सपने में खुद को देखना हमारे लिए कितना शुभ और अशुभ ?

Sapne me khud ko dekhna

सपने में खुद को देखना

क्या आप भी जानना चाहते हैं कि सपने में खुद को देखना हमें क्या संकेत देता है और क्या इस सपने के संकेत आपके लिए शुभ होंगे या अशुभ? आज के हमारे इस लेख में हम आपको इसी से जुड़ी हुई संपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं और हमें पूरी उम्मीद है कि आज का हमारा यह लेख पढ़ने के बाद आपको आपके सारे सवालों के जवाब मिल जाएंगे।

यह भी पढ़े :- सपने में बहुत सारे लोगों को देखना होता है सबसे शुभ | जानिए संपूर्ण जानकारी

सपने हर मनुष्य को आते हैं और कुछ सपने ऐसे होते हैं जिन्हें देखने के बाद मनुष्य का मन खुशियों से भर जाता है तो वहीं दूसरी तरफ कुछ सपने इतने भयानक और डरावने होते हैं कि इन्हें देखने के बाद मनुष्य चिंता में पड़ जाता है कि क्या वाकई में यह सपना सच होगा. तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हमारे पौराणिक शास्त्र और स्वप्न शास्त्र के अनुसार हर सपना हमें ईश्वर के द्वारा दिया गया एक संकेत होता है जो हमारे भविष्य से जुड़ा हुआ होता है और हमारे शास्त्रों में भी कहा गया है कि मनुष्य अगर समय रहते अपने सपनों का अर्थ समझ सके तो वह जीवन में आने वाले कष्टों का सामना करने में समर्थ हो सकता है और समय रहते उन कष्टों से बचने के लिए शास्त्रों द्वारा बताए गए उपायों का उपयोग कर सकता है।

आज का हमारा अध्याय इसलिए खास है क्योंकि आज हम आपको सपने में खुद को देखना शुभ है या अशुभ इसकी सारी जानकारी भी देंगे और साथ ही कुछ तांत्रिक और ज्योतिषी उपाय भी बताएंगे जिनका उपयोग करके आप अपने भविष्य में आने वाले कष्टों का सामना आसानी से कर पाएंगे और अगर आपके सपने शुभ होंगे तो इन उपायों का उपयोग करके आप शुभ फल की प्राप्ति शीघ्र कर पाएंगे।

सपने में खुद को देखना हमें क्या संकेत देता है ?

सपने में खुद को देखना हमें क्या संकेत देता है ?

सपने में खुद को देखना आपके लिए शुभ होगा या अशुभ इसका अर्थ जानने से पहले आपको इस बात को समझना होगा कि आपने अपने सपने में खुद को कहां पर और क्या करते हुए देखा है, यानी अपने सपने में खुद को किस अवस्था में देखा है और उसी पर निर्भर करता है उस सपने का अर्थ, उदाहरण के लिए अगर आपने सपने में खुद को सामान्य अवस्था में देखा है तो इसे शास्त्रों के अनुसार शुभ सपना माना गया है पर अगर आपने सपने में अपने आप को अलग कार्यों को करते हुए या किसी विशेष स्थल पर देखा है तो इसके भी अलग परिणाम और संकेत होते हैं.

इसलिए मैं आप सभी से निवेदन करूंगा कि अगर आप भी अपने सपने का अर्थ जानना चाहते हैं और उसके शुभ और अशुभ संकेतों के बारे में जानने में दिलचस्पी रखते हैं, तो मैं आप सभी से निवेदन करूंगा कि हमारा आज का यह लेख पूरा पढ़ें ताकि आपको आपके सारे सवालों के जवाब मिल जाए और आपके मन में किसी भी प्रकार की कोई शंका या दुविधा न रहे।

सपने में खुद को रोते हुए देखना

सपने में खुद को रोते हुए देखना

सपने में खुद को रोते हुए देखना स्वप्न शास्त्र के अनुसार अशुभ सपना माना गया है और यह सपना आपको इस बात का संकेत देता है कि आने वाले समय में यानी भविष्य में आपको किसी अपने से धोखा मिल सकता है या कोई अपना आपके साथ छल कपट कर सकता है जिससे आपके मन को काफी दुख और कष्ट होगा.

प्रायः ऐसे सपने देखने के बाद हमारा कोई अपना हमारे साथ छल कपट कर सकता है जिस वजह से हमें धन की हानि हो सकती है और समाज में अपमान का सामना भी करना पड़ सकता है और अगर आप भी ऐसी परिस्थिति में है जहां पर आपने खुद को सपने में रोता हुआ देखा है तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं है नीचे हमने कुछ उपाय बताए हैं जिनका उपयोग करके आप इस सपने के नकारात्मक प्रभाव से बच सकते हैं।

उपाय – लगातार 11 दिनों तक सोते समय अपने तकिए के नीचे एक लौंग रखकर सोएं और सुबह उठते साथ ही इस लौंग को अपने घर से बाहर ले जाएं और इसे जला कर बिना पीछे मुड़े घर वापस आ जाए, ऐसा करने से आपके आसपास की सारी नकारात्मक उर्जाए समाप्त हो जाएंगी और भविष्य में आने वाले कष्टों से भी आप को राहत प्राप्त होगी।

सपने में खुद को खुश देखना

सपने में खुद को खुश देखना

शास्त्रों के अनुसार इस सपने को अत्यंत ही शुभ और भाग्यशाली सपना माना गया है और ऐसे सपने देखने के बाद मनुष्य को जल्द ही शुभ समाचार की प्राप्ति होती है। अक्सर ऐसे सपने देखने के बाद मनुष्य का भाग्य उदय होता है और उसे शुभ समाचार प्राप्त होते हैं, जैसे की नई नौकरी मिलना, व्यापार व्यवसाय में धन की प्रगति होना या शादी विवाह का आयोजन होना और अगर आप भी ऐसे भाग्यशाली लोगों में से एक हैं जिन्होंने सपने में खुद को खुश देखा है तो आपको निश्चिंत हो जाना चाहिए और यह समझ जाना चाहिए कि ईश्वर की कृपा दृष्टि आप पर बनी हुई है और आने वाले समय आपके लिए काफी भाग्यशाली होगा और अगर आप इस सपने का दोगुना लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे हमने जो उपाय बताए हैं उसका उपयोग जरूर करें।

उपाय – रोज सुबह अपने आंगन या अपने घर के छत पर चिड़ियों के लिए अनाज और पानी की व्यवस्था करें, ऐसा करने से ईश्वर और हमारे पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होता है और जीवन में भाग्योदय के प्रबल योग बनते हैं, जिससे हमारे जीवन में सुख शांति और समृद्धि का आगमन होता है।

सपने में खुद को बीमार देखना

यह मनुष्य को इस बात का संकेत देता है कि भविष्य में उसे किसी भायावक रोग का सामना करना पड़ सकता है

हमारे शास्त्रों के अनुसार सपने में खुद को बीमार देखना अत्यंत ही अशुभ सपना माना गया है और यह मनुष्य को इस बात का संकेत देता है कि भविष्य में उसे किसी भायावक रोग का सामना करना पड़ सकता है या उसके और उसके परिवार के ऊपर कोई बड़ा कष्ट आ सकता है, जिस वजह से आपको काफी अधिक मानसिक परेशानी और धन की हानि का भी सामना करना पड़ सकता है।

अक्सर ऐसे सपने देखने के बाद नौकरी और व्यवसाय में भी काफी अधिक नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। अगर आपने भी इस प्रकार का सपना देखा है तो हमारा आग्रह होगा कि अपने मन को बिल्कुल भी निराश ना करें और हमारे द्वारा नीचे बताए गए उपायों का उपयोग विधि के अनुसार जरूर करें, ताकि भविष्य में आपके और आपके परिवार के ऊपर किसी भी प्रकार का कोई कष्ट ना आ सके।

उपाय – लगातार तीन मंगलवार हनुमान जी के मंदिर संध्या काल में जाएं और हनुमान जी को तीन मीठे पान और बेसन के लड्डू भोग के रूप में अर्पित करें, ऐसा करने से हनुमान जी की कृपा दृष्टि आपके और आपके परिवार पर सदैव बनी रहेगी।

सपने में खुद को कंगाल या गरीब देखना

कंगाल या गरीब होना, यह सपना शास्त्रों के अनुसार अत्यंत ही शुभ सपना माना गया है

अगर आपने भी सपने में खुद को गरीब या कंगाल अवस्था में देखा हो तो आपको बिल्कुल भी भयभीत या डरने की जरूरत नहीं है, क्योंकि यह सपना शास्त्रों के अनुसार अत्यंत ही शुभ सपना माना गया है और यह ईश्वर का संकेत है कि भविष्य में आपको शुभ संकेत मिलने वाले हैं जिससे आपका भाग्य उदय होगा और आपके जीवन में खुशियों का आगमन होगा। इस सपने को देखने के बाद प्रायः मनुष्य में एक नई ऊर्जा का आगमन होता है जिसकी मदद से मनुष्य अपने कार्य क्षेत्र में अच्छा कार्य करके पदोन्नति प्राप्त करता है और मान सम्मान की भी प्राप्ति होती है।

उपाय – किसी भी शुभ बुधवार को गणेश जी के मंदिर जाकर मंदिर के द्वार पर या सीढ़ियों पर 11 नारियल फोड़े, ऐसा करने से शीघ्र ही भाग्य उदय के प्रबल योग बनते हैं।

सपने में खुद को किसी के अंतिम संस्कार में देखना

सपने में खुद को किसी के अंतिम संस्कार में देखना

अक्सर लोग खुद को सपने में अगर किसी के अंतिम संस्कार में देखते हैं तो वे काफी भयभीत हो जाते हैं और उन्हें यह लगता है कि यह काफी अशुभ सपना है और उनके साथ कोई अनहोनी होने वाली है, पर आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शास्त्रों के अनुसार इस सपने को अत्यंत ही शुभ सपना माना गया है और यह इस बात का संकेत है कि ईश्वर की कृपा से आपकी आयु लंबी है और काफी अधिक समय तक आपको किसी भी भयानक रोगों का सामना भी नहीं करना पड़ेगा और आप एक सेहतमंद जीवन ईश्वर कृपा से जी सकेंगे।

उपाय – हर शुक्रवार पीपल की जड़ में मीठा जल अर्पित करना शुरू कर दें ऐसा करने से जीवन में शुभ फल की प्राप्ति शीघ्र ही होती है।

खुद को किसी शादी समारोह या सगाई में देखना

किसी शादी समारोह या सगाई में देखना

इस सपने को भी स्वप्न शास्त्र के अनुसार अत्यंत ही सही और उत्तम सपना माना गया है और अगर कोई कुंवारी स्त्री या कुंवारा पुरुष इस सपने को देखता है तो उन्हें समझ में आ जाना चाहिए कि उनके विवाह का योग शीघ्र बनने वाला है और भविष्य में उन्हें ईश्वर की कृपा से एक उत्तम साथी की प्राप्ति होने वाली है जिसके साथ वे एक खुशहाल और सुखी जीवन जी सकेंगे।

उपाय – अपने घर के आंगन या किसी भी स्वच्छ स्थान पर केले का पौधा लगाएं और रोज उस पौधे की सेवा करें, ऐसा करने से शुभ फल की प्राप्ति भविष्य में होती है और विवाह के शीघ्र योग बनते हैं।

सपने में खुद को सीढ़ी या पहाड़ चढ़ते हुए देखना

अगर कोई मनुष्य खुद को सपने में सीढ़ी, पहाड़ या किसी पेड़ पर चढ़ता हुआ देखता है तो इसे भी अत्यंत ही शुभ सपना माना गया है और शास्त्रों के अनुसार इस सपने का अर्थ है कि आपके जीवन में तरक्की आने वाली है जिससे आपके जीवन में सुख सुविधाओं के साधन में वृद्धि होगी और आपके जीवन में धन का आगमन भी तीव्र गति से होगा. इस संसार में कुछ ही भाग्यशाली लोग ऐसे होते हैं जिन्हें इस प्रकार का सपना आता है क्योंकि यह सपना हमें इस बात का संकेत देता है कि साक्षात ईश्वर की कृपा दृष्टि हम पर बनी हुई है जिस वजह से हमारे जीवन में तरक्की और खुशियों का योग बनने वाला है।

उपाय – महीने में कम से कम एक बार अपने इष्ट देव यानी जिस किसी भी देवी देवता की आप पूजा करते हो उनके मंदिर महीने में एक बार अवश्य जाएं और अपनी आर्थिक स्थिति और श्रद्धा के अनुसार भेंट अर्पित करें।

सपने में खुद को अनजान जगह पर देखना

सपने में खुद को अनजान जगह पर देखना एक रहस्यमई सपना होता है जिसे देखने के बाद काफी लोग असमंजस की स्थिति में पड़ जाते हैं कि यह सपना उन्हें क्या संकेत देता है, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप सपने में खुद को किसी अनजान जगह पर देखते हैं तो यह इस बात का संकेत है कि भविष्य में आपके साथ कुछ ऐसी परिस्थिति घट सकती है जिसमें आप खुद को काफी अधिक असहाय महसूस करेंगे और कोई और इस परिस्थिति से बचने के लिए आपको कोई रास्ता नजर नहीं आएगा और ना ही इस परिस्थिति से बचने के लिए आपको किसी का मार्गदर्शन हासिल होगा.

ऐसे सपने देखने के बाद अक्सर कोर्ट कचहरी के मुकदमों का सामना करना पड़ता है इसलिए हमारा आग्रह होगा कि अगर आप भी सपने ऐसा सपना देखते हैं तो भविष्य में सतर्क रहें और सोच समझ कर ही अपना फैसला लें।

उपाय – किसी भी शुभ मुहूर्त में अपने घर के मुख्य द्वार के ऊपर घोड़े की नाल की स्थापना करें ऐसा करने से भविष्य में आने वाले दुखों और कष्टों से मुक्ति मिलती है और घर और परिवार में खुशियों का आगमन होता है।

सपने में खुद को दूल्हा या दुल्हन बने देखना

यदि कोई कुंवारी स्त्री सपने में खुद को दुल्हन के श्रृंगार में देखती है तो इसे अत्यंत ही शुभ और भाग्यशाली सपना माना गया है और यह सपना इस बात का संकेत देता है कि भविष्य में आप अपनी मर्जी से विवाह करेंगे और आप जिस से भी विवाह करेंगे वह काफी योग्य और उत्तम पुरुष होगा जो आपका और आपके पूरे परिवार का विश्वास जीतेगा और आपको हमेशा खुश रखेगा, यह इस बात का भी संकेत है कि आप सदा सुहागन रहेंगे और आपके पति के ऊपर किसी भी प्रकार की कोई कष्ट या आपदा नहीं आएगी।

उपाय – सोलह सोमवार भगवान शिव जी का उपवास रखे और हर सोमवार शिव मंदिर जाकर शिवलिंग पर शहद और दूध से उनका अभिषेक करें।

सपने में खुद को निर्वस्त्र देखना

शास्त्रों के अनुसार अत्यंत ही अशुभ और दुर्भाग्यपूर्ण सपना माना गया है और यह आपको इस बात का संकेत प्रदान करता है कि आने वाले समय में आपकी किसी गलती की वजह से आपको समाज, परिवार या अपने कार्य क्षेत्र में काफी अधिक अपमान का सामना करना पड़ सकता है, जिस वजह से आपके ऊपर से लोगों का भरोसा तक उठ सकता है।

अक्सर इस प्रकार के सपने उन्हीं लोगों को आते हैं जो काफी अधिक झूठ बोलते हैं या काफी अधिक दूसरों का अपमान करते हैं और ऐसा सपना आना ईश्वर का संकेत होता है कि हमें अपने आचरण पर ध्यान देना चाहिए और सही कर्म करने चाहिए. अर्थात हमें झूठ बोलने से बचना चाहिए और दूसरों का अपमान नहीं करना चाहिए और अगर आप को भी इस प्रकार के सपने आते हैं तो आपको बिल्कुल भी भयभीत होने की जरूरत नहीं है हमारे द्वारा नीचे बताए गए उपाय को करके आप इस सपने के दुष्परिणाम से बच सकते हैं।

उपाय – लगातार 06 शुक्रवार 11 बताशे किसी बहते हुए स्वच्छ पानी में प्रवाह कर दें, ऐसा करने से आपको इस सपने के नकारात्मक प्रभावों से मुक्ति मिलेगी और अगर आप के आस पास कोई बहते पानी का स्रोत नहीं है तो आप 11 बताशे किसी तालाब या कुएं में भी विसर्जित कर सकते हैं।

निष्कर्ष और सलाह

आज के हमारे इस विशेष अध्याय में हमने आप सभी के साथ सपने में खुद को देखना हमें क्या संकेत देता है इसकी विस्तृत जानकारी देने की पूरी कोशिश की है और हमें पूरी उम्मीद है और हम आशा भी करते हैं कि आज के हमारे इस लेख को पढ़ने के बाद आपके सारे सवालों के जवाब आपको प्राप्त हो गए होंगे जिससे आपके मन के सारी शंकाएं दूर हो गई होंगी.

पर अगर फिर भी आपके मन में कोई ऐसे सवाल हैं जिसके जवाब आपको हमारे इस लेख में ना मिले हो तो आपको बिल्कुल भी निराश होने की जरूरत नहीं है आप अपने सारे सवाल नीचे कमेंट सेक्शन में लिखकर हमें भेज सकते हैं और आपके सारे सवालों के जवाब हम जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे और साथ ही आपको ज्योतिषी उपाय भी बताएंगे जिनका उपयोग करके आप शुभ फलों की प्राप्ति शीघ्र ही कर सकेंगे और ईश्वर की कृपा आप पर हमेशा बनी रहेगी।

जय महाकाल

सपने में मरे हुए पिता को देखना देता है 10 बड़े संकेत

सपने में काला शिवलिंग देखना होता है शुभ फल देने वाला, जानिए १० शुभ संकेत

सपने में पूजा होते देखना या करना देता है हमें ये 18 बड़े संकेत.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *