सपने में मरे हुए पिता को देखना देता है 10 बड़े संकेत

जानिए मृत पिता के दर्शन हमें क्या संकेत देते है।

सपने में मरे हुए पिता को देखना

सपने में मरे हुए पिता को देखना एक अत्यधिक भावुक सपना होता है और यह सपना हमें कई उलझनों में डाल देता है कि हमारे स्वर्गीय पिता हमें किस बात के संकेत सपनों के द्वारा दे रहे थे। अगर आप भी अपने सपने में अपने स्वर्गीय पिता को देखते हैं और यह जानना चाहते हैं कि वे क्या संकेत दे रहे थे तो आज के हमारे इस अध्याय में हम इसी की जानकारी देने जा रहे हैं कि अगर आप सपने में मरे हुए पिता को देखते हैं तो इसके ज्योतिष के अनुसार क्या संकेत होते हैं और क्या यह शुभ होते हैं या अशुभ।

सपने में बहुत सारे लोगों को देखना होता है सबसे शुभ | जानिए संपूर्ण जानकारी

माता पिता अपने पूरे जीवन काल में अपने बच्चों के सुनहरे भविष्य के लिए दिन रात मेहनत करते है और अपनी मेहनत से अपने बच्चों के लिए एक खुशहाल जीवन की नींव रखते है, पर क्या आप जानते हैं कि स्वर्गवास होने के बाद भी माता पिता अपने बच्चों की चिंता करना नहीं छोड़ते और सपनों के द्वारा उन्हें कई संकेत देते हैं जिन्हें अगर समय रहते समझ लिया जाए तो आप भविष्य में आने वाली कई सारी परिस्थितियों का सामना करने में सक्षम हो पाएंगे।

सपने में मरे हुए पिता को देखना ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शुभ भी है और अशुभ भी क्योंकि यह निर्भर करता है कि आपने सपने में अपने पिता को किस अवस्था में और कहां पर देखा है। आज के अध्याय में हम आपको इसी की जानकारी देने जा रहे हैं कि अगर आप सपने में अपने स्वर्गीय पिता के दर्शन करते हैं तो कौन से शुभ संकेत होते हैं और कौन से अशुभ, इसलिए हमारा आपसे निवेदन है कि इस अध्याय को पूरा पढ़े ताकि आपके मन में कोई शंका या दुविधा ना रहे।

सपने में मरे (स्वर्गीय) हुए पिता को देखना

सपने में मरे हुए पिता को देखना

स्वर्गीय पिता के सपने को लेकर हर ज्योतिष अलग-अलग तर्क देते हैं कुछ ज्योतिषियों का मानना है की अगर सपने में मृत पिता के दर्शन होते हैं तो इसका अर्थ है कि पिता की कोई इच्छा अधूरी रह गई हो जो उनके जीवन काल में पूरी ना हो पाई हो और वह आपसे निवेदन कर रहे हैं कि उस इच्छा को पूरा करें, तो दूसरी तरफ कुछ ज्योतिषियों का मानना है कि पिता आपको भविष्य में होने वाली किसी अनहोनी घटना के संकेत दे रहे हैं।

सपने में बहता हुआ पानी देखना देता है शुभ और अशुभ संकेत | जानिए सपने का अर्थ

मनोकामना पूरी होने के संकेत इस प्रकार प्राप्त करे.

सपने में काला शिवलिंग देखना होता है शुभ फल देने वाला, जानिए १० शुभ संकेत

सबसे पहले आपको यह बात समझनी होगी कि मृत पिता के दर्शन आपको सपने में तब तक ही होंगे जब तक आपके पिता को मोक्ष या दूसरा जन्म नहीं मिल जाता । स्वर्गवास होने के बाद अगर आत्मा को मोक्ष प्राप्त हो जाता है तो वह पुण्य आत्मा सीधा परमात्मा के चरणों में वास करती है और उनका सांसारिक दुनिया से हर रिश्ता टूट जाता है और वहीं दूसरी तरफ अगर उस पुण्य आत्मा का दूसरा जन्म किसी दूसरी योनि में हो जाता है तब भी उनका और आपका संपर्क समाप्त हो जाता है।

अगर अपने सपने में आप अपने मृत पिता के दर्शन करते हैं तो आपको भयभीत होने की जरूरत नहीं है आप अपने कर्म सही रखें और समय पर पिता की आत्मा की शांति के लिए श्राद्ध करते रहें। तो चलिए अब जान लेते हैं कि सपने में मरे हुए पिता को देखना हमें क्या संकेत देता हैं।

सपने में मरे हुए पिता को सफेद वस्त्र में देखना।

सपने में मरे हुए पिता को सफेद वस्त्र में देखना

सपने में मरे हुए पिता को सफेद वस्त्र में देखना ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अत्यंत शुभ माना गया है और जैसा कि हम सब जानते हैं कि सफेद रंग शांति और शुभता का प्रतीक होता है और अगर आपको सपने में अपने स्वर्गीय पिता के दर्शन सफेद वस्त्र में होते हैं तो यह इस बात का संकेत होता है कि आने वाले समय में आपके जीवन में कई सारी खुशियों का आगमन होने वाला है जिस वजह से आपके मन में काफी उत्साह रहेगा और आपके जीवन में प्रगति और सफलता का आगमन भी होगा।

इस सपने का अर्थ है कि आपके पिताजी आपको संकेत दे रहे हैं कि अभी तक जो निराशा और असफलता आपके जीवन में चल रही थी उन सब का समापन का समय आ चुका है और आपके जीवन की एक नई शुरुआत होने वाली है जिससे आपके जीवन में ढेर सारी खुशियों का आगमन होगा और समाज में मान सम्मान की बढ़ोतरी भी होगी।

सपने में मंदिर देखना शुभ है या अशुभ, पूरी जानकारी

उपाय – अगर आपको सपने में अपने पिता के दर्शन सफेद वस्त्र में होते हैं तो आपको चाहिए कि लगातार 9 दिनों तक किसी नदी या तालाब के किनारे पके हुए चावलों के 11 लड्डू बनाकर कौवे को खिलाएं।

सपने में मरे हुए पिता को काले वस्त्र में देखना

काले वस्त्र में देखना

अगर आपको अपने सपने में आपके स्वर्गीय पिता काले वस्त्र में दिखते हैं तो इसे ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अत्यंत ही अशुभ माना गया है। यह सपना इस बात का संकेत है कि आपके जीवन में कोई अनहोनी घटना, धोखा, छल कपट होने की अत्यधिक संभावना है। यह इस बात का भी संकेत है कि भविष्य में आपको काफी अधिक कष्ट और परेशानियों का सामना करना पड़ेगा जिस वजह से आपको काफी मानसिक और शारीरिक तनाव भी रहेगा।

यह इस बात का भी संकेत देता है कि आने वाले समय में आपका कोई अपना करीबी व्यक्ति आपके साथ छल कपट कर सकता है जिसके कारण आपको धन और मान सम्मान की काफी हानि होगी जिस वजह से आपको काफी मानसिक तनाव भी हो सकता है। इस सपने को देखने के बाद आप को भयभीत होने की जरूरत नहीं है हमारे द्वारा नीचे बताए गए उपाय को करने से आपको भविष्य में ईश्वर की कृपा प्राप्त होगी और हर संकट से आप बचे रहेंगे।

उपाय – शनिवार के दिन हनुमान मंदिर या शनि मंदिर जाकर मंदिर के बाहर बैठे गरीबों को काली उड़द, काले तिल या काले कंबल का दान करें ऐसा करने से भविष्य में होने वाली अनिष्ट घटनाओं से छुटकारा मिलता है और ईश्वर की कृपा प्राप्त होती है।

मृत पिता को दुखी और निराश देखना

मृत पिता को दुखी और निराश देखना

यह अत्यंत ही भावुक सपना होता है जब हम सपने में मरे हुए पिता को निराश और दुखी देखते हैं, पर क्या आप जानते हैं कि यह इस बात का संकेत है कि आपके पिता आपके आचरण और आपके जीवन शैली से अत्यधिक दुखी हैं और वे चाहते हैं कि आप अपने कर्मों में सुधार करें और सत्कर्म के रास्ते पर चलें।

एक बात का ध्यान रखें कि इस बात का आकलन आपको खुद करना होगा कि आपके पिता आपकी किस आदतों से दुखी हैं और कौन सी आदतें आपके पिता को बिल्कुल भी पसंद नहीं थी, उदाहरण के लिए अगर आप किसी के साथ छल कपट करके किसी का धन ले रहे हैं या किसी को झूठ बोल रहे हैं तो हो सकता है इससे आपके पिता की आत्मा को दुख पहुंचा हो और वह आपको सपनों के द्वारा इस बात का संकेत दे रहे हैं कि आप जो कर रहे हैं वह गलत हैं और जल्द से जल्द सही मार्ग पर आ जाएं अन्यथा आपको जीवन में कष्टों का सामना करना पड़ेगा।

उपाय – 11 सोमवार व्रत रखें और 11 सोमवार शिव मंदिर जाकर शिव जी का कच्चे दूध से अभिषेक करें और अपने किए गए बुरे कर्मों और पापों के लिए उनसे क्षमा याचना करे।

सपने में अपने मृत पिता से बात करना

अगर आप ऐसा सपना देखते हैं जहां पर आप सपने में अपने मृत पिता से बातें कर रहे हैं तो ज्योतिष के अनुसार यह इस बात का संकेत है कि भविष्य में कोई ऐसा व्यक्ति जो पिता रूपी होगा वह आप को मार्गदर्शन देगा और आपके कार्यों में सहयोग करेगा, जिस वजह से आप के कार्य सफलतापूर्वक बनेंगे और आपको व्यापार व्यवसाय या कार्यक्षेत्र में भारी सफलता मिलेगी।

यह सपना इस बात का भी संकेत देता है कि आपके पिता आपके साथ जीवन काल में अत्यधिक खुश थे और स्वर्गवास होने के बाद भी आपके आचरण और आपके जीवन शैली से काफी प्रभावित हैं और उनका आशीर्वाद सदैव आपके साथ बना हुआ है। इस सपने को देखने के बाद आपको निराश होने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है आपको यह बात समझ जाना चाहिए कि आपके पिताजी जीते जी इस संसार में आपके साथ काफी खुश थे और स्वर्गवास होने के बाद भी आपने उनको निराश नहीं किया है।

उपाय – मुख्यतः इस सपने को देखने के बाद किसी भी प्रकार की कोई उपाय करने की आवश्यकता नहीं है पर फिर भी अगर आप चाहे तो गुरुवार के दिन श्री हरि विष्णु के मंदिर जाकर 21 नारियल उनके चरणों में भेंट करें ऐसा करने से शुभ फल की प्राप्ति जल्दी होती है।

सपने में मरे हुए पिता को किसी के अंतिम संस्कार में देखना

अगर आप सपने में अपने मृत पिता को किसी के अंतिम संस्कार में देखते हैं तो इसे अत्यंत अशुभ माना गया है और यह सपना इस बात का संकेत है कि भविष्य में आपको या आपके परिवार में किसी को स्वास्थ्य संबंधी समस्या हो सकती है जिसका काफी लंबे समय तक इलाज चलता रहेगा जिस वजह से आपके परिवार में काफी अधिक मानसिक तनाव रहेगा और धन का खर्च भी अधिक होगा।

इस सपने को देखने के बाद आप को भयभीत होने की जरूरत नहीं है आप अपनी और अपने परिवार की नियमित जांच डॉक्टर से कराते रहें और हो सके तो मांस मदिरा का बिल्कुल भी सेवन ना करें जितना अधिक हो सके शाकाहारी भोजन करें और व्यायाम और योगा भी अपने दिनचर्या में शामिल करें।

उपाय – किसी भी शुभ मंगलवार या शनिवार से शुरू करके लगातार 31 दिनों तक अपने घर में हनुमान चालीसा और हनुमान अष्टक का एक पाठ करें, ऐसा करने से श्री हनुमान की कृपा प्राप्त होती है और हर संकट भगवान श्री हनुमान स्वयं हर लेते हैं।

सपने में मरे हुए पिता को खुश देखना

अगर आप अपने सपने में अपने स्वर्गीय पिता को प्रसन्न और खुश मुद्रा में देखते हैं तो आप अत्यंत ही भाग्यशाली हैं और आपको समझ जाना चाहिए कि जब तक आपके पिताजी इस संसार में थे आपने उनको काफी अधिक प्रसन्नता और मान सम्मान दिया है और स्वर्गवास होने के बाद भी आपके पिता आप से काफी अधिक प्रसन्न है और उनका आशीर्वाद आपके और आपके परिवार के ऊपर सदा बना रहेगा। मुख्यतः ऐसे सपने आने के बाद नौकरी या कार्यक्षेत्र में पदोन्नति के अवसर बनते हैं और व्यापार व्यवसाय में प्रगति आती है।

सपने में मरे हुए पिता को डांटते हुए देखना

हमें लगता है इस सपने का अर्थ हमें आपको समझाने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि जैसा कि हम सब जानते हैं कि माता-पिता अपने बच्चों को तभी डांटते हैं जब बच्चे कुछ गलती करते हैं और जिन गलतियों की वजह से बच्चों का भविष्य खराब हो सकता है, अगर आप भी अपने सपने में अपने मरे हुए पिता को डांटते हुए देखते हैं तो इसका यह अर्थ होता है कि आप कुछ गलत कार्य कर रहे हैं या किसी गलत राह पर चल रहे हैं जिसकी वजह से आपके पिता आपसे नाराज हैं और वे चाहते हैं कि आप जल्द से जल्द सही रास्ते पर आ जाएं या फिर अपनी गलती को जल्द से जल्द सुधार ले।

अगर आपको आपके सपने में आपके पिता डांटते हुए दिखते हैं तो हमारी सलाह आपकी यही होगी कि अपने कर्मों का आकलन करें और अपने गलत कर्मों को सही करने की कोशिश करें।

उपाय – बुधवार के दिन गणेश मंदिर जाकर गणपति स्तोत्र का पाठ करें और गणेश भगवान को मोदक का भोग लगाएं और उनसे अपने सभी गलत कर्मों के लिए क्षमा मांगे।

सपने में मृत पिता को परेशानी में देखना

अगर आपको आपके सपने में आपके पिताजी परेशान अवस्था या चिंतित अवस्था में दिखते हैं तो ज्योतिष और स्वप्न शास्त्र के अनुसार इसे अत्यंत ही अशुभ माना गया है, यह सपना इस बात का संकेत है कि आने वाले समय में आपके जीवन में काफी अधिक तनाव एवं परेशानियां आने की संभावना है जिस वजह से आपको काफी अधिक मानसिक तनाव होगा और परिवार में भी सुख शांति की कमी रहेगी।

प्रायः ऐसा देखा गया है कि ऐसे सपने आने के बाद घर में आर्थिक स्थिति की संकट भी पैदा हो जाती है और परिवार में आए दिन तनाव की स्थिति एवं लड़ाई झगड़े होते रहते है। इस सपने को देखने के बाद आपको बिल्कुल भी भयभीत होने की जरूरत नहीं है नीचे हमने जो उपाय बताए हैं उनका उपयोग करके आप भविष्य में आने वाली परेशानियों से बच सकते हैं।

उपाय – अपनी रसोई से सात प्रकार के अनाज को लेकर 31 दिनों तक रोज चिड़ियों को दाना डालें ऐसा करने से कुंडली में ग्रह नक्षत्र की स्थिति मजबूत होती है और भाग्य उदय के प्रबल योग बनते हैं।

अपने पिता को बीमार देखना

यह अत्यंत ही दुखद सपना होता है जब हम अपने सपने में अपने पिता को बीमार अवस्था में देखते हैं और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यह इस बात का संकेत है कि भविष्य में आपके परिवार में किसी को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो सकती है जिस वजह से आपको काफी अधिक मानसिक तनाव हो सकता है।

एक बात का विशेष ध्यान रखें कि अगर आपने इस सपने को ब्रह्म मुहूर्त यानी सुबह 3:00 बजे के बाद देखा हो तब इस सपने को गंभीरता से लेने की जरूरत है और अपने घर के हर सदस्यों की डॉक्टरी जांच अवश्य कराएं।

उपाय – अगर आप आर्थिक रूप से सक्षम हो तो घर में महामृत्युंजय होम कराएं अन्यथा 11 सोमवार शिव मंदिर जाकर भगवान शिव का जल से अभिषेक करें और बेलपत्र चढ़ाएं।

निष्कर्ष

मुझे पूरी उम्मीद है कि आज का हमारा यह लेख सपने में मरे हुए पिता को देखना शुभ है या अशुभ पढ़ने के बाद आपको अपने सारे सवालों के जवाब अवश्य मिल गए होंगे पर फिर भी कोई ऐसे सवाल हैं जिनके जवाब आपको हमारे इस लेख में ना मिले हो और कोई ऐसा सपना जिसमें आपने अपने पिता को देखा हो और उस संकेत को आप समझ नहीं पा रहे हो तो उस सपने को हमारे साथ जरूर साझा करें, ज्योतिष और स्वप्न शास्त्र के अनुसार जो भी उचित उपाय आपके सपने का होगा हम आपके साथ जरूर साझा करेंगे और पूरी कोशिश करेंगे कि आपके हर सवालों के जवाब आपको जल्द से जल्द मिले।

मैं आप सब से विनम्र निवेदन करूंगा कि माता-पिता के मृत्यु के बाद हर साल सच्चे मन और पूरी श्रद्धा से उनका श्राद्ध अवश्य करें और ईश्वर से कामना करें कि आपके माता-पिता को मोक्ष की प्राप्ति हो और ईश्वर उन्हें अपनी शरण में सदैव रखें। स्वर्गीय आत्माओं का श्राद्ध करना अत्यधिक आवश्यक है पर आज के इस आधुनिक युग में कई लोग इस प्रथा का पालन नहीं करते हैं जिस वजह से उन्हें कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

अगर आपके जीवन में भी कोई ऐसी समस्या है जिसका आप ज्योतिष या तांत्रिक समाधान चाहते हैं तो अपनी समस्या मेरे साथ जरूर साझा करें हम आपकी हर समस्या का समाधान जल्द से जल्द निकालने की कोशिश करेंगे और अपनी समस्या लिखते समय अपनी जन्म समय, जन्म तारीख और जन्म स्थान लिखना ना भूलें और अपनी समस्या विस्तार में लिखें।

महाकाल आप सबका कल्याण करें.

जय महाकाल.

Leave a Comment

Your email address will not be published.