क्रासुला का पौधा के लाभ जानिए. धन की वृद्धि के लिए सबसे शक्तिशाली पौधा.

कैसा होता है क्रासुला का पौधा ?

क्रासुला का पौधा
क्रासुला का पौधा

क्रासुला का पौधा (crassula plant) जिसे कई जगह पुलाव के पौधे के नाम से भी जाना जाता है, क्रासुला का पौधा दिखने में बहुत ही सुंदर और यह काफी मुलायम छोटे पत्तों वाला एक पौधा होता है. इस पौधे के अन्य और भी नाम है जैसे कि जेड प्लांट, लकी प्लांट, मनी ट्री आदि.

सफेद या गुलाबी छोटे फूलों वाला यह रसीला छोटा पौधा होता है जो दक्षिण अफ्रीका के पूर्व के प्रांतों और मोजांबिक में पाया जाता है, यह दुनिया भर में एक लकी हाउस प्लांट के रूप में उपयोग किया जाता है.

सिर्फ भारत ही नहीं पूरे विश्व में क्रासुला का पौधा काफी मशहूर है. ईश्वर ने हमें इस धरती पर कई ऐसे पौधे दिए हैं जो इंसानों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं चाहे वह स्वास्थ्य के नजरिए से हो या अन्य किसी और लाभ के लिए।

यह भी जरूर पढ़े – क्या आपके बैडरूम का कलर सही है , वास्तु के अनुसार बेडरूम का कलर कैसा होना चाहिए

वास्तु शास्त्र में क्रासुला का महत्व, Benefits of crassula plant.

क्रासुला का महत्व
क्रासुला का महत्व

वास्तुशास्त्र में कुछ पौधों को काफी अहम स्थान दिया गया है, जिसे अगर मनुष्य अपने जिंदगी में उपयोग करता है तो यकीन मानिए ये पौधे मनुष्य का भाग्य बदल देते हैं।

सिर्फ वास्तु शास्त्र ही नहीं अलग-अलग शास्त्रों में भी कुछ पौधों को काफी अहम स्थान दिया गया है जिनकी अगर सही ढंग से देखभाल और पूजा किए जाए तो देवता तक प्रसन्न हो जाते हैं और मनुष्य की जिंदगी में आने वाली सारी परेशानियां दूर हो जाती है.

उदाहरण के लिए शमी के पौधे की देखभाल यह पूजा अर्चना करने से मनुष्य के जीवन में शनि देव द्वारा दी गई कोई भी सजा या शनि की साढ़ेसाती का प्रभाव कम हो जाता है और भगवान शनिदेव काफी अत्यधिक प्रसन्न में भी होते हैं।

ठीक उसी तरह अगर हम आंवला, तुलसी, पीपल आदी इन सब पौधों की पूजा करते हैं तो इन्हें शास्त्रों में काफी शुभ माना गया है इन पौधों की सच्चे मन से पूजा करने से कई तरह के फायदे मनुष्य को होते हैं, ठीक उसी प्रकार क्रसूला के पौधा को भी अगर मनुष्य सही ढंग से उपयोग करें और इस की सेवा करें तो उसे कई सारे फायदे होते हैं।

सिर्फ वास्तुशास्त्री इन्हीं क्रसूला के पौधे का फायदा फेंगशुई में तक बताया गया है।

क्रासुला के फ़ायदे

जैसा कि हम सब जानते हैं हमें अपने जीवन की हर आवश्यकताओं को पूरी करने की धन की आवश्यकता पड़ती है। पर हर किसी की जिंदगी में धन का आगमन बड़ी मुश्किल से होता है, जिससे वह अपनी जीविका चलाने में असमर्थ हो जाता है।

पर अगर मनुष्य वास्तु शास्त्र में दिए गए उपायों को सही समय पर अपना आता है और वास्तु के नियमों का पालन करता हैं तो यकीन मानिए आपके जीवन में आने वाले कई समस्या अपने आप समाप्त हो जाती है और आपके जीवन में धन, सफलता और ऐश्वर्य में वृद्धि होने लगती है।

वास्तु शास्त्र और फेंगशुई के अनुसार जो भी व्यक्ति अपने घर में क्रसूला का पौधा सही दिशा मैं लगाकर उस पौधे की सेवा करता है उस व्यक्ति के घर में धन की कमी कभी नहीं होती और हमेशा सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता रहता है जिससे घर के हर सदस्य के आपस में रिश्ते अच्छे बने रहते हैं।

क्रासुला का पौधा कैसे लगाये

क्रासुला का पौधा कैसे लगाये
क्रासुला का पौधा कैसे लगाये

इस पौधे की सबसे अच्छी बात यह होती है कि इसे ज्यादा देखभाल करने की जरूरत नहीं पड़ती और आप चाहें तो इसे हफ्ते में सिर्फ 03 या 04 बार पानी दे तो भी यह पौधा अच्छे से फलता फूलता है.

यह पौधा ज्यादा बड़ा नहीं होता इसे इसलिए इसे रखने में ज्यादा जगह की भी जरूरत नहीं पड़ती और इसे आसानी से किसी भी छोटे से गमले में लगाकर घर में आसानी से रखा जा सकता है.

क्रासुला का पौधा किस दिशा में लगाना चाहिए

क्रासुला का पौधा को घर में रखते समय दिशा का अवश्य ध्यान रखें यह बहुत जरूरी होता है, अन्यथा आप को इस पौधे के लाभ नहीं मिलेंगे.

इस पौधे को घर के मुख्य द्वार यानी प्रवेश द्वार के दाहिनी तरफ ही हमेशा रखना चाहिए। जहां पर इस पौधे को भरपूर मात्रा में सूर्य की किरणें और ऊर्जा प्राप्त हो।

फेंगशुई के अनुसार क्रासुला का पौधा अगर सही दिशा में रखा हो और उसे भरपूर मात्रा में सूर्य की किरणें और ऊर्जा प्राप्त हो तो यह पौधा घर में अत्यधिक सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है और साथ ही साथ सही दिशा में रखने से इससे घर में धन की वृद्धि होने लगती है.

फेंगशुई में इस पौधे को धन के लिए सर्वोच्च माना गया है. इस पौधे में धन को अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए असीम शक्ति होती है और घर में अगर यह पौधा सही दिशा में रखा हो तो आपके घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती और दिन-ब-दिन धन बढ़ता जाता है.

यह मान के चलिए कि यह पैसे को चुंबक की तरह अपनी तरफ खींचता है अगर विश्वास ना हो तो आप एक बार इसे सही दिशा में अपने घर में लगा कर देखिए आपको इसके फायदे खुद ही नजर आएंगे.

हमारी सलाह….

अगर आपके भी घर में धन की कमी रहती है या धन आता है पर ठहरता नहीं है, घर के सदस्यों में या घर में अति तनाव रहता है, आपके घर को बार-बार नजर लगती है या आपके जीवन में किसी भी प्रकार की कोई प्रगति या सफलता नहीं है, तो क्रासुला का पौधा को एक बार सही दिशा में लगाकर इस पौधे की देखभाल करके देखिए आपको कुछ ही महीने में इसके परिणाम देखेंगे और यह आपके जीवन में सुख शांति और सफलता लेकर आएगा.

धन्यवाद….

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अपनी समस्या का समाधान चाहते है ?

वशीकरण या जीवन की किसी भी समस्या के तांत्रिक समाधान के लिए संपर्क करे तांत्रिक त्रिलोक काल्टा महाराज से 9894632287 पर और पाइये हर समस्या का समाधान.