सपने में काले सांप को देखना देता है 10 आष्चर्यजनक संकेत

सपने में काले सांप को देखना देता है आष्चर्यजनक संकेत
सपने में काले सांप को देखना

क्या आप भी जानना चाहते हैं कि सपने में काले सांप को देखना आपके लिए शुभ संकेत है या अशुभ। आज के हमारे इस अध्याय में हम आपके साथ कुछ विशेष जानकारियां साझा करने जा रहे हैं जिनके आधार पर आप समझ पाएंगे कि सपने में सांप को देखना आपको भविष्य के लिए क्या संकेत प्रदान करता है। सिर्फ सपने में ही नहीं अगर हमें वास्तविकता में भी सांप दिख जाए तो हम काफी भयभीत हो जाते हैं क्योंकि यह एक ऐसा जीव है जिसे समझना काफी मुश्किल है और यही एक वजह है की कई लोग सांपों से डरते हैं।

यह भी पढ़े :- घर में सांप का आना क्या संकेत है, जानिए शुभ और अशुभ संकेत

स्वप्न शास्त्र के अनुसार हमारे सपने हमारे भविष्य का आईना होते हैं और हर सपना हमें भविष्य को लेकर कोई न कोई संकेत जरुर देता है और अगर समय रहते हम इन संकेतों को समझकर इनके प्रति जागरुक हो जाएं तो हम भविष्य में आने वाली कई सारी समस्याओं का सामना आसानी से कर सकते हैं। अगर आपने भी काले सांप को अपने सपने में देखा है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसके शुभ और अशुभ संकेत दोनों होते हैं, क्योंकि यह निर्भर करता है कि आप ने सांप को किस अवस्था में और कहां पर देखा है. इसलिए अगर आप अपने सपने का अर्थ समझना चाहते हैं तो मैं आपसे आग्रह करूंगा कि हमारा आज का यह अध्याय पूरा पढ़े ताकि आपके मन में कोई भी सवाल या शंका शेष ना रहे।

आज के इस अध्याय में हम आपको सिर्फ सपनों का अर्थ ही नहीं बताएंगे बल्कि कुछ ऐसे ज्योतिषी और तांत्रिक उपाय भी बताएंगे जिनका उपयोग करके आप भविष्य में आने वाली समस्याओं से बच सकते हैं।

हमारे शास्त्रों में सांप का महत्व?

हमारे शास्त्रों में सांप का महत्व?

हिंदू धर्म में आस्था रखने वाले इस बात को भलीभांति जानते हैं कि हिंदू धर्म में सांपों की पूजा की जाती है क्योंकि सांपों को देवों के देव महादेव से जोड़कर भी देखा जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें सांप को मनुष्य के ऊर्जा चक्र से जोड़कर भी देखा जाता है क्योंकि सांपों को कुंडलिनी शक्ति का भौतिक प्रतीक माना जाता है, इसलिए शास्त्रों में भी इस बात का वर्णन है कि सांप का कभी भी वध या सांपों को कभी भी मारना नहीं चाहिए क्योंकि जो भी व्यक्ति बिना किसी कारण सांपों का मारता है या उनका वध करता है उस व्यक्ति को आने वाले सात जन्मो तक इस पाप का फल भोगना पड़ता है।

यह भी पढ़े :- सोमवार को सांप देखना शुभ है या अशुभ ? जानिए सांप दिखने की पूरी जानकारी

स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में काले सांप को देखना अत्यंत ही दुर्लभ सपना माना गया है और इन सपनों का वर्णन भी शास्त्रों में दिया गया है, तो आइए जान लेते हैं कि ये सपने आपको क्या संकेत देता है?

सपने में काले सांप को देखना आपके लिए शुभ या अशुभ?

सपने में काले सांप को देखना आपके लिए शुभ या अशुभ?

जैसा कि इस अध्याय की शुरुआत में ही हमने आपसे कहा था कि सपने में काले सांप को देखना के शुभ और अशुभ संकेत दोनों ही होते हैं, क्योंकि यह निर्भर करता है कि आपने अपने सपने में काले सांप को कहां पर और किस अवस्था में देखा था. उदाहरण के लिए हो सकता है कि आपने सपने में सांप को अपने घर, दफ्तर, सड़क या किसी अन्य जगह पर देखा हो. कई बार ऐसा होता है कि लोग अपने सपने में एक से अधिक काले सांपों को भी देखते हैं।

अक्सर बिना जानकारी के लोग इस बात की धारणा बना लेते हैं कि अगर किसी व्यक्ति ने सपने में काला सांप देखा हो तो उसके जीवन में बुरा होने वाला है या उसका दुर्भाग्य नजदीक आ गया है, पर हम इस बात का खंडन करते हैं और यह सरासर गलत है। ज्योतिष और स्वप्न शास्त्र के अनुसार सांपों का सपने में दिखना हमारे भविष्य का संकेत होता है जो स्वयं ईश्वर की कृपा से हमें प्राप्त होता है।

इसलिए अगर आपने भी अपने सपने में काले सांप को देखा है तो आप को भयभीत या निराश होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि भविष्य में जो कुछ भी आपके साथ होने वाला है वह केवल आपके कर्मों का फल है, सपने तो मात्र ईश्वर की कृपा से आप को प्राप्त होते हैं जिनके आधार पर ईश्वर हमें भविष्य में आने वाले कुछ महत्वपूर्ण संकेतों का अंश प्रदान करते हैं।

तो आइए अब जान लेते हैं कि सपने में काले सांप को देखना हमें भविष्य के लिए क्या संकेत प्रदान करता है।

सपने में काले सांप को अपने घर के भीतर देखना

सपने में काले सांप को अपने घर के भीतर देखना

अगर आपने अपने सपने में काले सांप को अपने घर के भीतर देखा हो तो इसे ज्योतिष और स्वप्न शास्त्र के अनुसार अत्यंत ही अशुभ और बुरा सपना माना गया है और यह आपको इस बात का संकेत प्रदान करता है कि भविष्य में आपके घर के भीतर कोई घोर संकट आने वाला है जैसे कि धन की हानि, व्यापार व्यवसाय या नौकरी में नुकसान, समाज में अपमानित होना या रिश्तेदारों के साथ झगड़े या तनाव की स्थिति उत्पन्न होना।

शास्त्रों के अनुसार अक्सर ऐसे सपने उन्हीं को आते हैं जिनके कुंडली में कालसर्प का प्रबल योग हो, और अगर आप भी ऐसी परिस्थिति में है जहां पर आप ने अपने सपने में काले सांप को अपने घर के भीतर देखा हो तो आपको निराश या भयभीत होने की आवश्यकता नहीं है, आपको चाहिए कि आप एक अच्छे ज्योतिषाचार्य से अपने कुंडली का मिलान कराएं और उनके निर्देशों के अनुसार कालसर्प दोष शांति की पूजा करें. जिससे आपको भविष्य में आने वाले दुष्परिणामों से रक्षा हो सके, पर एक बात का विशेष ध्यान रखें कि कई बार ऐसा देखा गया है कि आम आदमी के लिए कालसर्प योग की पूजा कराना संभव नहीं होता, क्योंकि इसमें काफी अधिक धन की व्यवस्था करनी पड़ती है इसलिए अगर आप चाहें तो हमारे द्वारा नीचे बताए गए इस उपाय को करके भी इस सपने के दुष्परिणाम से बच सकते हैं।

उपाय – लगातार 11 सोमवार तक भगवान शिव का नाम लेकर उपवास रखें और हो सके तो शिव मंदिर जाकर दूध में शहद मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करें, ऐसा करने से भी आप इस सपने के दुष्परिणाम से बच सकते हैं।

काले सांप को सड़क के बीच में देखना

काले सांप को सड़क के बीच में देखना

अगर कोई व्यक्ति अपने सपने में काले सांप को सड़क के बीचो बीच देखता है तो इसे भी ज्योतिष और स्वप्न शास्त्र के अनुसार अत्यधिक अशुभ सपना माना गया है और यह सपना आपको इस बात का संकेत देता है कि भविष्य में आप के हर कार्य में आपको असफलता प्राप्त होगी और आप के हर कार्य में आपके शत्रु बाधा उत्पन्न करेंगे जिस वजह से आप के बनते हुए काम भी बिगड़ जाएंगे और आपको काफी अधिक मानसिक तनाव का भी सामना करना पड़ सकता है जिस वजह से आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्या भी उत्पन्न हो सकती है।

अगर आपने भी ऐसा सपना देखा है तो आपको बिल्कुल भी भयभीत डरने की जरूरत नहीं है नीचे हमने जो उपाय बताए हैं आप उसका उपयोग करके इस सपने के नकारात्मक प्रभाव से बच सकते हैं।

उपाय – अगर आप इस सपने के नकारात्मक प्रभाव से बचना चाहते हैं तो आपको चाहिए कि सोमवार के दिन अपनी आर्थिक स्थिति और क्षमता के अनुसार छोटी सी तांबे की घंटी शिव मंदिर में दान करें. ऐसा करने से आपको महादेव की कृपा प्राप्त होगी और भविष्य में आने वाले संकट से आपकी रक्षा होगी।

सपने में काले सांप को मंदिर में देखना

सपने में काले सांप को मंदिर में देखना

ज्योतिष और स्वप्न शास्त्र के अनुसार इस सपने को अत्यंत ही शुभ सपना माना गया है और ऐसा माना जाता है कि जिस किसी भी इंसान को सपने में काला सांप मंदिर में दिखाई दे उसे साक्षात महादेव की कृपा प्राप्त होती है और भविष्य में उसके प्रगति के प्रबल योग बनते हैं जिससे उस व्यक्ति के जीवन में सुख, शांति और समृद्धि की प्राप्ति स्वयं महादेव की कृपा से होती है।

अगर आपने भी इस प्रकार का सपना देखा हो तो आपको समझ जाना चाहिए कि साक्षात ईश्वर की कृपा दृष्टि आपके और आपके परिवार के ऊपर बनी हुई है और आपके जीवन में आने वाले हर संकट का नाश ईश्वर की कृपा से होने वाला है।

उपाय – ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी शुभ सपने को देखने के बाद व्यक्ति को चाहिए कि सोमवार के दिन किसी भी गरीब को भोजन और वस्त्र का दान करें।

सपने में काले सांप को अपने पीछे आते हुए देखना

पीछे आते हुए देखना

अगर आपने ऐसा सपना देखा हो जिसमें कोई काला सांप आपका पीछा कर रहा हो और आप उससे दूर भाग रहे हो तो इसे भी स्वप्न शास्त्र के अनुसार अत्यंत ही बुरा और अशुभ सपना माना गया है और यह इस बात का संकेत देता है कि भविष्य में आपको आपने शत्रुओं से सतर्क और जागरूक रहने की जरूरत है, क्योंकि आपके शत्रु आपको क्षति या हानि पहुंचा सकते हैं और आपको सामाजिक रूप से अपमानित भी कर सकते हैं।

अक्सर ऐसे सपने देखने के बाद व्यक्ति के ऊपर झूठे आरोप भी लगते हैं जिस वजह से उसके मान-सम्मान की हानि होती है, कई बार ऐसे सपने देखने के बाद लोगों को नौकरी और व्यापार व्यवसाय में भी हानि होती है।

उपाय – ऐसा सपना देखने के बाद एक बात का विशेष ध्यान रखें कि कम से कम 30 दिनों तक किसी भी शुभ काम की शुरुआत ना करें और हो सके तो एक मुखी रुद्राक्ष धारण करें। ऐसा करने से आप इस सपने के नकारात्मक और दुष्परिणामों से बच सकते हैं।

काले सांप का जोड़ा सपने में देखना हमें क्या संकेत देता है?

देखना हमें क्या संकेत देता है

अगर कोई व्यक्ति सपने में काले सांप का जोड़ा देखता है यानी नाग नागिन को एक साथ देखता है तो इसे स्वप्न शास्त्र के अनुसार अत्यंत ही शुभ सपना माना गया है और जो भी युवक या युवती जिनका विवाह नहीं हुआ है उन्हें इस प्रकार का सपना आता है तो उन्हें समझ जाना चाहिए कि उनके विवाह का समय नजदीक आ रहा है और ईश्वर की कृपा से उन्हें एक योग्य वर या वधु की प्राप्ति होने वाली है।

शास्त्रों के अनुसार ऐसे सपने देखने के बाद हमें ईश्वर की विशेष कृपा प्राप्त होती है और हमारे मन की कोई मनोकामना जो बरसों से पूरी नहीं हुई है उसके भी पूर्ण होने का समय नजदीक आ चुका होता है। अतः आपको समझ जाना चाहिए कि आपके भाग्यउदय का समय नजदीक आ गया है और आपकी मन की कोई इच्छा जल्द ही ईश्वर की कृपा से पूर्ण होने वाली है।

उपाय – लगातार 11 सोमवार 11 बताशे ओम नमः शिवाय का जाप करते हुए किसी बहते पानी में प्रवाह कर दें या किसी तालाब या कुएं में विसर्जित कर दें, ऐसा करने से जल्द ही ईश्वर की कृपा प्राप्त होती है और मनोकामना पूर्ण होती है।

सपने में काले सांप को मारना

अगर आप सपने में खुद को काले सांप को मारते हुए देखते हैं तो इसे शास्त्रों के अनुसार अत्यंत ही शुभ सपना माना गया है और आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह अत्यंत ही दुर्लभ सपना है और लाखों में से किसी एक व्यक्ति को ही इस प्रकार का सपना आता है, यह सपना हमें इस बात का संकेत देता है कि भविष्य में हम अपने विरोधियों पर विजय हासिल करने में सक्षम हो सकेंगे और अपने कार्य कौशल और मेहनत से समाज में मान सम्मान प्राप्त करेंगे।

प्रायः ऐसे सपने देखने के बाद नौकरी में पदोन्नति के योग बनते हैं और व्यापार व्यवसाय में भी धन आगमन के प्रबल योग बनते हैं जिस वजह से मानसिक शांति प्राप्त होती है और धन आगमन के भी नए स्रोत उत्पन्न होते हैं। ऐसे सपने देखने के बाद आप चाहे तो कोई प्रॉपर्टी खरीद सकते हैं या किसी अन्य प्रॉपर्टी में निवेश कर सकते हैं जिससे आपको भविष्य में काफी अधिक लाभ प्राप्त होगा।

उपाय – रोज सुबह पूजा पाठ करने के बाद घर से निकलने से पहले माथे पर चंदन का तिलक लगाकर अवश्य निकले ऐसा करने से जीवन में पदोन्नति के प्रबल योग बनते हैं।

काले सांप को मृत देखना

शास्त्रों के अनुसार इस सपने को भी अति दुर्लभ और अत्यंत ही अशुभ सपना माना जाता है और ऐसा शास्त्रों में उल्लेख किया गया है कि इस सपने को देखने के बाद हमें इस बात का संकेत प्राप्त होता है कि हमारा आने वाला समय काफी कठिन और संकट भरा होने वाला है, यह इस बात का संकेत हमें देता है कि भविष्य में कुछ ऐसी घटनाएं होने वाली है जिससे हमारा मन काफी दुखी और पीड़ित रहेगा और हमें कई सारे कष्टों का सामना करना पड़ेगा।

अगर आपने भी अपने सपने में काले सांप को मृत देखा है या मरा हुआ देखा है तो आपको बिल्कुल भी डरने की आवश्यकता नहीं है आपको चाहिए कि आप ईश्वर की शरण में जाएं और अपने इष्ट देव की पूजा अर्चना करें और उनसे प्रार्थना करें कि अपना आशीर्वाद प्रदान करें और जो उपाय हमने नीचे बताए हैं उसका भी उपयोग करके आप भविष्य में आने वाले संकट से बच सकते हैं।

उपाय – किसी भी शुभ सोमवार को अपने वजन के बराबर चावल यानी जितना आपका वजन है उतना चावल शिव मंदिर में दान कर दें, ऐसा करने से आप भविष्य में आने वाले संकट से बच सकते हैं और महादेव की कृपा आपके और आपके परिवार के ऊपर हमेशा बनी रहेगी।

काले सांप का सपने में काटना

सपने में काले सांप का काटना अत्यंत ही अशुभ सपना माना गया है और शास्त्रों के अनुसार यह हमें इस बात का संकेत प्रदान करता है कि भविष्य में हम किसी रोग या बीमारी से ग्रसित हो सकते हैं जिस वजह से हमें काफी अधिक आर्थिक हानि होगी और हमारे प्रिय जन यानी हमारे परिवार वाले भी काफी अधिक चिंतित रहेंगे।

ऐसे सपने देखने के बाद अक्सर झूठे कोर्ट कचहरी के मुकदमे या पुलिस के मुकदमे का भी सामना करना पड़ता है, इसलिए हमारा आप से आग्रह होगा कि सतर्क रहें और अपने कर्मों पर ध्यान दें और भूल कर भी किसी के साथ वाद विवाद में ना पड़े अन्यथा आपको इसके दुष्परिणाम भोगने पड़ सकते हैं।

उपाय – रोज सुबह पूजा पाठ करने के बाद 11, 21, 51 या 108 बार ॐ नमः शिवाय का जाप करके ही अपने घर से निकले, ऐसा कम से कम 31 दिनों तक करने से आप भविष्य में आने वाले संकट से बच सकते हैं।

निष्कर्ष और सलाह

हम आशा करते हैं कि आज के हमारे इस अध्याय सपने में काले सांप को देखना को पढ़ने के बाद आपकी मन की सारी शंकाएं दूर हो गई होंगी और आपको अपने सारे सवालों के जवाब प्राप्त हो गए होंगे, पर फिर भी अगर आपके कोई ऐसे सवाल हैं जिसके जवाब आपको हमारे इस अध्याय के द्वारा प्राप्त नहीं हुए हो तो भी आपको निराश होने की आवश्यकता नहीं है, आप अपने सारे सवाल निसंकोच होकर हमें लिखकर भेज सकते हैं और आपके हर प्रश्नों का उत्तर और उसके उपाय हम जल्द से जल्द आप तक भेजने की पूरी कोशिश करेंगे जिससे आपको भविष्य में संकट या कष्टों का सामना ना करना पड़े।

आज के हमारे इस अध्याय को समाप्त करने से पहले मैं हमारे हर पाठकों से निवेदन करूंगा कि अगर आपको सांप जीवित अवस्था में कहीं पर भी दिखे तो उसे भूल कर भी तंग ना करें और ना उसे मारने की कोशिश करें, हो सके तो अपना रास्ता बदल कर सांप से दूर चले जाएं या सांप आपके घर के भीतर आ गया हो तो उसे किसी की मदद से घर से बाहर कर दें. क्योंकि शास्त्रों के अनुसार अगर आप सांप को मारते हैं तो आपको और आपके परिवार को आने वाले सात जन्मो तक सांप के श्राप का दुख और कष्ट भोगता पड़ता है। इसलिए हमारा आप सबसे निवेदन होगा कि कभी भी सांप को ना मारे और अगर आपको कहीं सांप दिख जाए तो उसे प्रणाम करके सांप से दूर चले जाएं।

जय महाकाल

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *