अपनी राशि कैसे जाने के 02 सरल तरीके, Apni rashi kaise jane

जानिए apni rashi kaise jane

Apni rashi kaise jane
Apni rashi kaise jane

Apni rashi kaise jane – ज्योतिष शास्त्र के अनुसार राशि जिसे अंग्रेजी में zodiac sign भी कहते हैं इसका मनुष्य के जीवन पर काफी गहरा असर होता है। अगर हम हमारे भारत की बात करें तो रोजाना लाखों की संख्या में लोग जो हिंदू धर्म से संबंध रखते हैं और हिंदू धर्म में अटूट आस्था रखते हैं अपना राशिफल देखें बिना अपने दिन की शुरुआत नहीं करते।

अगर आप भी जानना चाहते हैं की राशि क्या है, राशि का क्या महत्व है और Apni rashi kaise jane, तो हमारा आग्रह है कि इस लेख को पूरा पढ़ें ताकि अपनी राशि को लेकर आपके मन में कोई भी शंका ना रहे।

पूरी दुनिया की अलग-अलग संस्कृतियों में राशियों का अपना अलग महत्व है पर अगर हम अपने भारत देश की बात करें तो हमारे भारत में हिंदू धर्म में राशि को काफी अधिक महत्व दिया जाता है.

उदाहरण के तौर पर अगर किसी लड़के या लड़की की विवाह की कुंडली किसी विशेष पंडित द्वारा मिलाई जाती है तो सबसे पहले उन दोनों की राशि देखी जाती है ठीक उसी प्रकार किसी भी शुभ कार्य को शुरू करने से पहले उस व्यक्ति की राशि के अनुसार कौन सा समय शुभ होगा यह भी राशि देखकर ही निश्चित की जाती है।

यहां तक की परीक्षा, नौकरी या व्यापार में सफलता के लिए भी राशि के अनुसार ही अलग-अलग प्रकार के रत्न धारण किए जाते हैं।

चलिए अब बिना समय व्यर्थ किए जान लेते हैं कि Apni rashi kaise jane ?

यह भी पढ़े :- बदकिस्मती दूर करने के उपाय. भाग्योदय के लिए अचूक टोटके

Apni rashi kaise jane 2 सरल तरीके

Apni rashi kaise jane
Apni rashi kaise jane

अगर आप अपनी राशि नहीं जानते हैं और यह जानना चाहते हैं कि आपकी राशि क्या है, तो apni rashi kaise jane उसके दो तरीके होते हैं.

पहला तरीका तो यह है कि आप अपनी जन्म तारीख से अपनी राशि पता कर सकते हैं और दूसरा तरीका अपने नाम के पहले अक्षर से ।

पर हमारा सुझाव आप सभी को यह होगा कि आप अपनी राशि अपने जन्म तिथि के अनुसार ही जाने क्योंकि नाम के अनुसार कई बार राशियां गलत हो सकती है इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि कई बार ऐसा देखा गया है कि बच्चे के जन्म के बाद माता पिता बिना किसी पंडित या ज्योतिष से सलाह किए बगैर अपने बच्चे का नाम अपनी पसंद से रख देते हैं और यही एक वजह है कि कई बार नाम के पहले अक्षर से राशि जानने में राशि गलत निकलती है इसलिए हमेशा यह कोशिश करें कि अपनी जन्म तिथि के हिसाब से ही अपनी राशि पता करें.

कुल कितनी राशि होती है ?

अगर आप किसी भी ज्योतिषाचार्य या पंडित जी से संपर्क करेंगे और यह प्रश्न पूछेंगे की राशि का क्या महत्व है तो वह आप को यही सलाह देंगे कि किसी भी व्यक्ति की राशि उसका व्यक्तित्व, चरित्र, और स्वभाव को दर्शाता है. हमारे ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुल 12 राशियां होती है जो इस प्रकार है :-

  1. मेष
  2. वृषभ
  3. मिथुन
  4. कर्क
  5. सिंह
  6. कन्या
  7. तुला
  8. वृश्चिक
  9. धनु
  10. मकर
  11. कुंभ
  12. मीन

यह भी पढ़े :- राशि के अनुसार नौकरी पाने के सरल उपाय और अचूक टोटके

अपनी राशि कैसे जाने कुंडली के आधार पर

हमारे ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी बच्चे के जन्म के समय उसकी कुंडली में सूर्य और चंद्रमा की जो स्थिति होती है उसी स्थिति के आधार पर उस बच्चे की राशि बनती है।

हमारे भारत के जो भी माता-पिता जो ज्योतिष शास्त्र और हिंदू धर्म में अपनी अटूट आस्था रखते हैं अपने बच्चे के जन्म के बाद किसी अच्छे आचार्य या ज्योतिष से संपर्क करते हैं और वह ज्योतिष उस बच्चे के जन्म के समय चंद्रमा की स्थिति को देखते हुए ही उस बच्चे के राशि का चुनाव करता है और उसी राशि के आधार पर उस बच्चे के नाम का पहला अक्षर चुना जाता है और उसी अक्षर से उस बच्चे के माता-पिता उसका नामकरण करते हैं.

नाम के आधार पर राशि कैसे जाने ?

जैसा कि इस लेख की शुरुआत में मैंने कहा था की राशि जानने के 2 तरीके होते हैं पहला अपने नाम के अक्षर से और दूसरा जन्म तिथि से तो चलिए जान लेते हैं कि आप अपने नाम के पहले अक्षर से apni rashi kaise jane.

अगर आप अपनी राशि अपने नाम के पहले अक्षर से जानना चाहते हैं तो नीचे हमने विस्तृत जानकारी दी है जिसमें अपने नाम का पहला अक्षर ढूंढ कर आप अपनी राशि समझ सकते हैं :-

मेष – मेष राशि वालों के नाम का पहला अक्षर चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ, से शुरू होता है। इस राशि का चिन्ह भेड़ के आकार का होता है

वृष – वृषभ राशि वालों के नाम का पहला अक्षर ई, उ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो, से शुरू होता है। इस राशि का चिन्ह बैल है।

मिथुन – मिथुन राशि वाले जातकों के नाम का पहला अक्षर का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, से आरंभ होता है, इस राशि का चिन्ह शेर के आकार का होता है।

कर्क – कर्क राशि वाले जातकों का नाम का पहला अक्षर ही, हू, हे, हो, डा, डी, डु, डे, से शुरू होता है, कर्क राशि का चिन्ह एक केकड़े के आकार का होता है।

सिंह – सिंह राशि के लोगों के नाम का पहला अक्षर मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे, से आरंभ होता है, इस राशि का चिन्ह शेर के आकार का होता है।

कन्या – कन्या राशि वाले जातकों के नाम का पहला अक्षर ढो, प, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो, से होता, है इस राशि का चिन्ह कन्या के आकार का होता है जो एक नाव पर सवार होती हैं।

तुला – अगर आप तुला राशि के हैं तो आपके नाम का पहला अक्षर र, री, रू, रे, रो, ता, ति, तू, ते, से शुरू होगा, तुला राशि का चिन्ह एक पुरुष के आकार का होता है जिसके हाथों में तराजू होता है।

वृश्चिक – इस राशि के जातकों के नाम का पहला अक्षर तो, न, नी, नू, ने, नो, या, यि, यू , होता है, इस राशि का चिन्ह बिच्छू के आकार का होता है।

धनु – धनु राशि वाले जातकों के नाम का अक्षर य, यो, भा, भि, भू, ध, फा, ढ, भे, से शुरू होता है, इस राशि का चिन्ह एक पुरुष के आकार का है जो घोड़े पे सवार है और उसके हाथ में धनुष है।

मकर – मकर राशि वाले जातकों के नाम का पहला अक्षर भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी होता है, इस राशि का चिन्ह एक हिरण के समान होता है।

कुंभ – कुंभ राशि के लोगों के नाम  गू, गे, गो, स, सी, सू, से, सो, द, से शुरू होता है, कुंभ राशि का चिन्ह एक पुरुष का होता है जिसके हाथों में कलश होता है।

मीन – मीन राशि के जातकों का नाम दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, च, ची, से शुरू होता है, मीन राशि का चिन्ह दो मछलियों की होती है जो आपस में जुड़ी हुई होती है।

जन्म तिथि के आधार पर राशि कैसे जाने ?

जन्मतिथि, Date of Birthराशि, Zodiac
21 मार्च – 20 अप्रैलमेष, Aries
21 अप्रैल – 21 मईवृषभ, Taurus
22 मई – 21 जूनमिथुन, Gemini
22 जून – 22 जुलाईकर्क, Cancer
23 जुलाई – 21 अगस्तसिंह, Leo
22 अगस्त – 23 सितंबरकन्या, Virgo
24 सितंबर – 23 अक्टूबरतुला, Libra
24 अक्टूबर – 22 नवंबरवृश्चिक, Scorpio
23 नवंबर – 22 दिसंबरधनु, Saggitarius
23 दिसंबर – 20 जनवरीमकर, Capricorn
21 जनवरी – 19 फरवरीकुंभ, Aquarius
20 फरवरी – 20 मार्चमीन, Pisces
जन्म तिथि के आधार पर apni rashi kaise jane

राशि के अनुसार शुभ दिन

मेष (Aries)मंगलवार
वृषभ (Taurus)बुधवार और शुक्रवार
मिथुन (Gemini)बुधवार
कर्क (Cancer)सोमवार
सिंह (Leo)रविवार
कन्या (Virgo)बुधवार
तुला (Libra)शुक्रवार
वृश्चिक (Scorpio)मंगलवार
धनु (Sagittarius)बृहस्पति
मकर (Capricorn)शनिवार
कुंभ (Aquarius)शनिवार
मीन (Pisces)गुरुवार
राशि के अनुसार शुभ दिन

राशि के अनुसार शुभ रंग

मेष (Aries)रंग लाल (Red)
वृषभ (Taurus)नीला रंग (Light Blue)
मिथुन (Gemini)हरा रंग (Green)
कर्क (Cancer)शुभ रंग सफेद (White)
सिंह (Leo)पीला (Yellow)
कन्या (Virgo)नीला रंग (Blue)
तुला (Libra)हल्का पीला (Light Yellow)
वृश्चिक (Scorpio)मैरून (Maroon)
धनु (Sagittarius)पीला (Yellow)
मकर (Capricorn)काला (Black)
कुंभ (Aquarius)काला (Black)
मीन (Pisces)पीला (Yellow)
राशि के अनुसार शुभ रंग

हमें पूरी उम्मीद है कि हमारा यह लेख apni rashi kaise jane पढ़ने के बाद आप अपनी राशि आसानी से या तो अपनी जन्मतिथि के आधार पर या अपने नाम के पहले अक्षर के आधार पर आसानी से निकाल सकेंगे पर अगर अब भी आपको अपनी राशि को लेकर कोई समस्या या संदेह है तो आप निसंकोच होकर हमसे संपर्क कर सकते हैं हम आपकी हर संभव मदद करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *