सपने में खुद को डरा हुआ देखना हमारे लिए शुभ या अशुभ ?

सपने में खुद को डरा हुआ देखना हमारे लिए शुभ या अशुभ

सपने में खुद को डरा हुआ देखना क्या हमारे लिए शुभ सपना होता है या इसके कुछ बुरे संकेत होते हैं, इस सवाल का जवाब हमसे अक्सर कई लोग पूछते हैं और हमारे कई पाठक भी हमें यह संदेश भेज रहे हैं जिसमें वे जानना चाहते हैं कि अगर वे कोई ऐसा सपना देखते हैं जिसमें वे डरे हुए हैं तो इसके क्या संकेत हो सकते हैं।

यह भी पढ़े :- सपने में पूजा होते देखना या करना देता है हमें ये 18 बड़े संकेत.

यह भी पढ़े :- सपने में मरे हुए पिता को देखना देता है 10 बड़े संकेत

इसलिए हम आज के हमारे इस अध्याय में आपको इस सपने की पूरी विस्तृत जानकारी देंगे और कुछ ऐसे उपाय भी बताएंगे जिनका उपयोग करने के बाद आपको ऐसे सपने आने बंद हो जाएंगे और आप एक सुखी और संपन्न जीवन जी सकेंगे।

सपने में खुद को डरा हुआ देखना का क्या अर्थ है इसको जानने से पहले आइए जान लेते हैं कि हमें ऐसे डरावने सपने क्यों आते हैं?

क्यों आते हैं डरावने सपने?

क्यों आते हैं डरावने सपने
सपने में खुद को डरा हुआ देखना

आजकल के इस आधुनिक दुनिया में अक्सर कई लोग सपने को साधारण और सामान्य घटना समझते हैं और इस पर ज्यादा ध्यान नहीं देते है, पर हमारे शास्त्रों के अनुसार हर सपना हमें कोई ना कोई संकेत जरूर देता है जो हमारे भविष्य से जुड़ा हुआ होता है।

यह भी पढ़े :- सपने में बहुत सारे लोगों को देखना होता है सबसे शुभ, जानिए संपूर्ण जानकारी

अगर कोई व्यक्ति सपने में खुद को डरा हुआ देखना है तो ऐसे सपने आने के सबसे मुख्य कारण है कि उस व्यक्ति के आसपास नकारात्मक ऊर्जा का संचार अत्यधिक मात्रा में हो रहा है जिस वजह से उसके भीतर की सकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो रही है। हमारे आसपास नकारात्मक ऊर्जा का संचार कई माध्यमों से हो सकता है पर अक्सर जो लोग हमसे अत्यधिक ईर्ष्या करते हैं या जिनके मन में हमारे लिए द्वेष या मनमुटाव होता है उनकी नकारात्मक ऊर्जा हमें सबसे ज्यादा परेशान करती है और जब यह नकारात्मक ऊर्जा अत्यधिक बढ़ जाती है तब यह नकारात्मक ऊर्जा हमारे मानसिक तरंगों में समाहित हो जाती है जिस वजह से हमें बुरे और डरावने सपने आते हैं।

अगर आप भी ऐसी परिस्थिति में है जहां आप सपने में खुद को डरा हुआ देखते हैं तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं है, आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय और इस सपने के संकेतों की जानकारी देंगे जिन का उपयोग करके आप इस बुरे सपने से बच सकते हैं।

सपने में खुद को डरा हुआ देखना हमारे लिए शुभ है या अशुभ?

सपने में खुद को डरा हुआ देखना हमारे लिए शुभ है या अशुभ?

अगर आप ऐसा सपना देखते हैं जिसमें आप अकेले हैं और खुद को डरा हुआ महसूस कर रहे हैं तो शास्त्रों के अनुसार इसे अत्यधिक अशुभ और बुरा सपना माना गया है और यह इस बात का संकेत है कि भविष्य में आपको अपने हर कार्य में असफलता प्राप्त होगी और कड़ी परिश्रम के बाद भी आपके कार्य सफल नहीं होंगे।

यह इस बात का भी संकेत है कि जो लोग व्यापार व्यवसाय करते हैं उन्हें भविष्य में धन की हानि का सामना करना पड़ सकता है या फिर अगर उन्होंने किसी को धन उधार में दिया है तो वह पैसा डूब भी सकता है। अक्सर ऐसे सपने देखने के बाद झूठे मुकदमे और कोर्ट कचहरी के मुकदमों का भी सामना करना पड़ता है जिस वजह से आपको काफी अधिक मानसिक तनाव और कष्टों का सामना करना पड़ सकता है।

अगर आप भी अपने सपने में खुद को डरा हुआ देखना तो आपको बिल्कुल भी भयभीत या निराश होने की जरूरत नहीं है नीचे हमने कुछ ज्योतिषी उपाय बताए हैं जिनका उपयोग करके आप इस सपने और इसके बुरे प्रभाव से बच सकते हैं।

उपाय – रोज रात को सोने से पहले हनुमान चालीसा का यह दोहा “भूत पिशाच निकट नहीं आवे महावीर जब नाम सुनावे” का 11 बार मन में जाप करके सोने से बुरे और नकारात्मक सपने के प्रभाव से बचा जा सकता।

सपने में खुद को भूत प्रेत से डरा हुआ देखना हमें क्या संकेत देता है

सपने में खुद को भूत प्रेत से डरा हुआ देखना हमें क्या संकेत देता है।

यह सपना अक्सर कई लोगों को आता है जिसमें वे सपने में खुद को भूत प्रेत से डरा हुआ देखना हैं और इस सपने को देखने के बाद अक्सर कई लोग भयभीत भी हो जाते हैं कि क्या इस सपने के कोई बुरे परिणाम होंगे, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आपने यह सपना ब्रह्म मुहूर्त यानी सुबह 3:00 बजे के पहले देखा हो तो इसे अशुभ सपना माना गया है और इस अपने का संकेत है कि भविष्य में आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है या कोई गंभीर रोग होने की संभावना भी हो सकती है।

और अगर आपने इस सपने को ब्रह्म मुहूर्त यानी सुबह 3:00 बजे के बाद में देखा हो तो आपको बिल्कुल भी भयभीत होने की जरूरत नहीं है।

उपाय – अगर आप भी अपने सपने में खुद को भूत प्रेत से डरा हुआ देखते हैं तो ऐसी स्थिति में जब भी आपको समय मिले तो हनुमान चालीसा का यह दोहा “नासे रोग हरे सब पीरा जपत निरंतर हनुमत वीरा” का जाप ज्यादा से ज्यादा करें ऐसा करने से आप इस सपने के दुष्परिणाम से बच सकते हैं।

सपने में खुद को अंधेरे से डरा हुआ देखना

अंधेरे से डरा हुआ

अगर आप भी अपने सपने में खुद को अंधकार या अंधेरे से डरा हुआ देखते हैं तो आपको बिल्कुल भी भयभीत और निराश होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि ऐसा सपना अक्सर उन्हीं को आता है जो अपने जीवन में काफी अधिक समय से कष्टों को झेल रहे हो और उनके जीवन में सुख और सफलता का कोई मार्ग ना शेष बचा हो।

शास्त्रों के अनुसार ऐसा सपना देखने के बाद जीवन में सफलता के नए आयाम बनते हैं और मनुष्य को जीवन में आगे बढ़ने का हौसला और हिम्मत ईश्वर की कृपा से प्राप्त होता है, इसलिए ऐसे सपने को देखने के बाद आपको समझ जाना चाहिए कि ईश्वर की कृपा आप पर बनी हुई है और उनके आशीर्वाद से आपके जीवन में खुशियों का आगमन होने वाला है।

उपाय – लगातार तीन सोमवार तक अपनी क्षमता और श्रद्धा के अनुसार शिव मंदिर में चावल का दान करें या शिव मंदिर के बाहर बैठे गरीबों में एक समय का भोजन दान में दें. ऐसा करने से ईश्वर की विशेष कृपा प्राप्त होती है और जीवन में सफलता हासिल होती है।

सपने में खुद को पानी से डरा हुआ देखना

सपने में खुद को पानी से डरा हुआ देखना

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो सपने में खुद को पानी से डरा हुआ देखते हैं और इस सपने को देखने के बाद निराश हो जाते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस सपने को देखने के बाद आपको बिल्कुल भी निराश या इस सपने से भयभीत होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि स्वप्न शास्त्र के अनुसार इसे अत्यधिक शुभ सपना माना गया है।

शास्त्रों के अनुसार जल यानी पानी को स्वच्छता का प्रतीक माना गया है जो हर गंदगी को स्वच्छ कर देती है और ऐसे सपने देखने के बाद मनुष्य के मन में बदलाव आता है और उसने जीवन में जो भी पाप या दुष्कर्म किए हैं उसका पश्चाताप करते हुए मनुष्य सही मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित होता है और ईश्वर की कृपा से जीवन में एक नया आयाम हासिल करता है। इसलिए आप अगर यह सपना देखते हैं तो आपको समझ जाना चाहिए कि ईश्वर की कृपा से आप के भाग्योदय का समय नजदीक आ गया है जो आपके जीवन में सुख शांति और समृद्धि का प्रतीक बनेगा।

उपाय – रोज सुबह प्रातः काल सो के उठने के बाद अपने घर के बड़े बुजुर्गों के पैर छूकर उनका आशीर्वाद अवश्य लें, ऐसा करने से जीवन में भाग्योदय के प्रबल अवसर बनते हैं।

सपने में खुद को अपने शत्रुओं से डरा हुआ देखना

सपने में खुद को अपने शत्रुओं से डरा हुआ देखना

अगर आप अपने सपने में खुद को अपने किसी शत्रु या दुश्मन से डरा हुआ देखते हैं तो इसे शास्त्रों के अनुसार अशुभ सपना माना गया है और यह इस बात का संकेत है कि भविष्य में आपके शत्रु या आपके दुश्मन आपका बुरा या अहित कर सकते हैं, जिस वजह से आपको काफी अधिक मानसिक और शारीरिक कष्टों का सामना करना पड़ेगा.

इसयह इस बात का भी संकेत है कि भविष्य में आपके शत्रु आपके हर काम में बाधा उत्पन्न करेंगे जिस वजह से कठिन परिश्रम करने के बाद भी आपको आपके कामों में सफलता प्राप्त नहीं होगी पर आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सपने को देखने के बाद आपको बिल्कुल भी निराशा होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि हम जो उपाय बताने जा रहे हैं अगर आप उसका उपयोग करते हैं तो यकीन मानिए आप को इस सपने के कोई भी दुष्परिणाम नहीं सहने पड़ेंगे।

उपाय – लगातार 05 दिनों तक रात को सोने से पहले अपने तकिए के नीचे 3 लौंग रखकर सोएं और सुबह उठते साथ ही घर से बाहर जाएं और इन लौंग को अपने सर से तीन बार घड़ी की दिशा में घुमा कर जला दें और वापस घर आ जाए। अगर 05 दिनों तक आप इस उपाय को करते हैं तो यकीन मानिए इस सपने का कोई भी दुष्परिणाम आपको भविष्य में नहीं सहना पड़ेगा.

सपने में खुद को आग से डरा हुआ देखना

जैसा कि हम सब जानते हैं कि अग्नि यानी आग में इतनी शक्ति होती है कि वह सब कुछ जलाकर भस्म कर देती है और अगर आपको ऐसा सपना आता है जिसमें आप खुद को आग से डरा हुआ देखते हैं तो यह ईश्वर का संकेत है कि आने वाले समय में आप और आपके परिवार के मान सम्मान में कलंक लगने वाला है और किसी झूठे आरोप की वजह से आपके परिवार का मान सम्मान नष्ट होने वाला है।

अक्सर ऐसे सपने देखने के बाद परिवार में धन की हानि या घर में चोरी की संभावना भी अधिक होती है और अगर आप ऐसा सपना देखते हैं जिसने आप खुद को आग से डरा हुआ देख रहे हैं तो आपको भयभीत होने की जरूरत नहीं है नीचे हमने कुछ ज्योतिषीय उपाय बताए हैं जिनका उपयोग करके आप इसके दुष्परिणाम से बच सकते हैं।

उपाय – किसी भी शुभ मंगलवार या शनिवार को हनुमान जी के मंदिर जाएं और अपनी क्षमता और श्रद्धा के अनुसार उनकी पूजा-अर्चना करने के बाद हनुमान जी की बाई भुजा से थोड़ी मात्रा में सिंदूर लेकर घर आए और अपने घर के हर दरवाजे पर स्वास्तिक या ॐ का चिन्ह बनाएं। ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार बना रहेगा और आपके के घर को किसी की नजर भी नहीं लगेगी और आप अपने इस बुरे सपने के दुष्प्रभाव से भी अपने परिवार को बचा सकेंगे।

निष्कर्ष और सलाह

आज हमने हमारे इस अध्याय में आप सभी के साथ सपने में खुद को डरा हुआ देखना का क्या अर्थ होता है इसकी जानकारी साझा करने की कोशिश की है और हमें पूरी उम्मीद है कि आज के हमारे अध्याय को पढ़ने के बाद आपको आपके सारे सवालों के जवाब प्राप्त हो गए होंगे, पर फिर भी अगर कोई ऐसे सवाल हैं जिसके जवाब आपको हमारे इस अध्याय में ना मिले हो तो आपको निराश होने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है आप अपने सवाल हमें नीचे लिखकर भेज सकते हैं और आपके हर सवालों के जवाब और उनके उपाय हम आपको जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

हमारे पास अक्सर कई लोग इस समस्या को लेकर आते हैं कि रात में उन्हें डरावने सपने आते हैं जिस वजह से वह दिनभर काफी डरे हुए और भयभीत महसूस करते हैं और वह चाहते हैं कि उन्हें कोई ऐसा उपाय प्राप्त हो जिसे करने के बाद उन्हें डरावने सपने आने बंद हो जाए और अगर आप भी ऐसी परिस्थिति में है तो इसका सबसे सरल उपाय है कि रात को सोने से पहले अपने इष्ट देव यानी आप जिस देवी देवता की पूजा करते हैं उनका स्मरण करें और प्रार्थना करके ही सोएं.

ऐसा करने से आपको रात में डरावने सपने नहीं आएंगे। और एक बात का विशेष ध्यान रखें कि महीने में एक बार अपने इष्ट देव के मंदिर जाकर भी उनके दर्शन अवश्य करें ऐसा करने से भी हमारे शरीर की सारी नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती हैं और हमें बुरे सपने नहीं आते हैं।

जय महाकाल

Leave a Comment

Your email address will not be published.