सपने में पूजा होते देखना या करना देता है हमें ये 18 बड़े संकेत.

सपने में पूजा होते देखना

सपने में पूजा होते देखना एक ऐसा सपना होता है जिसे देखने के बाद मन सकारात्मक ऊर्जा और भक्ति भाव से भर जाता है। हमारे सपने हमारे चेतना से जुड़े हुए होते हैं इसलिए हर सपने का कोई ना कोई अर्थ जरूर होता है। स्वप्न शास्त्र के अनुसार इस सपने के कई अर्थ होते हैं जिसकी पूरी विस्तृत जानकारी आज हम आपको इस लेख के द्वारा देने जा रहे हैं इसलिए हमारा सभी पाठकों से अनुरोध है कि हमारे इस लेख को पूरा पढ़े ताकि इस सपने को लेकर आपके मन में कोई भी शंका या सवाल ना रहे और आप समझ पाए कि यह सपना आपको क्या संकेत दे रहा है।

भारत की संस्कृति में पूजा का महत्व

विश्व की हर संस्कृति में पूजा पाठ का एक विशेष महत्व है जिसके द्वारा इंसान अपने इष्ट देव की पूजा अर्चना करता है और उन्हें प्रसन्न करके अपनी मनोकामना की पूर्ति के लिए कामना करता है। ज्योतिष और स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में पूजा होते देखना या करना एक शुभ सपना माना गया है और इसके काफी शुभ संकेत होते हैं उदाहरण के लिए जिस किसी भी इंसान को सपने में पूजा होते देखने का सपना आता है उसे बहुत ही जल्द शुभ समाचार मिलने वाले होते हैं और उसके जीवन में चल रहे सारे दुख और कष्ट समापन की ओर अग्रसर होते हैं और उसके जीवन में ईश्वर की कृपा से सुख शांति और समृद्धि का आगमन होने वाला होता है।

इस सपने के और भी अर्थ होते हैं जैसे कई बार इंसान को सपने में शिव जी, गणेश जी, हनुमान जी, राधा कृष्ण जी, शनि देव जी की पूजा होते हुए या करते हुए दिखाई देते हैं। अगर आपको भी अपने सपने में कुछ इस प्रकार के दर्शन होते हैं तो आज के हमारे इस लेख को पढ़ने के बाद आप समझ पाएंगे कि इन सपनों की क्या अर्थ होता हैं।

तो आइए और अधिक समय ना व्यर्थ करते हुए यह जान लेते हैं कि अगर किसी इंसान को सपने में पूजा होते दिखता है तो स्वप्न शास्त्र के अनुसार इसके क्या संकेत होते हैं और क्या यह सपने हमारे लिए शुभ है या अशुभ।

सपने में पूजा होते देखना | Sapne me puja hote dekhna

अगर आपको भी अपने सपने में यह दिखाई देता है कि आप किसी देवी – देवता की पूजा अर्चना होते हुए या करते हुए देख रहे हैं तो इसे काफी भाग्यशाली और शुभ सपना माना गया है और यह इस बात का संकेत है कि अब तक आपके जीवन में जो भी दुख और कष्ट चले आ रहे थे उनके अंत होने का वक्त नजदीक आ गया है और कुछ ही दिनों में आपको शुभ समाचार की प्राप्ति भी होगी जिससे आपको और आपके पूरे परिवार में प्रसन्नता का माहौल बना रहेगा।

नौकरी या व्यवसाय करने वाले लोगों को ऐसे सपने देखने के बाद प्रायः पदोन्नति के अवसर प्राप्त होते हैं और धन के आगमन में भी वृद्धि होती है। छात्रों को ऐसे सपने देखने के बाद पढ़ाई में अधिक मन लगने लगता है और उनकी मानसिक स्थिति मजबूत होती है जिससे वे और अधिक अग्रसर होकर अपने अध्ययन की ओर तत्पर रहते हैं।

अविवाहित लोगों को ऐसे सपने आने के बाद विवाह के योग बनने लगते हैं और शीघ्र ही उन्हें अच्छे जीवन साथी की प्राप्ति ईश्वर की कृपा से होती है। इस सपने का यह भी संकेत होता है कि आपके इष्ट देव की पूरी कृपा आपके और आपके परिवार के ऊपर बनी हुई है जिसकी वजह से आपके जीवन में हमेशा सुख शांति और समृद्धि बनी रहेगी।

उपाय – ऐसे सपने को देखने के बाद आपको चाहिए कि आप जिस किसी भी देवी देवता की पूजा अर्चना करते हो उनके मंदिर जाकर ₹101 रूपए और 11 नारियल उनके चरणों में अर्पित करें ऐसा करने से ईश्वर की कृपा प्राप्त होती है और जीवन में सुख शांति का आगमन होता है।

सपने में शिवजी की पूजा होते देखना

शिवजी की पूजा

इस संसार में कुछ ही भाग्यशाली लोग ऐसे हैं जिन्हें सपने में महादेव की पूजा होते हुए दिखाई देती है इस सपने को भी ज्योतिष और स्वप्न शास्त्र के अनुसार अत्यधिक शुभ सपना माना गया है और यह इस बात का संकेत हमें प्रदान करता है की महादेव की कृपा दृष्टि हमारे और हमारे पूरे परिवार पर बनी रहेगी और हमारे परिवार के ऊपर आने वाली किसी भी आपदा या संकट का सर्वनाश स्वयं महादेव के आशीर्वाद से होगा।

ऐसे सपने देखने के बाद घर में किसी मांगलिक या शुभ कार्यक्रम का आयोजन होता है जिसकी वजह से पूरे परिवार में हर्षोल्लास का माहौल बना रहता है। अगर आप भी अपने सपने में शिवजी की पूजा अर्चना होते हुए देखते हैं तो आप समझ जाना चाहिए कि आपके दुख भरे दिन समाप्त होने वाले हैं और जीवन की नई शुरुआत होने वाली है जिसमें आपको सुख शांति और समृद्धि भगवान शिव शंकर की कृपा से प्राप्त होगी।

उपाय – अगर आप भी अपने सपने में शिवजी की पूजा होते हुए देखते हैं और चाहते हैं किसी शिवजी की कृपा आप पर हमेशा बनी रहे तो आपको चाहिए कि 11 सोमवार शिव जी का व्रत रखें और शिव जी के मंदिर जाकर दूध और बेलपत्र से उनका अभिषेक कर और जिस दूध से आपने उनका अभिषेक किया था उसमें से थोड़ी मात्रा से मैं दूध लेकर अपने परिवार के सदस्य में प्रसाद के रूप में बांट दें, ऐसा करने से शिव जी की कृपा आपके और आपके परिवार पर सदैव बनी रहेगी।

सपने में हनुमान जी की पूजा होते देखना

सपने में हनुमान जी की पूजा होते देखना

जैसा कि हम सब जानते हैं कि संकट मोचन श्री हनुमान जी का नाम लेते ही सारे संकट, नकारात्मक और बुरी शक्तियां समाप्त हो जाती है और अगर किसी मनुष्य को सपने में हनुमान जी की पूजा अर्चना होते हुए दिखाई देती है तो यह इस बात का संकेत है कि उसके जीवन मैं आने वाली हर संकट का नाश स्वयं श्री हनुमान जी करेंगे और आपके जीवन में शत्रुओं की समस्या का भी हनुमान जी की कृपा से नाश होगा। यह सपना इस बात का भी संकेत देता है कि अगर आपके परिवार में कोई ऐसा सदस्य है जिसको किसी रोग की वजह से काफी बरसों से तकलीफों का सामना करना पड़ रहा है तो वह रोग भी हनुमान जी की कृपा से दूर हो जाएगी ।

प्रायः ऐसे सपने देखने के बाद कोर्ट कचहरी से संबंधित मामलों में भी सफलता प्राप्त होती है।

उपाय – अगर आप भी उन भाग्यशाली लोगों में हैं जिन्हें सपने में हनुमान जी की पूजा अर्चना होते हुए दिखाई देती है तो आपको चाहिए कि आप तीन मंगलवार या शनिवार हनुमान जी के मंदिर जाकर उनके सामने बैठकर एक पाठ हनुमान चालीसा और एक पाठ हनुमान अष्टक का करें और उन्हें भोग में बेसन के लड्डू अर्पित करें ऐसा करने से आपके जीवन में आने वाली समस्याएं समाप्त होंगे और हनुमान जी की कृपा आप पर हमेशा बनी रहेगी।

सपने में किसी देवी की पूजा होते देखना

सपने में किसी देवी की पूजा होते देखना

सपने में किसी देवी की पूजा-अर्चना होते हुए देखना भी काफी शुभ माना गया है. अगर आप सपने में दुर्गा माता, पार्वती माता या किसी भी अन्य देवी की पूजा अर्चना होते हुए देखते हैं तो आपको समझ जाना चाहिए कि आपके जीवन में समस्त शत्रुओं का नाश होने वाला है और देवी की कृपा से आपको उन पर विजय प्राप्त होने वाली है। जो भी जातक अपने सपने में देवी की पूजा अर्चना होते हुए देखता है उनके जीवन में आने वाले समस्त शत्रुओं का नाश देवी कृपा से होता है और उनके मनोबल में भी वृद्धि होती है जिससे वह अपने जीवन में आने वाली हर समस्या का सामना करने में सक्षम हो पाते हैं।

उपाय – देवी के मंदिर जाकर अपनी क्षमता के अनुसार उनकी पूजा-अर्चना करें और भेंट में उन्हें श्रृंगार का सामान अर्पित करें, ऐसा करने से उनकी कृपा आप पर हमेशा बनी रहेगी और आपके हर शत्रु का सर्वनाश होगा।

सपने में कृष्ण जी की पूजा होते देखना

कृष्ण जी की पूजा

प्रेम के प्रतीक श्री कृष्ण की पूजा होते हुए देखना भी काफी शुभ सपना माना गया है और ज्योतिष और स्वप्न शास्त्र के अनुसार जिस जातक को भी सपने में कृष्ण जी की पूजा अर्चना होते हुए दिखाई देती है उसके जीवन में जल्दी प्रेम का आगमन होने की प्रबल संभावना बनती है जिससे शादी के प्रबल योग भी कुंडली में बनते हैं और एक अच्छा जीवन साथी श्री कृष्ण जी की कृपा से प्राप्त होता है।

उपाय – अगर आपको सपने में भगवान श्री कृष्ण की पूजा होते हैं दिखाई देती है तो आपको चाहिए कि 3 मोर पंख और एक बांसुरी भगवान श्री कृष्ण को भेंट के रूप में अर्पित करें. ऐसा करने से श्री कृष्ण के आशीर्वाद से समस्त मनोकामना पूर्ण होती है।

सपने में सत्यनारायण की पूजा देखना

सपने में सत्यनारायण की पूजा देखना

वे लोग अत्यंत ही भाग्यशाली होते हैं जिन्हें सपने में सत्यनारायण जी की पूजा दिखती है, इस सपने का अर्थ है की बहुत ही जल्द आपके और आपके पूरे परिवार यानी आपके घर में धन दौलत का आगमन होने वाला है और किसी नए मेहमान का भी आगमन होने वाला है जो आपके परिवार का एक हिस्सा बन जाएगा और जिसकी वजह से आपके परिवार में हर्षोल्लास का माहौल सदैव बना रहेगा.

यदि इस सपने को कोई विवाहित स्त्री देखती है तो उसके लिए भी काफी शुभ होता है क्योंकि सपने को देखने के बाद पति के पदोन्नति के योग बनते हैं और उनके जीवन में आर्थिक स्थिति भी प्रबल बनती है। ऐसे सपने देखने के बाद स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी समाप्त हो जाती है जिससे इंसान एक हंसी खुशी और सुखी जिंदगी जी सकता है।

सपने में पूजा की थाली गिरते देखना

अगर किसी जातक को सपने में पूजा की थाली गिरते हुए दिखती है तो इसे ज्योतिष और स्वप्न शास्त्र के अनुसार अत्यधिक अशुभ सपना माना गया है और यह इस बात का संकेत देता है कि भविष्य में आपके परिवार के ऊपर कोई बड़ी संकट आने वाली है या स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों का आपको सामना करना पड़ सकता है जिस वजह से आपको काफी अधिक आर्थिक हानि की भी संभावना बनती है।

ऐसे सपने देखने के बाद अक्सर शत्रुओं का भी डर बना रहता है और अक्सर शत्रु आप का विनाश करने या आपको सताने के लिए कोई ना कोई साजिश रचते रहते हैं ऐसे सपने देखने बाद आपको बिल्कुल भी भयभीत होने की जरूरत नहीं है आपको चाहिए कि आप अपने इष्ट देव की पूजा अर्चना सच्चे मन से करें और उनसे अपने दुखों के निवारण के लिए प्रार्थना करें।

सपने में भगवान की आरती देखना

सपने में भगवान की आरती देखना अत्यंत ही शुभ सपना माना गया है और कुछ ही भाग्यशाली लोग इस संसार में ऐसे हैं जिन्हें यह सपना आता है, इस सपने का संकेत है कि आने वाले समय में भगवान की कृपा से आपके ऊपर धन की वर्षा होने वाली है और धन आगमन के कई रास्ते खुलने वाले हैं। जिस किसी भी जातक को भगवान की आरती सपने में दिखाई देती है उसके सभी आर्थिक संकट भगवान की कृपा से दूर हो जाते हैं और जीवन में उन्नति के प्रबल योग भगवान की कृपा से बनते हैं.

अगर आप सपने में खुद को भगवान की आरती करते हुए देखते हैं तो इसे और भी अधिक शुभ माना गया है इसका संकेत है कि आपको भविष्य में बिना कुछ मेहनत या अधिक परिश्रम किए धन लाभ के अवसर प्राप्त होंगे जिससे आप अपने और अपने पूरे परिवार का पालन पोषण और उनकी हर इच्छा पूरी करने में सक्षम हो पाएंगे।

उपाय – सप्ताह में एक दिन अपने इष्ट देव के मंदिर जाकर अपने हाथों से उनकी आरती करें और अपनी क्षमता अनुसार मंदिर के बाहर बैठे गरीबों को दान दक्षिणा देने का प्रबंध करें।

सपने में पूजा का प्रसाद ग्रहण करना

जिस किसी भी जातक को सपने में यह दिखाई देता है कि वह किसी मंदिर में पूजा के बाद प्रसाद ग्रहण कर रहा है तो इसे स्वप्न शास्त्र के अनुसार अत्यधिक शुभ और फलदाई सपना माना गया है. यह इस बात का संकेत है कि बहुत ही जल्द आपको कोई शुभ समाचार या संदेश मिलने वाला है जिससे आप काफी प्रसन्न होंगे और आप में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा।

अगर यह सपना किसी अविवाहित पुरुष या स्त्री को आता है तो उन्हें समझ जाना चाहिए कि उनके विवाह का समय नजदीक आ गया है और ईश्वर की कृपा से जल्दी उनके विवाह के योग बनने वाले हैं और अगर कोई सपने में यह देखता है कि वह मंदिर में पूजा के बाद प्रसाद का वितरण कर रहा है तो इसका अर्थ है कि उसके हाथों द्वारा भविष्य में कोई मांगलिक कार्य होने वाला है जिस वजह से उसका समाज में काफी नाम सम्मान बढ़ेगा और और उसे समाज में बड़े बुजुर्ग का आशीर्वाद भी प्राप्त होगा।

सपने में अपने परिवार को पूजा करते देखना

अगर आप अपने सपने में अपने पूरे परिवार को किसी मंदिर या अपने घर में ही पूजा करते हुए देखते हैं तो इसे भी काफी शुभ सपना माना गया है और यह हमें इस बात का संकेत प्रदान करते हैं कि आपके और आपके पूरे परिवार के बीच में एकता और मधुरता के संबंध हमेशा बने रहेंगे और ईश्वर की कृपा से आपके परिवार में कभी भी किसी भी प्रकार की कोई दरार या तनाव की स्थिति उत्पन्न में नहीं होगी.

अगर आप अपने सपने में अपनी मां को पूजा करते हुए देखते हैं तो इसे भी शुभ सपना माना गया है और यह संकेत देता है कि आपकी मां के ऊपर ईश्वर की कृपा दृष्टि बनी हुई है जिससे आपकी माता को लंबी आयु और अच्छे स्वास्थ्य का वरदान स्वयं भगवान की कृपा से प्राप्त होने वाला है।

उपाय – अगर आप अपने सपने में अपने पूरे परिवार को पूजा करते हुए देखते हैं तो आपको चाहिए कि बुधवार के दिन गणेश मंदिर जाकर उनके चरणों में 11 नारियल अर्पित करें और उनसे अपनी मनोकामना पूर्ति हेतु प्रार्थना करें।

सपने में अपनी पत्नी को पूजा करते हुए देखना

इस सपने को ना शुभ कहा जा सकता है और ना ही शुभ क्योंकि स्वप्न शास्त्र के अनुसार अगर कोई पति अपनी पत्नी को सपने में पूजा करते हुए देखते हैं तो यह इस बात का संकेत है कि आपकी पत्नी के मन में कोई ऐसी बात है जो वह आपसे कहना चाह रही है पर किसी कारणवश नहीं कह पा रही है।

इस सपने को देखने के बाद आपको चाहिए कि आप अपनी पत्नी से विनम्र भाव से उनकी मन की बात जानने की कोशिश करें और हर समस्या का समाधान प्रेम पूर्वक निकालने का पूर्ण प्रयास करें अन्यथा भविष्य में आपके वैवाहिक जीवन में कलह होने की शत प्रतिशत संभावना बनती है।

सपने में शनिदेव की पूजा होते देखना

कर्मफल दाता शनि देव का नाम सुनते ही हर इंसान डर से कांपने लगता है क्योंकि कुछ ज्योतिषियों ने इस भ्रान्ति को समाज में फैला रखा है कि शनिदेव हर इंसान को दंडित करते हैं पर यह असत्य है. शनि देव कर्म फल दाता है और इंसान के कर्मों के फल के हिसाब से ही उन्हें दंडित करते हैं या उन्हें उनके कर्मों का फल देते हैं.

अगर किसी इंसान के कर्म बुरे हैं तो शनिदेव उन्हें दंडित करते हैं और अगर किसी इंसान के कर्म अच्छे हैं तो शनि देव उन्हें उन्नति और प्रगति का आशीर्वाद देते हैं. अगर आप सपने में शनिदेव की पूजा होते देखते हैं तो इसका अर्थ है कि आपके कर्मों का आकलन करने का वक्त आ गया है और आपको खुद इस बात का आकलन करना होगा कि आपके कर्म बुरे हैं या सही. अगर आपके कर्म बुरे हैं तो वक्त आ गया है कि आप अपने कर्मों को समय रहते संभाल लें अन्यथा शनिदेव की दृष्टि पढ़ते ही आपके कर्मों का दंड आपको भोगना पड़ेगा।

उपाय – शनिवार के दिन घर में शमी के वृक्ष की स्थापना करें और हर शनिवार तिल के तेल का दीपक शमी वृक्ष में के समीप जलाए और उस वृक्ष की सेवा करें ऐसा करने से शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है और जीवन के समस्त कष्ट दूर होते हैं।

सपने में लक्ष्मी जी की पूजा होते देखना

हिंदू धर्म को मानाने वाले इस बात को जानते हैं कि लक्ष्मी जी की कृपा दृष्टि जिस इंसान पर पड़ जाती है उस इंसान के भाग्य रातों-रात खुल जाते हैं और अगर आपको सपने में लक्ष्मी जी की पूजा अर्चना होते हुए दिखाई देती है तो इसे अत्यधिक शुभ सपना माना गया है और यह इस बात का संकेत है कि भविष्य में लक्ष्मी माता की कृपा से आपके और आपके पूरे परिवार के ऊपर धन की वर्षा होने वाली है जिससे आपके पूरे परिवार में प्रसन्नता का माहौल बना रहेगा और घर की दरिद्रता और धन की हर कमी मां लक्ष्मी की कृपा से दूर हो जाएगी।

अक्सर ऐसे सपने देखने के बाद भाग्य उदय के भी प्रबल योग बनते हैं और नौकरी और व्यवसाय में पदोन्नति और तरक्की के प्रबल योग माता लक्ष्मी की कृपा से बनते हैं।

सपने में गंगा की पूजा या आरती होते देखना

अगर आप सपने में मां गंगा की भव्य आरती होते हुए देखते हैं तो इसका अर्थ है कि मां गंगा की कृपा से आपके जीवन के हर पाप धुलने वाले हैं जिससे आपके जीवन में सुख शांति और समृद्धि का आगमन जल्दी होने वाला है।

सपने में खुद को हवन या पूजा करते हुए देखना

जो भी जातक सपने में खुद को पूजा या हवन करते हुए दिखाई देता है तो इसे भी शुभ संकेत माना गया है और यह इस बात का संकेत हमें प्रदान करता है कि आपके इष्ट देव की कृपा दृष्टि आप के ऊपर बनी हुई है और आपकी हर प्रार्थना आपके इष्ट देव द्वारा स्वीकार की जा चुकी है। ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार अगर किसी को सपने में खुद को पूजा या हवन करते हुए दिखाई देता है तो आने वाले समय में उसे समाज में मान प्रतिष्ठा और सम्मान की प्राप्ति होती है जिससे आप का मनोबल बढ़ता है और सकारात्मक ऊर्जा का अनुभव प्राप्त होता है।

उपाय – अगर आप सपने में खुद को पूजा यह हवन करते हुए देखते हैं तो आपको चाहिए कि अपनी क्षमता अनुसार घर में किसी पूजा हवन या अनुष्ठान का आयोजन करें और किसी भी पूजा हवन का आयोजन करने से पहले किसी अच्छे ज्योतिषाचार्य से संपर्क करके उनसे विचार-विमर्श करके इस निर्णय को ले।

सपने में पंडित को पूजा करते देखना

पंडित को सपने में पूजा करते देखना इस बात का संकेत देता है कि भविष्य में आपको किसी ज्ञानी और धार्मिक व्यक्ति का साथ मिलेगा जो आपको सत्कर्म के मार्ग पर चलने की प्रेरणा प्रदान करेगा और आपके जीवन में आने वाले समस्त बाधाओं को दूर करने के उपाय एवं मार्गदर्शन का दीपक बनेगा। प्राया ऐसे सपने देखने के बाद किसी बुजुर्ग या ज्ञानी व्यक्ति का साथ हमें जीवन में प्राप्त होता है जिनके मार्गदर्शन से हमारे जीवन में आने वाले समस्त बाधाओं का नाश होता है और हमारे जीवन में प्रगति के योग बनते हैं।

सपने में देवी देवताओं की मूर्ति देखना

सपने में देवी देवताओं की मूर्ति देखना हमें इस बात का संकेत देता है कि कई बार ऐसा होता है कि हम आमिर अपने दैनिक दिनचर्याओं के कारण इतने व्यस्त हो जाते हैं कि पूजा पाठ करने का हमारे पास समय ही नहीं रहता ना ही हम अपने इष्ट देव को अपने मन से याद कर पाते हैं और हमें अपने सपनों में हमें इष्ट देव देवी देवताओं की मूर्ति के रूप में दर्शन देते हैं और हम मैं इस बात से आगाह करते हैं कि हमें अपने दैनिक दिनचर्या में से कुछ समय पूजा पाठ के लिए अवश्य निकालना चाहिए और अपने इष्ट देव की आराधना में मन लगाना चाहिए.

अगर आप को भी इस प्रकार के सपने आते हैं तो आपको चाहिए कि आप अपने इष्ट देव की नित्य पूजा अर्चना करें और कुछ समय निकालकर उनकी सेवा अवश्य करें।

निष्कर्ष

तो यह थी सपने में पूजा होते देखना के कुछ महत्वपूर्ण संकेत और उपाय और हमें पूरी उम्मीद है कि हमारे आज के इस लेख को पढ़कर आपकी मन की सारी शंकाएं दूर हो गई होंगी। पर अगर फिर भी कोई ऐसे सवाल हैं जिनके जवाब आपको हमारे इस लेख में ना मिले हो तो आप निसंकोच होकर अपने सपनों की जानकारी हमारे साथ साझा कर सकते हैं और हम पूरी कोशिश करेंगे कि आपके सपनों के सही जानकारी आप तक जल्द से जल्द पहुंचा सकें जिससे आपके मन के सारे सवाल और शंकाएं दूर हो सके।

अगर हमारे इस लेख को लेकर आपके कोई टिप्पणी या सलाह है तो वह भी हमारे साथ जरूर साझा करें हम अपने हर पाठकों के सलाह का विशेष ध्यान रखते हैं।

जय महाकाल

सपने में पिता को देखना, देता है ये 10 बड़े संकेत.

परिवार को सपने में देखना कब होता है सबसे शुभ, जानिए इस सपने का सही संकेत

सपने में बहता हुआ पानी देखना देता है शुभ और अशुभ संकेत | जानिए सपने का अर्थ

सपने में बहुत सारे लोगों को देखना होता है सबसे शुभ | जानिए संपूर्ण जानकारी

काला शिवलिंग सपने में देखना होता है शुभ फल देने वाला, जानिए १० शुभ संकेत

Leave a Comment

Your email address will not be published.