सपने में पिता को देखना, देता है ये 10 बड़े संकेत.

जानिए अपने स्वप्न का सही संकेत

सपने में पिता को देखना

सपने में पिता को देखना एक ऐसा सपना होता है जिसे देखने के बाद कई लोग असमंजस की स्थिति में आ जाते हैं कि क्या यह सपना उन्हें कोई संकेत दे रहा है और क्या यह सपना शुभ है या अशुभ। सपने में अपने पिता को देखने के कई संकेत स्वप्न शास्त्र में बताए गए हैं पर यह निर्भर करता है कि आप ने अपने पिता को सपने में किस अवस्था और कहां पर देखा है. अगर आप भी जानना चाहते हैं इस सपने का अर्थ तो आज के इस अध्याय में हम आपको इसकी संपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं जिसे पढ़ने के बाद आपके मन में कोई भी शंका या सवाल नहीं रहेंगे इसलिए हमारा आपसे अनुरोध है कि हमारे इस लेख को पूरा पढ़ें।

सपने में मरे हुए पिता को देखना देता है 10 बड़े संकेत

जैसा कि हम सब जानते हैं कि पिता ही एक परिवार का पालनहार होता है जो हर सुख-दुख में अपने परिवार के साथ खड़ा होता है और पूरी जिंदगी अपने परिवार की सेवा में गुजार देता है। किसी भी परिवार की प्रगति और उन्नति उस परिवार के मुखिया यानी पिता पर निर्भर होती है। एक पिता अपने परिवार की खुशियों के लिए दिन-रात कड़ी मेहनत करता है और अपने परिवार की हर जिम्मेदारियों को बिना किसी शिकायत के पूरा करता है। धार्मिक ग्रंथों के अनुसार जिस घर में पिता का सम्मान उनकी संताने नहीं करती हैं उनका भविष्य कभी भी उज्जवल नहीं होता है, इसलिए भूल कर भी अपने पिता का अपमान या तिरस्कार ना करें और उनके मेहनत और बलिदानों का हमेशा सम्मान करें।

तो चलिए अब बिना देरी किए जान लेते हैं कि सपने में पिता को देखना हमें क्या संकेत देता है और क्या यह सपना आपके लिए शुभ होगा या अशुभ।

सपने में पिता को देखना

सपने में पिता को देखना

स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में पिता को देखना हमें कई सारे शुभ और अशुभ संकेत देता है और जैसा कि मैंने पहले ही कहा यह निर्भर करता है कि आपने अपने सपने में अपने पिता को किस अवस्था और किस जगह पर देखा है। स्वप्न में अपने पिता के दर्शन करने के कई अर्थ हो सकते हैं उदाहरण के लिए कई बार संतान उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए विदेशों या दूर जगह पर जाकर पढ़ाई करते हैं जिस वजह से उन्हें अपने पिता की याद आती है और उन्हें सपने में अपने पिता के दर्शन होते हैं या कई बार किसी अनहोनी घटना की वजह से पिता का स्वर्गवास हो जाता है जिस वजह से हमें पिता की काफी याद आती है और उनके दर्शन हमें कभी-कभी स्वप्न में हो जाते हैं.

पर एक बात अटल सत्य है कि जब कभी भी हमें अपने सपने में हमारे पिताजी के दर्शन होते हैं तो यह सपने हमें काफी अधिक सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करते हैं जिससे हमारा मनोबल बढ़ता है और हमारे मन से नकारात्मक विचार समाप्त हो जाते, आइए अब आगे जान लेते हैं कि अलग-अलग जगह पर पिता को सपने में देखने का क्या अर्थ होता है।

सपने में पिता से बात करना

अगर आप अपने सपने में अपने पिता को आपसे बात करते हुए देखते हैं तो स्वप्न शास्त्र के अनुसार इसे शुभ सपना माना गया है, यह इस बात का संकेत हमें प्रदान करता है की आपके पिता के मन में कोई ऐसी बात है जो वह आपसे कहना चाहते हैं पर किसी कारणवश आपसे कह नहीं पा रहे हैं।

अगर आपके पिता जीवित हैं और सहकुशल हैं और अगर आप ऐसा सपना देखते हैं जहां पर आपके पिता आपसे बात कर रहे हैं तो आपको चाहिए कि आप अपने पिता से निसंकोच होकर विनम्र भाव से बात करें और उनके मन की हर बात जानने की कोशिश करें और अगर आपके पिता का स्वर्गवास हो गया है तो इसका यह अर्थ है कि आपके पिता के मन की कोई ऐसी इच्छा है जो अधूरी रह गई हो और वह चाहते हैं कि उस अधूरी इच्छा को आप पूरी करें।

सपने में पिता के साथ अनहोनी होते हुए देखना

अगर आप सपने में अपने पिता के साथ किसी अनहोनी को होते हुए देखते हैं तो इसे स्वप्न शास्त्र के अनुसार अत्यधिक अशुभ सपना माना गया है और यह इस बात का संकेत है कि आपके परिवार के ऊपर जल्द ही कोई घोर संकट आने वाला है. अक्सर ऐसे सपने आने के बाद परिवार के मुखिया यानी पिता और साथ ही साथ माता के स्वास्थ्य संबंधी समस्या आने की संभावना तीव्र होती है और साथ ही घर में आर्थिक संकट की भी समस्या बनती रहती है.

ऐसे सपने को देखने के बाद आपको बिल्कुल भी भयभीत होने की जरूरत नहीं है आपको चाहिए कि आप अपने माता पिता और परिवार के अन्य सदस्यों की नियमित स्वास्थ्य चिकित्सा जांच कराते रहें।

उपाय – अगर आप अपने सपने में अपने पिता के साथ किसी अनहोनी को होते हुए देखते हैं तो आपको चाहिए कि आप अपने घर में एक दुर्गा सप्तशती का पाठ कराएं और अगर आप पाठ कराने में सक्षम नहीं है तो दिन मंगलवार या शनिवार हनुमान जी के मंदिर जाकर वहां बाहर बैठे गरीबों को अपनी क्षमता के अनुसार एक वक्त का भोजन प्रदान करें, ऐसा करने से परिवार पर आने वाली समस्याएं या संकट दूर हो जाती है।

सपने में पिता के साथ झगड़ा करना

अगर आप अपने सपने में खुद को अपने पिता से झगड़ा करते हुए देखते हैं तो इसे भी स्वप्न शास्त्र के अनुसार अशुभ सपना माना गया है और यह इस बात का संकेत हमें देता है कि आपके किसी कार्य से आपके पिता काफी आहत हैं और उन्हें काफी दुख पहुंचा है और वे चाहते हैं कि आप जिस गलत मार्ग पर चल रहे हैं उसे छोड़कर सत्कर्म करें और एक अच्छा जीवन व्यतीत करें।

अक्सर ऐसे सपने उन लोगों को आते हैं जो बुरा कर्म करते हैं या काफी अधिक झूठ बोलते हैं और जिस वजह से उनके परिवार और उनके पिता को काफी अधिक दुख पहुंचता है, इसलिए ऐसे सपने को देखने के बाद आपको चाहिए कि आप खुद आकलन करें कि आपके किस कार्य के वजह से आपके पिता दुखी हैं और उस कार्य को जल्द से जल्द छोड़कर सत्कर्म करें और अपने पिता का खयाल रखें।

सपने में पिता को बीमार अवस्था में देखना

सपने में पिता को बीमार देखना काफी अधिक अशुभ सपना माना गया है और यह स्वप्न शास्त्र के अनुसार इस बात का संकेत देता है कि जल्द ही आपके या आपके परिवार में किसी को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी होने वाली है जिस वजह से आपके पूरे परिवार को काफी अधिक मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ेगा और आर्थिक दृष्टिकोण से भी समय अशुभ होने वाला है।

प्रायः ऐसे सपने आने के बाद परिवार को किसी शत्रु संबंधी समस्या का भी सामना करना पड़ता है और कई बार ऐसा होता है कि शत्रु की समस्या इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि परिवार के मुखिया यानी पिता को काफी अधिक मानसिक पीड़ा होती है। अगर आप भी अपने सपने में अपने पिता को बीमार अवस्था में देखते हैं तो आपको चाहिए कि किसी अच्छी ज्योतिष से अपने पिता की कुंडली की जांच कराएं और उनके निर्देश अनुसार पूजा पाठ की व्यवस्था करें।

उपाय – 21 दिनों तक लगातार गाय के बछड़े को रोटी में घी लगाकर अपने दाहिने हाथ से खिलाए, ऐसा करने से पिता और परिवार के ऊपर आने वाली समस्त बाधाएं नष्ट हो जाती हैं।

सपने में पिता या परिवार के साथ भोजन करना

सपने में अपने पिता या अपने पूरे परिवार के साथ भोजन करना अत्यधिक शुभ सपना माना गया है और यह दर्शाता है कि आपके स्वभाव और आचरण से आपका परिवार और आपके पिता काफी अधिक प्रसन्न है और आपके हर कार्य मैं आपके पिता और आपके पूरे परिवार का सहयोग सदैव शामिल रहेगा।

यह सपना इस बात का भी संकेत देता है कि आपके और आपके परिवार के बीच में काफी अधिक घनिष्ठता है और आपका परिवार आप पर काफी अधिक भरोसा भी करता है। अक्सर ऐसे सपने देखने के बाद किसी शुभ समाचार मिलने की संभावना अधिक बढ़ जाती है और घर में किसी शुभ समारोह का भी आयोजन हो सकता है।

सपने में पिता को क्रोधित या गुस्से में देखना

सपने में अपने पिता को क्रोधित या गुस्से की अवस्था में देखना स्वप्न शास्त्र के अनुसार अत्यधिक अशुभ सपना माना गया है और यह इस बात का संकेत देता है कि आने वाले समय में आपके और आपके पिता के बीच में रिश्तो में मतभेद हो सकता है जिस वजह से आपके पिता को काफी अधिक दुख पहुंचने की संभावनाएं हैं. यह इस बात का भी संकेत देता है कि जो जिम्मेदारियां आपके पिता ने आपको दी है आप उसे करने में असमर्थ हैं और अपनी जीवनशैली में इतने व्यस्त हैं कि आप अपने पिता की बातों को दरकिनार कर रहे हैं।

ऐसे सपने देखने के बाद आपको चाहिए कि आप अपने पिता से निर्मल भाव से बातचीत करके हर मतभेद को समाप्त करें अन्यथा यह मतभेद इतने बढ़ जाते हैं कि इन्हें समाप्त करना नामुमकिन हो जाता है इसलिए किसी भी वाद विवाद को बढ़ने ना दें और हो सके तो अपने पिता के हर आज्ञा का पालन करें और अपनी क्षमता के अनुसार उन्हें हर खुशियां प्रदान करें।

सपने में अपने पिता को मृत देखना

स्वप्न शास्त्र के अनुसार इस सपने को अत्यधिक अशुभ सपना माना गया है और यह सपना आपको यह संकेत देता है कि बहुत ही जल्द आपके या आपके परिवार में किसी को मानसिक या शारीरिक क्षति पहुंच सकती है, प्रायः ऐसे सपने देखने के बाद शत्रु की समस्या भी काफी अधिक बढ़ जाती है। इसलिए ऐसे सपने देखने के बाद एक बात का विशेष ध्यान रखें कि कुछ दिनों तक घर से बाहर किसी से वाद-विवाद ना करें और ना ही किसी को धन उधार में दें और ना ही किसी से धन उधार में ले अन्यथा धन की हानि होना निश्चित है।

उपाय – अगर आप भी अपने सपने में अपने पिता को मृत अवस्था में देखते हैं तो आपको भयभीत होने की जरूरत नहीं है आपको चाहिए कि आप 11 सोमवार नंगे पैर शिव मंदिर जाकर शिवलिंग पर कच्चा दूध और धतूरे से अभिषेक करें, ऐसा करने से परिवार पर आने वाली समस्त बाधाएं दूर हो जाती है।

निष्कर्ष

सपने में पिता को देखना हमें क्या संकेत देता है इसी की जानकारी हमने आपको आज के इस लेख में प्रदान करने की पूरी कोशिश की है पर फिर भी अगर कोई ऐसे सवाल हैं जिसके जवाब आपको हमारे इस लेख में ना मिले हो तो आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है आप निसंकोच होकर अपने सपने का अर्थ जानने के लिए हमें अपने सपने का पूरा विवरण लिख कर भेज सकते हैं और स्वप्न शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जो भी उचित उत्तर आपके सपने का होगा हम आपको जल्द से जल्द प्रदान करने की पूरी कोशिश करेंगे।

और अगर आपके जीवन में भी कोई ऐसी बात, कष्ट या समस्या है जिसका निवारण आप करवाना चाहते हो तो भी आप अपनी समस्या है हमारे साथ साझा कर सकते हैं हमारे यहां ज्योतिष और तांत्रिक रीति-रिवाजों से पूजा-पाठ का पूरी व्यवस्था की जाती है जिसे करने के बाद कई प्रकार की समस्याएं समाप्त होती हैं, इसलिए हमारा अनुरोध है कि अगर आपके जीवन में भी कोई ऐसी समस्या है जिसका निवारण आप करवाना चाहते हैं तो आप निसंकोच होकर हम से संपर्क करके अपनी समस्याओं का समाधान पा सकते हैं।

जय महाकाल

सपने में पूजा होते देखना या करना देता है हमें ये 18 बड़े संकेत.

Leave a Comment

Your email address will not be published.