Hanuman mantra in hindi – 06 most powerful mantra.

Hanuman mantra in hindi – हनुमान जी के 06 सबसे शक्तिशाली मंत्र, मनुष्य की हर समाया का समाधान है ये 06 मंत्र |

hanuman
श्री हनुमान / Hanuman

श्री महावीर हनुमान भगवान श्री भोलेनाथ (शिव) के ग्यारवें रुद्र अवतार है, जिन्हें सबसे ज्यादा बुद्धिमान और सबसे ज्यादा बलवान माना जाता है , वह प्रभु श्री राम के महान भक्त है। श्री हनुमान का जन्म वानर जाति में हुआ था । उनके पिता का नाम वनराज केसरी था और माता का अंजनी । (Hanuman mantra in hindi)

इसी वजह से उन्हें केसरीनंदन और आंजनाय आदि नामों से भी जाना जाता है। वही पुराणों के अनुसार भगवान श्री हनुमान को पवन पुत्र भी कहा जाता है । इन्हें श्री बजरंगबली इसलिए भी कहा जाता है क्योंकि श्री हनुमान का शरीर एक वज्र की तरह है।  इस धरातल मैं जिन सप्त मनीषियों को अमृतत्वा का वरदान प्रदान है उनमें से एक महाबली श्री हनुमान भी है।

कब हुआ था श्री हनुमान / Hanuman का जन्म –

अगर हम ज्योतिष गणना के अनुसार हनुमान जी का जन्म समय देखें तो श्री हनुमान का जन्म आज से 58 हजार 112 वर्ष पहले या त्रेता युग के अंतिम चरण में मंगलवार के दिन चित्रा नक्षत्र के मेष लग्न में सुबह 6:30 बजे भारत का एक राज्य जो आज झारखंड कहलाता है, उस राज्य के गुमला जिले के आंजन नाम के छोटे से पहाड़ी गांव के एक छोटे से गुफा में हुआ था ।

कैसे हुआ हनुमान जी / Hanuman का नामकरण –

Hanuman mantra
हनुमान पे वज्रा से प्रहार करते देवराज इंद्रा

एक बार देवराज इंद्र के वज्र के प्रहार से हनुमान जी की थुद्दी जिसे संस्कृत में हनु भी कहते हैं वह टूट गई थी, इसी वजह से उनका नाम हनुमान रखा गया, और सिर्फ हनुमान ही नहीं इनके और अनेकों नाम प्रसिद्ध हैं जैसे कि संकट मोचन, केसरी नंदन, बजरंगबली, पवन पुत्र, शंकर सुमन, अंजनी सुत, महावीर, कपीश आदि ।

श्री हनुमान का रूप ।

श्री हनुमान का रूप ।
श्री हनुमान का रूप ।

हिंदू महाकाव्य रामायण के अनुसार श्री हनुमान ने वानर जाति में जन्म लिया था इसलिए उनका मुंह वानर के समान है और वह अत्यंत बलशाली और बुद्धिमान है। श्री हनुमान के मस्तक पर हमेशा एक स्वर्ण मुकुट, सारे शरीर पर आभूष।ण, वस्त्र के नाम पर एक लंगोट और उनके कंधे में हमेशा एक जनेऊ लटका रहता है । वानरों के समान उनके एक लंबी पूछ भी है और श्री हनुमान का मुख्य अस्त्र गदा है ।

अपने भक्तों की हर मनोकामना पूरी करते हैं श्री हनुमान –

अगर देवताओं में भगवान श्री भोलेनाथ के बाद कोई देव है जो अपने भक्तों से अति शीघ्र प्रसन्न होकर उनकी हर मनोकामना पूरी करते हैं तो वह सिर्फ भगवान श्री हनुमान हैं। आदिकाल से ऐसा यह कहा जाता है कि जो भी भक्त सच्चे मन से श्रद्धापूर्वक श्री हनुमान की पूजा करता है और उनसे मदद की गुहार लगाता है वह कभी बेकार नहीं जाती श्री हनुमान छोटे-छोटे उपायों और मंत्रों से अति शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं, और अपने भक्तों को मनोवांछित फल प्रदान करते हैं ।

Hanuman mantra का महत्व –

जैसा कि हम सब जानते हैं कि मंत्र में बड़ी शक्ति होती है और मंत्रों से अच्छा और कोई माध्यम नहीं होता है अपने इष्ट देव की प्रार्थना करने का और उनसे मनोवांछित वर मांगने का। हमारे हिंदू धर्म में हर देवी देवताओं के अलग-अलग विभिन्न प्रकार के मंत्र मौजूद है वैसे ही श्री हनुमान के भी कई मंत्र हैं। आज हम आपको श्री हनुमान से जुड़े कुछ ऐसे ही कल्याणकारी hanuman mantra hindi बताने जा रहे हैं जिनका उपयोग करके आप अपने रोजमर्रा की जिंदगी में आने वाली समस्याओं का समाधान आसानी से निकाल सकेंगे और अपना जीवन खुशहाल बना सकेंगे।

1. सर्व कार्यसिद्धि हनुमान मंत्र / Hanuman mantra in hindi –

सर्व कार्यसिद्धि हनुमान मंत्र / Hanuman mantra
सर्व कार्यसिद्धि हनुमान मंत्र / Hanuman mantra

यह श्री हनुमान का एक ऐसा अचूक और प्रभावशाली मंत्र है जिसका उपयोग करके आप अपने रुके हुए कार्यों को पूर्ण कर सकते हैं जैसे कि कोर्ट कचहरी में रुके हुए काम नौकरी ना मिलना ऐसे ही अनेक प्रकार के घर गृहस्ती के रुके हुए काम या अड़चने आप इस मंत्र का प्रयोग करके दूर कर सकते हैं। हिंदू पौराणिक शास्त्रों के अनुसार अगर इस हनुमान मंत्र (Hanuman mantra) का आप 10000 बार जाप करते हैं तो आपका बड़े से बड़ा काम जो कई सालों से रुका हो वह भी अति शीघ्र पूरा हो जाता है।

2. भूत पिशाच आदि समस्याएं दूर करने हेतु hanuman mantra in hindi –

2. भूत पिशाच आदि समस्याएं दूर करने हेतु हनुमान मंत्र
2. भूत पिशाच आदि समस्याएं दूर करने हेतु हनुमान मंत्र

हमारे समाज में आपने कई बार ऐसा देखा होगा या आपके सुनने में आया होगा कि किसी के ऊपर भूत पिशाच का संकट है या किसी ने काला जादू किया है या प्रेत बाधा है यह सब सुनने में कई बार मजाक लगते हैं पर काला जादू, भूत पिशाच इनका अस्तित्व है इस दुनिया में। अगर आपको ऐसा लगता है कि आपके ऊपर भी कोई प्रेत बाधा का संकट है या किसी ने कोई जादू टोना किया है तो आप इस मंत्र को उपयोग करके उस संकट से मुक्ति प्राप्त कर सकते हैं। सर्वप्रथम आपको इस मंत्र को सिद्ध करना पड़ेगा सिद्ध करने के लिए आपको इस मंत्र का 1000 बार जप करना पड़ेगा, पर यदि आप इस मंत्र का उच्चारण चंद्र ग्रहण या सूर्य ग्रहण के समय करते हैं तो मात्र एक बार इस मंत्र का जाप करने से यह hanuman manra सिद्ध हो जाएगा ।

एक बार जब आप इस मंत्र को सिद्ध कर लेंगे तब जब कभी भी जरूरत पड़े या जिस किसी के ऊपर से भी प्रेत बाधा हटाने हो तब इस हनुमान मंत्र का एक बार उच्चारण करते हुए उसके ऊपर से मोर के पंख से एक बार झाड़ दें और उसके बाद एक गिलास पानी में इस मंत्र को पढ़ते हुए एक बार फूंक मारकर उसे पिला दे ऐसा करने से बड़े से बड़ा जादू टोना, काला जादू या प्रेत बाधा शांत हो जाएगी और वह व्यक्ति खुशहाल जिंदगी जी सकेगा।

3. व्यापार में प्रगति के लिए हनुमान मंत्र / Hanuman mantra for success –

अगर आप का व्यापार है जो आपकी जीविका भी है वह अगर सही से नहीं चल रही है जिसके कारण आपकी आमदनी भी रुकी हुई हो और कमाई भी ना हो रही हो, तो आप इस हनुमान मंत्र / Hanuman mantra in hindi का उपयोग करके अपने व्यापार में अच्छी खासी प्रगति ला सकते हैं। इसके लिए आप एक मुट्ठी काली उड़द की दाल ले लीजिए और उसके ऊपर नीचे दिए गए मंत्र को 11 बार पढ़ते हुए 11 फूंक मार दीजिए और अपने दुकान के किसी कोने में उस दाल को रख दीजिए और 7 दिन बाद उस काले उड़द के दाल को किसी बहते पानी में प्रवाह कर दीजिए पर प्रवाह करने से पहले इन बातों का ध्यान रखें कि सूर्य अस्त होने से पहले प्रवाह करें और जिस पानी में प्रवाह कर रहे हो को पानी शुद्ध हो और बहता हुआ हो गंदे पानी में प्रवाह ना करें।

3. व्यापार में प्रगति के लिए हनुमान मंत्र
3. व्यापार में प्रगति के लिए हनुमान मंत्र
4. हनुमान वशीकरण मंत्र / Hanuman vashikaran mantra

यह हनुमान मंत्र वशीकरण के लिए सर्वश्रेष्ठ माना गया है, इस हनुमान मंत्र (Hanuman mantra) का उपयोग करके आप इच्छित स्त्री या पुरुष का आसानी से वशीकरण / Vashikaran कर सकते हैं इस वशीकरण का उपयोग करके आप अपने शत्रु का भी वशीकरण करके अपनी शत्रुता समाप्त कर सकते हैं। इस हनुमान वशीकरण मंत्र को करने के लिए सबसे पहले आपको नीचे दिए गए हनुमान मंत्र का सवा लाख बार जब करना पड़ेगा ऐसा करने से वह मंत्र सिद्ध हो जाएगा | एक बार जब मंत्र सिद्ध हो जाए फिर जब कभी भी आवश्यकता पड़ने पर आप जिस किसी का भी वशीकरण करना चाहते हो उसके बाएं पैर की मिट्टी लेकर इस मंत्र को 27 बार पढ़ते हुए उस मिट्टी के ऊपर 27 बार फूंक लगाए ऐसा करने से वह मिट्टी अभिमंत्रित हो जाएगी,

अब वह मिट्टी उस व्यक्ति के शरीर से स्पर्श करा दें जिसका आप वशीकरण करना चाहते हैं एक बार जब मिट्टी स्पर्श हो जाएगी तो 48 घंटे के अंदर वह व्यक्ति आपके वशीभूत हो जाएगा।

4. हनुमान वशीकरण मंत्र / Hanuman vashikaran mantra
4. हनुमान वशीकरण मंत्र / Hanuman vashikaran mantra
5. भय से निवारण के लिए हनुमान मंत्र / Hanuman mantra –

यह हनुमान मंत्र हर तरह के भय को समाप्त करने के लिए सर्वश्रेष्ठ मंत्र है। चाहे किसी भी प्रकार का भय हो अगर आपको रात को बुरे सपने आते हो यह किसी वस्तु से भय लगता हो या अंधकार का भय हो या कोई शत्रु आपको परेशान कर रहा हो इन हर समस्या के लिए आप इस मंत्र का उपयोग कर सकते हैं। इस मंत्र का उपयोग आप कभी भी कर सकते हैं, जब कभी भी आपको भय लगे तो नीचे दिए गए हनुमान मंत्र / Hanuman mantra को 11 बार जप करते हुए 3 बार ताली बजा ले आप देखेंगे कुछ ही समय के भीतर आप का भय दूर हो जाएगा अगर रात को सोते समय भी अगर आपको बुरे सपने आते हैं तो इसी क्रिया को दोबारा कीजिए सिर्फ 11 बार मंत्र पढ़िए और 3 बार ताली बजा कर आराम से सो जाइए आपको बुरे सपने नहीं आएंगे।

5. भय से निवारण के लिए हनुमान मंत्र
5. भय से निवारण के लिए हनुमान मंत्र
6. हनुमान स्तुति मंत्र / Hanuman stuti mantra –

हमारे हिंदू शास्त्रों के अनुसार किसी भी देवी या देवता की पूजा अर्चना या आराधना करने से पहले उनकी स्तुति द्वारा उनका स्मरण किया जाए तो पूजा का पूरा फल प्राप्त होता है । श्री हनुमान की पूजा करने से पहले हनुमान स्तुति मंत्र का हमेशा जब करना चाहिए। हनुमान स्तुति मंत्र से हम श्री हनुमान जी की शक्तियों का स्मरण करते हैं ।

हनुमान स्तुति मंत्र का नियमित रूप से जो भी व्यक्ति जब करता है उसके सारे बिगड़े काम ठीक होने लगते हैं और सारे संकट भी समाप्त हो जाती है और अगर किसी जातक को किसी भी प्रकार की कोई ग्रह बाधा है जैसे कि मंगल दोष, शुक्र दोष, गुरु दोष, शनि दशा आदि वह भी शांत हो जाती है । मंगल दोष या शनि दशा में हनुमान स्तुति मंत्र का जप करना अत्यंत लाभकारी होता है।

हनुमान स्तुति मंत्र / Hanuman stuti mantra
6. हनुमान स्तुति मंत्र / Hanuman stuti mantra

मनुष्य के जीवन में आने वाली कई तरह की समस्याएं जैसे शारीरिक बीमारी, नजर लगना, किसी का किया कराया, जादू टोना, आर्थिक तंगी, पारिवारिक कलह, इन सभी समस्याओं का हल हनुमान मंत्र / Hanuman mantra का जप करने से अवश्य मिलता है, क्योंकि कलयुग के समय श्री हनुमान ही है जो भक्तों की आराधना से अति शीघ्र प्रसन्न होकर उनकी हर मनोकामना पूरी करते हैं। आप श्री हनुमान के जिस मंत्र का भी जाप करें पर जाप करते समय उस मंत्र का अर्थ को ध्यान में रखते हुए पूरे श्रद्धा भाव से धीमे स्वर से ही या मानसिक जप करें कभी भी हनुमान मंत्र को ऊंचे स्वर में जप ना करें।

ॐ हनुमते नमः

यह भी पढ़ेहनुमानजी का ये हनुमान अष्टक मंत्र हर समाया का है समाधान

यह भी पढ़ेसबसे शक्तिशाली शाबर वशीकरण मंत्र जो कभी असफल नहीं होता |

One thought on “Hanuman mantra in hindi – 06 most powerful mantra.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अपनी समस्या का समाधान चाहते है ?

वशीकरण या जीवन की किसी भी समस्या के तांत्रिक समाधान के लिए संपर्क करे तांत्रिक त्रिलोक काल्टा महाराज से 9894632287 पर और पाइये हर समस्या का समाधान.