Mantra of Hanumaji | हर संकट का नाश करे ये हनुमान मंत्र

Mantra of Hanumaji :- जीवन की हर समस्या का समाधान है इन मंत्रो में

Mantra of Hanumaji
Mantra of Hanumaji

आज के हमारे इस लेख में हम आपके साथ महावीर श्री हनुमान जी की कुछ शक्तिशाली और दिव्य मंत्र (Mantra of Hanumaji) साझा करने जा रहे हैं जिनका उपयोग करके आप अपने जीवन में आने वाली समस्त परेशानियों का नाश कर सकते हैं।

वैसे तो हर देवी देवताओं के मंत्रों में दिव्य शक्तियां होती है पर हमारे शास्त्रों के अनुसार अगर इस कलयुग में भगवान श्री हनुमान की आराधना उनके मंत्रों के जाप के साथ की जाए तो मनुष्य के जीवन में आने वाले हर समस्याओं और संकट का समाधान बड़े ही आसानी से निकल जाता है और शायद यही एक वजह है हनुमान जी को कलयुग का देवता भी कहा जाता है। शायद आप में से कई लोग इस बात को ना जानते हो की हनुमान जी आज भी पृथ्वी पर वास करते हैं और ऐसा कहा जाता है कि जब तक इस पृथ्वी का अंत ना हो जाए तब तक हनुमान जी का वास इस पृथ्वी पर ही रहेगा और जब भी कोई भक्त उनके मंत्रों का जाप सच्चे मन से करता है तो भगवान श्री हनुमान स्वयं उनके सारे तकलीफें हरने आते हैं।

हर मनुष्य के जीवन में कुछ न कुछ समस्याएं आती रहती हैं और इसी का नाम जीवन भी है, पर कभी-कभी समस्याएं हद से ज्यादा बढ़ जाती है जिसके कारण जीवन काफी मुश्किल हो जाता है अगर आपके भी जीवन में ऐसी समस्याएं आ रही हैं तो आप नीचे दिए गए हनुमान जी के मंत्रों (Mantra of Hanumaji) का नियमित जाप करें और इन मंत्रों का चमत्कार देखे।

यह भी जरूर पढ़े :- 17 हनुमान मंत्र सफलता और खुशाली के लिए.

हनुमान जी का कल्याणकारी मंत्र

Mantra of Hanumaji हनुमान जी का कल्याणकारी मंत्र
Mantra of Hanumanji

“ऊं हं हनुमते नम:”

Mantra of Hanumaji – यह हनुमान जी का अत्यंत ही कल्याणकारी और दिव्य मंत्र है जो कभी असफल नहीं होता कई बार ऐसा देखा गया है कि कई लोग हनुमान चालीसा, हनुमान अष्टक का पाठ हमेशा नहीं कर पाते हैं, अगर आप भी ऐसी परिस्थिति में हैं जहां आपके जीवन में कई सारी समस्या आ रहे हैं और आप हनुमान चालीसा और अष्टक का पाठ नहीं कर पा रहे हैं तो आप रोज सुबह स्नान करने के बाद हनुमान जी की पूजा आराधना करें और उसके बाद ऊपर दिए गए इस मंत्र का 21 या 51 बार नियमित रूप से जाप करें एक बात का ध्यान रखें कि इन मंत्रों का जाप मंगलवार या शनिवार से ही शुरू करें। इन मंत्रो के नियमित जाप से आपके जीवन में आने वाली समस्त समस्या का नाश होगा।

यह भी जरूर पढ़े :- काला जादू दूर करने का हनुमान मंत्र.

हर कष्ट को दूर करने का मंत्र | Mantra of Hanumaji

हर कष्ट को दूर करने का मंत्र | Mantra of Hanumaji

“मंगल भवन अमंगलहारी द्रवहु सो दशरथ अजिर विहारी”

सुख और दुख दोनों ने मनुष्य को जीवन में आते जाते रहते हैं पर कभी-कभी ऐसा होता है कि किसी मनुष्य के जीवन में दुख के अलावा और कुछ नहीं रह जाता और वह जीवन भर इसी दुख को लेकर जीता रहता है, अगर आपके जीवन में भी ऐसी कोई समस्या, दुख या कष्ट है जिसे आप अपने जीवन से दूर नहीं कर पा रहे हैं इस दिव्य मंत्र (Mantra of Hanumaji) का जाप अवश्य करें।

इस मंत्र का जाप करने से आपके सारे कष्ट दूर हो जाएंगे और हर मनोकामना पूरी होगी इसे करने के लिए हर मंगलवार और शनिवार सूर्य अस्त होने के बाद अपने पूजा ग्रह या हनुमान जी के मंदिर जाकर सबसे पहले उनकी पूजा आराधना करें और उनके सामने अपने कष्ट और मनोकामना को रखें और उसके बाद वहीं पर बैठकर इस मंत्र का 108 बार जाप करें ऐसा लगातार 21 मंगलवार या शनिवार करें। ऐसा करने से हनुमान जी आपके हर कष्ट दूर करेंगे ।

हर संकट से मुक्ति पाने का मंत्र

“संकट ते हनुमान छुड़ावे, मन क्रम वचन ध्यान जो लावे”

जैसा कि आप सब जानते होंगे कि हनुमान चालीसा का पाठ अत्यंत ही शक्तिशाली पाठ है और सिर्फ इस चालीसा का पाठ करने से ही मनुष्य के जीवन में आने वाले हर संकट का नाश हो जाता है, पर क्या आप जानते हैं कि हनुमान चालीसा के कुछ चौपाई ऐसी हैं जिनका मात्र जाप करने से भी आपकी हर संकट दूर हो सकती है। अगर आपके जीवन में कोई संकट है जो लाख कोशिश करने के बाद भी आप के जीवन से दूर नहीं हो रहा है तो ऊपर दिए गए हनुमान चालीसा के इस चौपाई का रोज 51 बार या 21 बार जाप करें.

ऐसा लगातार 51 दिनों तक करें आप खुद ही देखेंगे कि जिस समस्या से आप परेशान थे वह समस्या अब आपकी जीवन से धीरे-धीरे दूर जा रही हैं। ध्यान रखें इस चौपाई का जाप भी आप मंगलवार या शनिवार से ही शुरू करें तभी आपको इसका पूर्ण फल प्राप्त होगा।

मनचाही नौकरी पाने का मंत्र

“मर्कटेश महोत्साह सर्वशोक विनाशन”

जैसा कि हम सब जानते हैं कि आज के इस युग में नौजवानों के लिए जो सबसे बड़ी समस्या जीवन में आ रही है वह है अच्छे रोजगार की हर नौजवान इस समस्या से जूझ रहा है, अगर आपके जीवन में भी ऐसी परिस्थिति बन रही है जहां पर आपको नौकरी नहीं मिल पा रही है या नौकरी मिलने के बाद भी वहां पर कुछ समस्या उत्पन्न हो रही है तो इस चमत्कारी और दिव्य मंत्र का जाप करने से आपकी नौकरी में आ रही सारी बाधाएं दूर हो सकती है। इस मंत्र का जाप करने के लिए आपको लगातार 11 मंगलवार हनुमान जी के सामने बैठकर 108 बार इस मंत्र (Mantra of Hanumaji) का जाप करना है, सच्चे मन से किए गए इस जाप से आपकी हर मनोकामना पूर्ण होगी और आपकी नौकरी में जो भी समस्या आ रही है वह भी दूर हो जायेगी।

शत्रु को परास्त करने का मंत्र

“ॐ पूर्वकपिमुखाय पच्चमुख हनुमते टं टं टं टं टं सकल शत्रु सहंरणाय स्वाहा”

हर किसी के जीवन में कोई ना कोई शत्रु होता ही है, पर कभी कभी शत्रु हमें इतना परेशान कर देते हैं कि उनकी परेशानियों की वजह से हमारा पूरा जीवन नरक के समान हो जाता है।  ऐसे शत्रुओं को अपने जीवन से दूर करने के लिए हनुमान जी का यह शक्तिशाली मंत्र काफी उपयोगी साबित होता है। अगर आपके जीवन में भी ऐसा कोई शत्रु है जो आपको काफी ज्यादा परेशान कर रहा है और आपकी लाख कोशिशों के बाद भी समस्या का समाधान नहीं निकल पा रहा है तो ऊपर दिए गए इस मंत्र (Mantra of Hanumaji) का रोजाना 11 बार जाप करें कुछ ही दिन में आपको इसके शुभ परिणाम दिखने लगेंगे।

भूत-प्रेत की बाधा दूर करने का मंत्र

“नारसिंहाय ॐ हां हीं हूं हौं हः सकलभीतप्रेतदमनाय स्वाहाः”

भूत-प्रेत की बाधा या नकारात्मक ऊर्जा की शक्ति आए दिन किसी न किसी मनुष्य के जीवन में आती रहती हैं, कई बार मनुष्य को इस बात का एहसास नहीं होता कि वह किसी प्रेत बाधा या नकारात्मक ऊर्जाओं की शक्तियों से घिरा हुआ है. जिस वजह से उसके जीवन में कई तरह की समस्याएं आने लगती है। नकारात्मक ऊर्जा या भूत-प्रेत की बाधा को दूर करना कभी कभी काफी मुश्किल हो जाता है और लोग तांत्रिकों और पंडितों के चक्कर काटने लगते हैं पर आपको इन सब परेशानी में पढ़ने की कोई जरूरत नहीं है.

अगर आपके जीवन में भी ऐसी कोई समस्या आ रही है जहां पर आपको लग रहा है कि आपके जीवन में भूत-प्रेत की बाधा या कोई नकारात्मक शक्ति है तो ऊपर दिए गए मंत्र (Mantra of Hanumaji) का रोजाना 21 बार जाप करें और ऐसा लगातार 11 दिनों तक करें आपके जीवन में या आपके ऊपर जिस भी प्रकार की भूत-प्रेत की बाधा या नकारात्मक ऊर्जा होगी वह इस मंत्रों की ऊर्जा से दूर हो जाएगी।

मन की मनोकामना पूर्ण करने का हनुमान मंत्र

“और मनोरथ जो कोई लावै, सोई अमित जीवन फल पावै”

हर मनुष्य की कोई ना कोई मनोकामना होती है जिसे पूर्ण करने के लिए वह काफी मेहनत करता है पर कई बार हर संभव मेहनत करने के बाद भी उसकी यह मनोकामना पूर्ण नहीं हो पाती जिसकी वजह से उसके मन को काफी दुख पहुंचता है अगर आप भी ऐसी परिस्थिति में है जहां लाख कोशिशों के बाद भी आपकी मन की कोई मनोकामना पूर्ण नहीं हो पा रही है तो आपको हनुमान जी के चरणों में जाकर उनका यह दिव्य मंत्रों का जाप करना चाहिए इस मंत्र (Mantra of Hanumaji) का सच्चे मन से जाप करने से आपकी जो भी मनोकामना हैं वह हनुमान जी स्वयं पूरी करते हैं। इस मंत्र का जाप करने के लिए किसी भी शुभ मंगलवार या शनिवार से शुरू करके लगातार 51 दिनों तक इस मंत्र का 108 बार जाप करें आपकी हर मनोकामनाएं स्वयं श्री हनुमान पूरी करेंगे

तो यह थी भगवान श्री हनुमान जी की कुछ दिव्य और शक्तिशाली मंत्र (Mantra of Hanumaji) जिनका उपयोग आप अपने जीवन में आने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए कर सकते हैं।

अगर ऊपर बताए गए हनुमान मंत्रों की विधि के बारे में आपको कुछ समझ ना आया हो या आप कुछ पूछना चाहते हो तो हमसे संपर्क करके आप अपने सवालों के जवाब पा सकते हैं।

जय श्री राम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *