ईश्वरोवाचा.

नोट: शाबर मंत्र का जाप शुक्रवार से शुरू करना चाहिए। शाबर मंत्र बहुत शक्तिशाली है और तुरंत परिणाम लाता है।

इस मंत्र का पाठ करते हुए आपको काले रंग के कपड़े पहनने चाहिए। इस मंत्र का जाप माला पर एक ही बार में पांच बार करना चाहिए। एक माला जाप एक मंत्र के 108 पाठ के बराबर होता है।

आपको इस मंत्र का पांच दिनों तक जाप करना चाहिए। अपनी साधना के अंतिम दिन, आपको हनुमान पूजा करनी चाहिए। अब, आपको एक गड्ढा खोदना चाहिए और इस माला को दफनाना चाहिए, जिस पर आपने यह शाबर मंत्र किया था।

हनुमान चालीसा से कुछ शक्तिशाली हनुमान मंत्र:

महाबीर बिक्रम बजरंगी।
कुमति निवार सुमति के संगी।।

यह मंत्र आपकी शक्ति, साहस, ज्ञान और बुद्धि का निर्माण करने में मदद करता है।

बुद्धिहीन तनु जानिके, सुमिरौं पवन-कुमार।
बल बुद्धि बिद्या देहु मोहिं, हरहु कलेस बिकार।।

इस मंत्र के नियमित जाप से शक्ति, साहस, ज्ञान और बुद्धि का निर्माण होता है। यह आपके मन से भय, संदेह और अवसाद को दूर करता है।

राम रसायन तुम्हरे पासा। सदा रहो रघुपति के दासा।।
लाय सजीवन लखन जियाये। श्रीरघुबीर हरषि उर लाये।।

यह मंत्र गंभीर बीमारियों और बीमारियों को ठीक करने में मदद करता है।

संकट कटै मिटै सब पीरा।
जो सुमिरै हनुमंत बलबीरा।।

यह मंत्र आपके जीवन से समस्याओं, कठिनाइयों और बाधाओं को दूर करता है।

भूत पिशाच निकट नहिं आवै।
महाबीर जब नाम सुनावै।।

यह मंत्र आपके जीवन से भूत और बुरी आत्माओं के प्रभाव को दूर करता है।

हनुमान मंत्रों के जाप के लिए सामान्य दिशानिर्देश

“लाल चंदन की माला” या “लाल मूंगा की माला” का उपयोग करके हनुमान मंत्रों का जाप करना चाहिए।

मंत्र जप के बाद भगवान हनुमान पूजा करते समय आपको लाल वस्त्र (कपड़े), लाल आसन, लाल फल (फल), लाल फूल (फूल) का उपयोग करना चाहिए “अमृत सिद्धि योग” हनुमान मंत्रों के जप के लिए सबसे अच्छा मुहूर्त या समय है, भगवान हनुमान अपने भक्तों के प्रति बहुत दयालु हैं।

वह अपने भक्तों को प्रचुर लाभ देने में कभी नहीं हिचकिचाते। भगवान हनुमान से कोई प्रार्थना कभी अनुत्तरित नहीं रहती है। हालांकि, आपको धार्मिक रूप से पूरी निष्ठा और समर्पण के साथ हनुमान मंत्रों का जाप करना चाहिए।

मंगलवार भगवान हनुमान की ओर अपनी प्रार्थना (हनुमान मंत्र, Hanuman mantra for success) शुरू करने के लिए सबसे शुभ दिन है।

!! जय श्री राम !!

!! जय महाबली हनुमान !!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *