घर में सांप का आना क्या संकेत है | जानिए शुभ और अशुभ संकेत

घर में सांप का आना क्या संकेत है

घर में सांप का आना क्या संकेत है एक ऐसा प्रश्न है जिसका उत्तर जानने के लिए हर कोई इच्छुक होता है, क्या घर में सांप का आना शुभ संकेत होता है या फिर इसके कुछ अशुभ परिणाम होते हैं। घर में साँप के आने के कई सारे संकेत होते हैं और यह निर्भर करता है कि आपके घर में किस प्रकार के सांप ने प्रवेश किया था, अगर आप भी इन सब सवालों के जवाब ढूंढ रहे हैं तो आज के इस अध्याय में हम इन सारे सवालों के जवाब देने जा रहे हैं जिन्हें पढ़ने के बाद आपकी मन की सारी शंकाएं दूर हो जाएंगी और आप भी समझ पाएंगे कि घर में सांप के आने के क्या संकेत होते हैं।

सोमवार को सांप देखना शुभ है या अशुभ ? जानिए सांप दिखने की पूरी जानकारी

सांप एक ऐसा प्राणी है जिसे हर धर्म में एक अलग दृष्टि से देखा जाता है उदाहरण के लिए हमारे हिंदू धर्म में सांप को देवों के देव महादेव का आभूषण माना जाता है और नाग देवता के रूप में सांपों की पूजा की जाती है, यहां तक कि हमारे शास्त्रों में भी लिखा गया है की सांपों की हत्या करना पाप है और अगर कोई इंसान सांप की हत्या करता है या बेवजह उसे परेशान करता है तो उसे इस जन्म मैं तो दुख और पीड़ा भोगनी ही पड़ती है, साथ ही साथ अगले जन्म में भी उसे बदकिस्मती और पीड़ा का सामना करना पड़ता है।

अक्सर सांप का नाम सुनते ही लोग डर से कांपने लगते हैं और कई बार इसी डर के वजह से वे सांपों की हत्या कर देते हैं पर हमारी सलाह आपको यही होगी कि आप को डरने की आवश्यकता नहीं है सांप किसी भी इंसान को बेवजह परेशान नहीं करते। आइए अब आगे जान लेते हैं कि घर में सांप का आना क्या संकेत हमें देता है।

घर मैं काले सांप का आना क्या संकेत है

घर मैं काले सांप का आना क्या संकेत है

घर में काले सांप का आना अत्यधिक शुभ संकेत माना गया है। आर्थिक प्रगति और उन्नति के लिए काले सांप को अत्यधिक शुभ माना गया है और अगर आपके घर में अचानक से काला सांप आता है तो आप समझ जाइए कि आपके जीवन में प्रगति आने वाली है और महालक्ष्मी की कृपा आप पर बरसने वाली है।

काले सांप का आना एक और बात का संकेत देता है कि आपकी कोई मनोकामना जो बहुत दिनों से पूरी नहीं हुई थी वह भी जल्द से जल्द भगवान की कृपा से पूरी होने वाली है। अगर आपके घर में अचानक से काला सांप आता है तो भूल कर भी उसे मारे नहीं और प्रयत्न करें कि बिना नुकसान पहुंचाए उसे घर से बाहर कर दें और लगातार तीन सोमवार तक महादेव की मंदिर जाकर कच्चे दूध से शिवलिंग का अभिषेक करें और उनका धन्यवाद कर अपनी मनोकामना पूर्ण करने का आशीर्वाद प्राप्त करें।

इसी प्रकार घर के अंदर काले सांप के बच्चे का आना भी अति शुभ है और यह इस बात का संकेत देता है कि कार्यस्थल और समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा और साथ ही व्यापार और व्यवसाय में दिन दुगनी रात चौगुनी तरक्की होगी। हमारे पौराणिक ग्रंथों और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर के अंदर काले सांप का आना साक्षात भगवान के आगमन का संकेत होता है, इसीलिए हमारा आप सबसे निवेदन होगा कि अगर आपके घर के अंदर काला सांप आता है तो उसे हानि ना पहुंचाएं और प्रयत्न करें कि बिना हानि पहुंचाए किसी को मदद से उसे घर से बाहर कर दें।

घर की रसोई में सांप का दिखना

अगर आपको आपके घर के रसोई में सांप दिखता है तो इसे भी अत्यंत शुभ माना गया है, यह इस बात का संकेत है कि मां अन्नपूर्णा की कृपा आपके और आपके परिवार के ऊपर हैं और आपके घर में कभी भी अन्न की कमी नहीं होगी और आपके पूरे परिवार में परोपकार और खुशहाली सदैव के लिए बनी रहेगी।

घर में सफेद सांप के आने के क्या संकेत होते हैं

घर में सांप का आना क्या संकेत है

घर में सांप का आना क्या संकेत है – अगर आपके घर के अंदर सफेद सांप का आगमन होता है तो इसे भी अत्यंत ही शुभ माना गया है ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सफेद सांप को महालक्ष्मी के साथ जोड़कर देखा जाता है और जिस किसी भी इंसान के घर में अचानक से सफेद सांप आता है तो उसे समझ आने चाहिए कि मां लक्ष्मी की कृपा उस पर है और उसके ऊपर धन की वर्षा होने वाली है.

आज भी ग्रामीण क्षेत्रों में अगर किसी घर में कोई सफेद सांप दिखता है तो वहां जुआ और सट्टा खेलने की प्रथा है और ऐसा माना जाता है कि जिस किसी घर में भी सफेद सांप आता है उसे अचानक से अपार धन की प्राप्ति होती है। अगर आपके घर में भी सफेद सांप आता है तो आप देवी मंदिर या लक्ष्मी मंदिर जाकर उनकी पूजा अर्चना करें और उन्हें चुनरी अर्पित करें और उनसे अपनी प्रगति और उन्नति का आशीर्वाद की कामना करें।

घर में जोड़ी में सांप आना क्या संकेत है

जोड़ी में सांप घर में आने के कई संकेत शास्त्रों में दिए हैं उदाहरण के लिए अगर कोई पति पति किसी घर में रहते हैं और वहां जोड़ी में सांप आए तो यह इस बात का संकेत होता है कि उनके रिश्ते को कभी किसी की नजर नहीं लगेगी और वे जन्म जन्मांतर तक साथ रहेंगे। घर में जोड़ी में सांप आने से पति-पत्नी के बीच में प्रेम बढ़ता है और साथ ही अगर किसी के विवाह में विलंब हो रहा हो तो उसके विवाह के योग जल्दी होने के प्रबल योग कुंडली में बनते हैं और जैसा कि हमने पहले ही कहा कि अगर आपके घर में जोड़ी में सांप आता है तो प्रयत्न कीजिए कि उन सांपों को बिना नुकसान पहुंचाए किसी भी तरह घर से बाहर कर दें ताकि ईश्वर की कृपा आप पर बनी रहे और उन सांपों को भी कोई नुकसान ना हो।

घर के अंदर पीला सांप आने के संकेत

घर में सांप का आना क्या संकेत है
घर में सांप का आना क्या संकेत है

पीला सांप आने के संकेत होते हैं कि आपके जीवन में एक नई शुरुआत होने वाली है और इस नई शुरुआत की वजह से आपको जीवन में अपार सफलता और समाज में मान सम्मान की प्राप्ति होने वाली है। इस संसार में कुछ ही भाग्यशाली लोग ऐसे होते हैं जिनको यह सौभाग्य प्राप्त होता है कि उनके घर अचानक से पीला सांप आ जाए। अगर आपके घर के अंदर पीला सांप आता है तो आपको चाहिए कि लगातार चार गुरुवार भगवान श्री हरि विष्णु के मंदिर जाएं और सच्चे मन से उनकी पूजा अर्चना करके उन्हें भोग में मोतीचूर के लड्डू अर्पित करें, ऐसा करने से आपके प्रगति के प्रबल योग कुंडली में बनते हैं और जीवन में अपार सफलता प्राप्त होती है।

घर में सांप की केंचुली मिलना

घर के अंदर सांप की केचुली मिलना अत्यधिक अशुभ माना गया है। अगर आप को सांप की केचुली आपके घर से बाहर किसी जगह दिखती है तो इसे शुभ माना गया है और यह इस बात का संकेत होता है कि कोई लंबे समय से चला आ रहा उधर या धन आपको वापस मिलने वाला है और आपकी धन की बरकत होने वाली है, पर अगर आपको आपके घर के अंदर के सांप की केचुली दिखती है तो इसे अत्यधिक अशुभ माना गया है।

अगर आपको आपके घर के अंदर सांप की केंचुली दिखती है तो आपको बिल्कुल भी भयभीत होने की जरूरत नहीं है उस केचुली को आम की लकड़ी से उठाकर बाहर फेंक दें और हो सके तो पूरे घर में गंगाजल का छिड़काव करें ऐसा करने से सारे दोष समाप्त हो जाते हैं और अगर आपके पास गंगाजल उपलब्ध ना हो तो थोड़े से पानी में नमक डालकर सारे घर में पोछा करें।

घर में हरे सांप का आना क्या संकेत देता है

घर में हरे सांप का आना क्या संकेत देता है

शास्त्रों के अनुसार घर में हरे सांप का आना भी अत्यधिक शुभ माना गया है । घर में हरे सांप के अचानक आने से आपके जीवन में चल रही सारी परेशानियां जैसे कि आर्थिक, शारीरिक, मानसिक, व्यापार, व्यवसाय इन सब परेशानियों का समापन हो जाता है और जीवन में एक नई शुरुआत होती है जिस वजह से इंसान के अंदर उत्साह और आत्मविश्वास बढ़ता है, अगर आपके घर के अंदर हरे रंग के सांप का आगमन होता है तो हमारा आप सभी से आग्रह होगा कि अपने घर के पूजा गृह में लगातार 11 दिनों तक भगवान की पूजा अर्चना करते वक्त घी का दीपक जलाएं और धूप और लोबान का उपयोग आरती में करें ऐसा करने से आपके जीवन में अपार सफलता आती है और सारे दुख कष्ट दूर हो जाते हैं।

निष्कर्ष

मुझे पूरी उम्मीद है कि हमारे आज के इस लेख को पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे कि घर में सांप का आना क्या संकेत है। और जैसा कि हमने पहले ही कहा अगर आपके घर के भीतर कोई सांप आता है तो उसे बिल्कुल भी नुकसान ना पहुंचाएं शास्त्रों के अनुसार सांपों की हत्या करने से या उन्हें नुकसान पहुंचाने से हमारे ग्रह नक्षत्र भी हमसे नाराज हो जाते हैं और हमारे सारे काम बिगड़ने लगते हैं और जीवन में दुख और पीड़ा का आगमन शुरू हो जाता है इसलिए भूल कर भी कभी भी सांप को ना मारे।

अगर हमारे इस लेख को पढ़ने के बाद कोई ऐसे सवाल हैं जिनके जवाब आपको हमारे इस लेख में ना मिले हो तो आप निसंकोच होकर अपने सवाल हमें भेज सकते हैं और हम पूरी कोशिश करेंगे कि आपके हर सवालों के जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करें और साथ ही अगर आपके जीवन में कोई ऐसी समस्या है जिसका समाधान आपको काफी समय से ना मिल रहा हो और आप ज्योतिष, पंडित और तांत्रिकों के चक्कर काट के परेशान हो गए हो तो ऐसी स्थिति में भी आप अपनी परेशानियां हमारे साथ साझा कर सकते हैं और आपके परेशानियों का जो भी हल हमारे पास उपलब्ध होगा वह भी हम आपके साथ जल्द से जल्द साझा करने की कोशिश करेंगे।

महाकाल आप सबका कल्याण करें…

जय महाकाल

Leave a Comment

Your email address will not be published.